लाइफ स्टाइल

मच्छरों से हो गए है ज्यादा परेशान घर के गार्डन में लगाएं ये पौधा छू मंतर हो जाएंगे मच्छर

Secret Of Keeping Mosquitos Away : मच्छरों से हर कोई परेशान रहता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कितना पसंद करते हैं, यह आता ही रहता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी गंध मच्छरों को आकर्षित करती है। आप क्रीम लगाएं. वे मच्छरदानी लगाकर सोते हैं। फिर भी कोई फायदा नहीं. क्योंकि अंततः आपको कभी-कभी बाहर निकलना ही पड़ता है। आपको कमरे के चारों ओर घूमना होगा। ऐसे में एक उपाय है जो आप कर सकते हैं. एक उद्यान विशेषज्ञ का दावा है कि अगर आप इस पौधे को अपने घर के बगीचे में लगाएंगे तो मच्छर आपके पास नहीं आएंगे। इसे आप आसानी से इंस्टॉल भी कर सकते हैं.

मेलिसा अक्सर इंस्टाग्राम पर अपने गार्डन हैक्स पोस्ट करती रहती हैं। शेर ने कहा कि यह पौधा इतना खास है कि आप इसे सुपर मच्छर निरोधक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हर मौसम में काम करता है और खतरनाक कीड़ों को आपके घर से दूर रखता है। मेलिसा ने कहा कि उसका नाम लेमन बाम है। यह एक बहुत ही प्रभावी मच्छर निरोधक है। मेलिसा ने इसकी पत्तियों को अपने शरीर पर रगड़ा और कहा कि यह एक छोटी सी तरकीब है, जो आपको इस कीट से बचाएगी। उन्होंने कहा, जब भी मैं आसपास मछुआरों को देखता हूं। मैं अपने बगीचे में जाता हूँ, उनकी पत्तियाँ तोड़ता हूँ और इन खून-चूसने वाले कीड़ों से बचने के लिए उन्हें अपने ऊपर रगड़ता हूँ। यह हर बार काम करता है! इसे लगाने के बाद आपको इसका एहसास भी होगा। कई अन्य लोगों ने यह नुस्खा आजमाया है। के बारे में बात की और अच्छी तरह से कहा.

कई बीमारियों में असरदार

लेमन बाम, जिसे लेमन बाम भी कहा जाता है, पुदीना परिवार का एक सदस्य है। शांतिदायक जड़ी बूटी मानी जाती है. मध्य युग में इसका उपयोग तनाव और चिंता को कम करने, नींद को बढ़ावा देने, भूख में सुधार करने और गैस और सूजन के साथ-साथ पेट के दर्द सहित अपच से होने वाले दर्द और परेशानी को कम करने के लिए किया जाता था। गर्मियों में इसमें सफेद या पीले फूल आते हैं। यह प्रजाति अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के लगभग सभी देशों में पाई जाती है। लेमन बाम, बी बाम, क्योर-ऑल, ड्रॉप्सी प्लांट, हनी प्लांट, मेलिसा, मेलिसा फोलियम, मेलिसा ऑफिसिनैलिस, स्वीट बाम और स्वीट मैरी नामों से भी उपलब्ध है। भारत में लोग इसे लेमन बाम के नाम से जानते हैं।

नींबू की खुशबू

लेमन बाम की पत्तियों को रगड़ने से नींबू जैसी भीनी-भीनी खुशबू आती है। इसे स्वीट बाम या गार्डन बाम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें बैक्टीरिया संक्रमण को ख़त्म करने की शक्ति होती है। गंभीर संक्रमण होने पर भी यह बहुत मददगार है। इसकी पत्तियों को हर्बल चाय के रूप में पिया जा सकता है।सूखी पत्तियों का उपयोग औषधीय रूप में किया जा सकता है। इसे पीने से पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker