लाइफ स्टाइल

इन 7 कामों की डेडलाइन थी 30 सितंबर, जानें किसकी डेडलाइन बढ़ी और किसकी नहीं

सितंबर महीने के खत्म होने के साथ ही पैसों (पर्सनल फाइनेंस) से जुड़े कई कामों की समयसीमा भी खत्म हो गई है. इनमें से कुछ की तारीखें आगे बढ़ा दी गईं.

सितंबर का महीना खत्म होने के साथ ही पैसों से जुड़े (Personal Finance) कई कामों की आखिरी तारीख (Deadline) खत्म हो गई है. वहीं इनमें से कुछ की तारीख को बढ़ा दिया गया. ऐसे ही 7 कामों की लिस्ट हम लाए हैं आपके लिए, जिनकी डेडलाइन पहले 30 सितंबर ही थी. आइए जानते हैं इनमें से किसकी आखिरी तारीख बढ़ाई गई है और किसकी नहीं बढ़ी है. साथ ही समझते हैं कि जिन कामों की आखिरी तारीख नहीं बढ़ी है, अब उसमें क्या विकल्प बचे हैं.

1- Demat नॉमिनेशन

सेबी ने ट्रेडिंग और डीमैट खातों में नॉमिनी जोड़ने की आखिरी तारीख 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी है। साथ ही, सेबी ने ट्रेडिंग खातों के लिए नामांकन को वैकल्पिक बना दिया है। भौतिक शेयर रखने वालों को पैन जमा करने, नामांकन अपडेट करने, संपर्क विवरण, बैंक विवरण आदि जमा करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है।

2- म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन

सेबी ने म्यूचुअल फंड यूनिट धारकों के लिए नामांकन की समय सीमा भी बढ़ा दी है। पहले इसकी समयसीमा 30 सितंबर थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 जनवरी 2024 कर दिया गया है.

3- IDBI अमृत महोत्सव FD

एसबीआई की इस खास एफडी में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है। 375 दिवसीय अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत आम जनता, एनआरई और एनआरओ को बैंक से 7.10 प्रतिशत ब्याज मिलता है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि की एफडी पर 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है. वहीं, 444 दिन की एफडी पर 7.15 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.65 फीसदी ब्याज मिलता है।

4- 2000 का नोट बदलना

भारतीय रिज़र्व बैंक रु. 2000 के नोट बंद कर दिए गए हैं और इन्हें बदलने के लिए 4 महीने का समय दिया गया है। पहले इन नोटों को बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 7 अक्टूबर कर दिया गया है। इसके बाद भी अगर आपके पास 2000 रुपए का नोट है तो आप उसे बदल नहीं पाएंगे और वह अमान्य हो जाएगा।

 इन कामों की आखिरी तारीख नहीं बढ़ी

 5- SBI WeCare 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीय स्टेट बैंक के वीकेयर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 थी, जिसे आगे नहीं बढ़ाया गया है। यानी अब इस योजना में पैसा जमा नहीं किया जा सकेगा. भारी ब्याज की पेशकश वाली इस योजना के लिए केवल वरिष्ठ नागरिक ही पात्र थे। इस खाते पर बैंक द्वारा 50 बीपीएस का अतिरिक्त ब्याज दिया गया। एसबीआई वीकेयर अकाउंट पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता था.

6- स्मॉल सेविंग्स स्कीम के लिए आधार

लघु बचत योजना के ग्राहकों के लिए अपना आधार नंबर उपलब्ध कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) या डाकघर योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं को जारी रखने के लिए आधार संख्या की आवश्यकता थी। कृपया ध्यान दें कि इसकी समय सीमा नहीं बढ़ाई गई है।

7- इनकम टैक्स ऑडिट

सेक्शन 44AB के तहत इनकम टैक्स ऑडिट रिपोर्ट 30 सितंबर तक आयकर विभाग को सौंपनी थी. जिन लोगों ने 30 सितंबर तक अपनी आयकर ऑडिट रिपोर्ट जमा नहीं की है, उन्हें अब रिपोर्ट जमा करने पर जुर्माना देना होगा।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker