लाइफ स्टाइल

Itching Dandruff Problem : ₹10 से भी कम खर्चे में खुजली और डैंड्रफ होगा दूर करें ये असरदार उपाय

Curd Hair Mask : ठंड का सीजन आते ही पल रुके और बेजान से हो जाते हैं और बालों में डैंड्रफ खुजली की समस्या दिन पड़ती ही जाती है आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिसमें ₹10 से भी कम खर्चे में आप कुछ जो डैंड्रफ को दूर कर पाएंगे।

Itching Dandruff  Home Remedy : ठंड के दिनों में कपड़ों पर पड़ती हुई रूसी आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। वैसे जो ठंड आते ही रूसी और खुजली बढ़ जाती है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा और सही उपाय है दही। जी हां आपने सही पढ़ा दही न सिर्फ खाने काम आता है बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। आपको तो पता ही है की दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन b7 पाया जाता है, जिससे बाल काफी सिल्की और हेल्दी तो बनते ही है इसके साथ ही रूसी और खुजली की समस्या से भी निजात मिलता है बस इसके लिए आपको दही से बना हेयरपैक लगाना होगा जिसे आप अपने घर में ही आसानी से बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं दही से बना हुआ हेयर पैक

दही से हेयर पैक बनाने का बहुत ही सरल तरीका है। फौरी तौर पर आप तो दही में बिना कुछ मिलाए ही दही को फेंटकर ही बालों में लगा सकते हैं इसके लिए आपको इसे बालों की जड़ तक अच्छी तरीके से अप्लाई करना होगा और तकरीबन आधा घंटे इसे छोड़कर के उसके बाद पानी से अच्छी तरीके से धो लें यदि आपको अपने बालों से दही की महक आए तो आप किसी शैंपू से अपने बालों को भी साफ कर सकती हैं इसकी लगाने के बाद आपके पास एकदम बेहद सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे।

लेकिन यदि आपके बाल कुछ ज्यादा ही रुके हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा सा और उपाय करना पड़ेगा आपको आधा कप दही के साथ तीन चम्मच शहद और उसके साथ ही दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। मिक्स करने के बाद तैयार हो जाएगा आपका हेयर पैक और आधे घंटे तक बालों में इसे लगाने के बाद आप बालों को धो सकती है। शहर जहां मॉइश्चराइजिंग और एंटी इंप्लीमेंट्री तत्व का धनी होता है इस मिश्रण को लगाने के बाद आपके बाल बेहद सॉफ्ट हो जाते हैं।

पर यदि आपके बाल कुछ ज्यादा ही रखी और बेजान है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है इसके लिए हेयर पैक बनाने के लिए आपको आधा कप दही में एक स्पून नींबू का रस दो चम्मच शहद अच्छी तरीके से मिक्स करना होगा और बालों पर अच्छी तरीके से मसाज करते हुए 30 से 40 मिनट के बाद में नॉर्मल पानी से आपको दो करके डीप कंडीशनिंग बालों पर दही और नारियल तेल मिलाकर लगाना होगा साथ ही बालों को मॉइश्चराइज करना होगा तो चम्मच दही एक चम्मच शहद और नरेगा तिल मिलाकर इसे लगाने के बाद आपके पास भी हरी सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker