लाइफ स्टाइल

Dark spot : कम करना है चेहरे का डार्क स्पॉट आजमाएँ ये 3 टिप्स भूल कर भी न करें ये काम

कई बार कोशिश करने के बाद भी अगर आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम नहीं हो रहे हैं तो आप विशेषज्ञों द्वारा बताए गए तरीकों को आजमा सकते हैं।

Skin Care Tips:  खूबसूरत दिखाना हर एक  लड़की की चाहत होती है. लेकिन जब इस पर काले धब्बे पड़ जाते हैं तो चेहरा बेहद डल और बेजान दिखने लगता है। इसके लिए कई महिलाएं हैं जो तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे कई लोग हैं जो महंगा इलाज भी करवाते है.लेकिन इससे आपके काले धब्बे कम होने का नाम नही लेते है.

स्किन को मॉइश्चराइज करें (Natural Remedies For Reduce Dark Spot)

अगर आप काले धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर आप इसका इस्तेमाल रोजाना अपनी त्वचा पर करेंगे तो आपको दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आप चाहें तो घर पर रखी चीजों से त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, इसके लिए आप क्रीम या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा पर सीरम का उपयोग करें (Which Serum Is Best For Skin)

यदि आप सीरम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसका उपयोग काले धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा पर काले धब्बों की समस्या को कम करता है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इसे आप घरेलू सामान से बनाकर लगा सकते हैं।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें (Benefits Using Sunscreen)

अगर आप त्वचा पर काले धब्बे कम करना चाहते हैं तो सनस्क्रीन का प्रयोग करें। इसका कारण यह है कि जब भी हम धूप में निकलते हैं (चेहरे के दाग-धब्बों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं) तो त्वचा पर काले धब्बे अधिक दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में धूप से होने वाली इस समस्या से बचने के लिए आपको धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा पर मौजूद काले दाग-धब्बे ठीक होने में मदद मिलती है।

त्वचा पर न करें इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल (What Should Avoid Use Skin)

अगर आप अपनी त्वचा पर काले धब्बों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपकी डार्क स्पॉट की समस्या और भी गंभीर हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि किसी भी तरह के स्क्रब का इस्तेमाल न करें।

नींबू, बेसन, बेकिंग सोडा और संतरे के छिलके का प्रयोग न करें। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर लालिमा आ सकती है और एलर्जी भी बढ़ सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें.

यह भी पढ़ें : Silver Anklets 2023 : चांदी के लेटेस्ट पायलों का  न्यू कलेक्शन देख ख़ुशी से झूम उठेगें आप

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker