मनोरंजन

सावन 2024 में भूल कर भी ना करें यह काम न खाएं ये आइटम्स पड़ेगा जिंदगी भर पछताना

जैसा कि आपको पता है कि 22 जुलाई 2024 से सावन का महीना प्रारंभ हो चुका है। सावन के महीने में पूरे महीने भर तरह-तरह के धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों की धूम रहती है। एक और जहां सावन के महीने से नए सीजन के त्योहारों का आगाज होता है वही सावन के महीने में होने वाले धार्मिक आयोजनों में शिव मंदिर में बड़ी धूमधाम से पूजा पाठ होती है। लेकिन सावन के महीने में यदि आपने कुछ चीजों को इग्नोर कर दिया और कुछ खाने के आइटम्स को इग्नोर नहीं किया लेकिन मानिए आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आपको किन-किन चीजों को नहीं करना चाहिए और ऐसे कौन से खाने के आइटम्स है जिन्हें आपको भूलकर भी खाने का प्रार्थना नहीं करना चाहिए। यदि आपने इस आर्टिकल को पूरे मनी योग के साथ में अच्छी तरीके से पढ़ लिए थे यकीन मानिए आपसे सावन के महीने में कोई भी गलती नहीं होगी और भगवान का आशीर्वाद आपके ऊपर सदैव बना रहेगा। तो चलिए लिए इस आर्टिकल में आज देखते हैं कि आपको किन-किन कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए और ऐसे कौन से खाने के आइटम्स हैं जिन्हें आपको भूलकर भी उनकी ओर नहीं देखना चाहिए।

Saavan 2024 में नहीं काटे नाखून

वैसे तो शारीरिक साफ सफाई रखना हमारा नैतिक दायित्व है कि हमारे शरीर के सभी अंग साफ सुथरे हो लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सावन के महीने में नाखून नहीं काटने की हिदायत दी जाती है। अब आप पूछेंगे इसके पीछे का लॉजिक क्या है तो आपको बता दें कि इसके पीछे का लॉजिक क्या है कि सावन के महीने में यदि अपने नाखूनों को बहुत नजदीक से काट दिया और आपके नाखून में फंगस लग गई इससे आपको बीमारी भी हो सकती है। आपकी उंगलियों में बैक्टीरिया नापन पर इसके लिए सावन में नाखून नहीं काटने के लिए कहा जाता है।

सावन में रोज करें स्नान

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा बड़े धूमधाम से होती है ऐसे में आपको नियमित रूप से स्नान करना चाहिए दूसरा सबसे बड़ा कार्य है कि आपके शरीर में बैक्टीरिया उत्पन्न ना हो इसके लिए आपको समान के महीने में नियमित रूप से नहा करके अपने शरीर को साफ स्वच्छ रखना चाहिए।

कपड़ों की साफ सफाई कर रखें विशेष ध्यान

सावन के महीने में साफ सुथरे कपड़े पहनने की समझाइए दी जाती है इसके पीछे का सबसे बड़ा वैज्ञानिक महत्व यह है कि सावन के महीने में बैक्टीरिया काफी उत्पन्न होते हैं ऐसे में अगर आप गंदे कपड़े पहनते हैं तो उसमें फंगस और देखकर उत्पन्न होने से आपकी बीमार होने का खतरा बना रहता है। वहीं अगर आध्यात्मिक महत्व की ओर देखे तो सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा आराधना बड़ी जोरों से होती है ऐसे में आपको साफ-साफ से कपड़े पहनकर ही के ही भगवान की पूजा आराधना करनी चाहिए।

सावन में शरीर पर नहीं लगाए तेल

वैसे तो पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आपके घर की आपके बड़े बुजुर्गों ने यह हमेशा कहा होगा कि सावन के महीने में शरीर पर तेल नहीं लगना चाहिए। बात अगर वैज्ञानिक के महत्व की करें तो इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब आप अपने शरीर पर तेल लगाते हैं इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती है और नमी बन होने कारण आपकी शरीर में बैक्टीरिया उत्पन्न होने की संभावना प्रबल हो जाती है जिससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं। यही कारण है कि सावन में हमें तेल नहीं लगना चाहिए।

सावन हरी सब्जी और मांस खाने से बचें

अक्सर आपने सुना होगा और लोगों ने आपको सलाह दी होगी कि सावन के महीने में हरी सब्जियों के साथ-साथ मांस और मछली खाने से बचना चाहिए। इस तथ्य के पीछे का अगर वैज्ञानिक कारण देखे तो सबसे बड़ा कहानी है कि सावन के महीने में होने वाली बारिश के कारण हरी सब्जियों और मांस मछली में बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक है और आप गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं। वहीं अगर बात आध्यात्मिक महत्व की करें तो पूजा पाठ के दौरान आपको मांस मछली खाने से बचना चाहिए।

सावन 2024 में बैगन और दही भी है नुकसानदायक

सावन के महीने में दही में बड़ी तेजी के साथ में बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं जो की आपके शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक है वही बैगन में भी बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं इसलिए सावन के महीने में इन्हें खाने से बचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker