लाइफ स्टाइल

मोटापा दूर करने के लिए अकेला यह ड्राईफ्रूट है काफी अध्ययनों में हुआ खुलासा

Almond Help to Reduce Weight:  मोटापा कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, हर दिन हजारों कदम चलते हैं, साइकिल चलाते हैं, तैरते हैं, फिर भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं होता है। वैसे तो मोटापा कम करने के लिए कई तरीकों को एक साथ काम करने की जरूरत होती है और इसके लिए सबसे मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत होती है, लेकिन इन सबके अलावा भी कुछ चीजें हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। एक नए शोध से पता चला है कि वसा की मात्रा अधिक होने के बावजूद बादाम वजन घटाने में मदद करता है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम ऊर्जा प्रतिबंधित हैं यानी वे शरीर को कैलोरी जलाने की अनुमति नहीं देते हैं। साथ ही यह कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है।

नियमित सेवन से वजन कम होगा

ग्लोबल डायबिटीज कम्युनिटी वेबसाइट के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि बादाम के नियमित सेवन से शरीर में सीमित मात्रा में ऊर्जा पैदा होगी, जिससे अतिरिक्त वसा जमा होने का खतरा काफी कम हो जाएगा। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए बादाम का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अध्ययनों के अनुसार, बादाम के नियमित सेवन से सात किलो वजन कम किया जा सकता है। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. शरया कार्टर ने कहा कि अध्ययन से साबित हुआ कि बादाम कितने स्वस्थ हैं और वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं।

स्वस्थ वसा हृदय के लिए भी अच्छे होते हैं

डॉ। कार्टर ने कहा, मेवे, विशेषकर बादाम, नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर है। हालाँकि इसमें वसा भी होती है, लेकिन लोगों को लगता है कि इससे वजन बढ़ेगा जबकि इसमें स्वस्थ वसा होती है जो शरीर की वसा को कम करने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि बादाम में संतृप्त वसा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करती है और हृदय में सूजन को कम करती है। अध्ययन में केवल बादाम और बादाम की खुराक के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया गया। परीक्षण में पाया गया कि दोनों ने अपने शरीर का वजन 9.3 प्रतिशत कम कर लिया।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker