क्राइममध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

फर्जी जनसेवा मित्र ने दर्जनों लाड़ली बहना के खाते से निकाल लिए पैसे ऐसे हुआ खुलासा

फर्जी जनसेवा मित्र ने लाड़ली बहना योजना की eKYC करने के नाम पर दर्जनों लोगो के खाते से निकाल लिए पैसे ऐसे हुआ खुलासा

Highlights

  • लाडली बहनाओ योजना के  पैसे दिलाने के नाम पर ठगी
  • आधार कार्ड, व समग्र id लेकर निकालते थे पैसे
  • एक मैसेज ने खोल दी ठगों की पोल
  • गाँव के भोले भाले लोगों को लगाते थे चूना
  • दोनो ठगों को ग्रामीणों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले
  • फिंगर स्कैनर,आधार कार्ड, सहित कई अन्य सामग्री ठगों से हुई बरामद
  • पुलिस की पूछताछ में कई ठगी के मामले हो सकते है उजागर
  • सरकारी कर्मचारी बन कर रहे थे ठगी

आजकल ठगों ने ठगी करने का नया तरीका इजात किया है मध्यप्रदेश सरकार की योजना लाडली बहना योजना को टारगेट कर ग्रामीण क्षेत्रों में भोले भाले लोगों के पास ठग सूट बूत पहनकर सरकार के नुमाइंदे वनकर पहुँच रहे है और अपने मोबाइल से आधार कार्ड ,व समग्र आईडी जैसे कागज़ लेकर ग्रामीणों से फिंगर लगवाकर ऑनलाइन उनके खाते से पैसे निकाल लेते है..लेकिन ये होशियारी ज्यादा ठगों की चली नही और एक मैसेज ने इनका भंडा फोड़ दिया ग्रामीणों ने इन दोनो ठगों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है पुलिस पूछताछ कर रही है पूछताछ में ठगी के कई मामले उजागर हो सकते है.

यह भी पढ़ें :  भाजपा के दिग्गज नेताओं ने शराब दुकान के सामने फहराया तिरंगा कांग्रेस ने कसा तंज

मैसेज ने खोल दी पोल

दरअसल विदिशा जिले के शमशाबाद के कोलुआ ग्राम पंचायत के गाँव उमरिया में दो ठगों ने आमद दी दोनो ठग सबसे पहले महलाओं के पास पहुँचे और कहा कि हम सरकारी नोकर है हमे ऊपर से भेजा गया है जिनके लाडली बहना योजना के पैसे नही आये उनकी के.वाय. सी. करके पैसे डलवा देंगे जैसे ऑनलाइन के.बाय.सी की और फिंगर लगवाया तो कुछ देर बाद महिलाओं के खाते से पैसे डलने का मैसेज तो नही आया बल्कि पैसे कटने के मैसेज आया तो कुछ पडे-लिखे लोगों ने उन ठगों पूछताछ की तो ठगों भंडा फूट गया ग्रामीणों ने दोनों ठगों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  देखिए वीडियो चिल्लाते रह गए बचा लो यार … बचा लो यार और देखते ही देखते डूब गए 3 युवक

खुद को बताया जनसेवा मित्र

ठगी की शिकार महिला का शिकार हुई मप्पा बाई ने बताया कि दोपहर 3:00  लोग आए लोगों ने मुझसे पूछा कि तुम्हारी केवाईसी अभी तक नहीं हुई है क्या हम मामा जी शिवराज सिंह चौहान की तरफ से आए हैं वह हमें महीने का ₹10000 देते हैं जब उन्होंने इतना कहा तो मैंने कहा मेरी भी ई केवाईसी कर दो मैंने उन्हें अपना आधार कार्ड और बैंक पासबुक निकाल कर दी उन्होंने मेरे से और मेरी सांसे भी अंगूठा लगवाया मेरे खाते से पैसे उड़ा लिए.

यह भी पढ़ें :  मात्र 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन कैबिनेट मंत्री मीना सिंह सहित कलेक्टर ने अपने हाथों से खाना परोसकर किया दीनदयाल रसोई का शुभारंभ

ऐसे हुआ खुलासा

मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र बनकर कर पैसों की ठगी करने वाले आरोपियों को लगा कि यह महिला पढ़ी-लिखी नहीं है इसे आसानी से ठगा जा सकता है लेकिन उक्त महिला का लड़का भोपाल में पढ़ाई कर रहा है और महिला के खाते में उसके लड़के का मोबाइल नंबर दर्ज है जैसे ही खाते से पैसे निकले वैसे ही लड़के के पास टेक्स्ट मैसेज चला गया और लड़के ने तत्काल फोन लगा कर के घर में कृष्णपाल यादव इस बात की जानकारी दी और दोनों फर्जी जनसेवा मित्रों का भंडाफोड़ हो गया।

यह भी पढ़ें :  परेड की सलामी लेने के दौरान चक्कर खा कर गिर गए MP के स्वास्थ्य मंत्री

20 से 25 लोगो के साथ किया फर्जीवाड़ा

कृष्णपाल यादव ने मीडिया से बात करते हुए बताया मेरे गांव में दो व्यक्ति आए हैं कुछ लोगों के पैसे निकाले हैं अभी केवाईसी कर देंगे हम तो रात के 10:00 बजे तक आपका पैसा आ जाएगा कर कर लोगो को बरगला रहे थे, कृष्ण पाल का दावा है कि गांव में इन लोगों ने लगभग 25 लोग के पैसे निकाले हैं जिनमें से एक दो का पैसा काटने का मैसेज जब उनके मोबाइल में आया तब इनकी पोल खुली है,और हम लोगों ने उनको पकड़ लिया जब उनसे सख्ती से पूछताछ की गई जब उनसे तरुण ने बताया कि 20 से 25 लोगों की उनकी टीम है और वह माफी मांगने लगी और कहे कि आज के बाद मैं इस गांव में नहीं आएंगे.

यह भी पढ़ें :  जनजातीय कार्यमंत्री मीना सिंह ने किया ध्वजारोहण, परेड की ली सलामी

जारी है आरोपियों से पूछताछ

थाना प्रभारी शमशाबाद यू.पी.एस. चौहान ने जानकारी देता हूं बताया कि उमरिया गांव के संबंध में डायल हंड्रेड में ऐसी सूचना प्राप्त हुई थी कि गांव में दो अज्ञात व्यक्ति आए हैं गांव में दो अज्ञात व्यक्ति आए हैं जो लाडली बहन योजना का ई केवाईसी करने के नाम पर प्रलोभन दे रहे हैं और उनके खाते से पैसे भी निकाल लिए हैं शिकायत पर मौके पर जाकर दोनों सैनडिगन को हिरासत में ले लिया गया है दोनों के कब्जे से फिंगरप्रिंट स्कैनर मशीन मिली है उनके मोबाइल में जप्त किए गए हैं जांच और जांच की जा रही है जानकारी अभी आ रही है कि इन लोगों ने और कई लोगों के साथ में अंगूठा लगवा करके पैसे निकालने का फर्जीवाड़ा किया है.

यह भी पढ़ें :  उमरिया में घर से स्कूल के लिए निकली दो छात्राएँ पहुँच गई जबलपुर

Article By : Aditya Kumar 

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker