लाइफ स्टाइल

झड़ते बालों के लिए गुड़हल फूल का हेयर मास्क और तेल है रामबाण

Hair Care Tips with Habiscus Flower : क्या आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो गुड़हल के फूल आपके लिए रामबाण साबित होने वाले हैं।

बाल झड़ने की समस्या और समय सफेद होने की समस्या आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है एक्सपट्र्स इसे बदलती लाइफस्टाइल और टाइम बे टाइम खाने पीने की आदतों के कारण बनी हुई समस्या बताते है। बालों को घना काला लंबा करने के लिए और झंडे से बचने के लिए आजकल तरह-तरह के कई प्रॉडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध है। लेकिन केमिकल युक्त इन प्रॉडक्ट्स को लगाने पर बाल बचने की वजह और झड़ने लगते हैं और बालों की बदसूरत बढ़ जाती है।

यदि आप भी चढ़ने बालों की समस्या को खत्म करने के लिए केमिकल लिफ्ट प्रोडक्ट लगाना शुरू कर दिए हैं तो इसे आज ही बंद कर दीजिए। आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिसे कुछ दिन तक उपयोग करने के बाद आपकी बालों को सुंदरता दिन-दिन बढ़ती जाएगी और आपके बाल काले घने और लंबे भी हो जाएंगे। अभी तक घर घर में लगे इन फूलों को जिन्हें आप सिर्फ सुंदरता और सजावट की चीज मान रहे थे आज आपके बालों के लिए रामायण बनने जा रहे हैं सुनकर आपको जरूर आश्चर होगा लेकिन आपको बता दें कि आपके घर में लगा हुआ गुड़हल का फूल आपके बालों की झरने की समस्या को बड़े ही चमत्कारी तरीके से कम कर देगा।

Hair Care Tips with Habiscus Flower : क्या आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो गुड़हल के फूल आपके लिए रामबाण साबित होने वाले हैं।
Hair Care Tips with Habiscus Flower | Photo By -Google

Hair Care Tips

आयुर्वेद में बालों के लिए गुड़हल के फूल को रामबाण औषधि माना जाता है। गुड़हल का फूल आपके बालों कीचड़ने की समस्या को चमत्कारिक रूप से कम कर सकता है और आपके बाल तेजी से इसके इस्तेमाल के बाद काले लंबे और घने हो जाते हैं। बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप गुड़हल के फूल का हेयर पैक हेयर ऑयल और या फिर सीरम भी बना सकते हैं। आईए जानते हैं कि गुड़हल के फूल कैसे आपके बालों के लिए रामायण साबित होंगे।

गुड़हल का हेयर मास्क | Hair Mask of Habiscus Flower

यदि आप झड़ते हुए बालों की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आपके झटते हुए बालों के लिए गुड़हल का हेयर मास्क काफी फायदेमंद साबित होगा। इसे बनाना बाद ही आसान है इसके लिए आपको 204 गुड़हल के फूल और इसकी पत्तियों को लेना होगा और बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्ते मिलकर इन्हें बारीक पीसना होगा। बारीक पीसने के बाद यह एक पेस्ट के जैसा बन जाएगा जिसे आप अपने बालों में आधे से 1 घंटे के लिए लगा कर रखें और उसके बाद फिर धों लें। सप्ताह में यदि आप सिर्फ दो बार ही इस प्रक्रिया को कर लेते हैं तो आपके बाल न केवल झड़ने से रखेंगे बल्कि आपके बाल मुलायम और चमकदार भी बन जाएंगे।

गुड़हल का तेल | Habiscus Flower Oil 

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए गुड़हल का तेल भी रामबाण साबित होता है इसके लिए आपको नारियल के तेल में गुलाल के पत्ते और उसके फूल के साथ अमला मिलना होगा इसके बाद आप उसे तब तक पकाना होगा जब तक की फूल और पेट का सारा कष्ट तेल में ना निकल जाए फिर उसके बाद आप इसे ठंडा करके छानकर एक बोतल में भरकर रख ले और सकता है में सिर्फ तीन बार लगाने से आपके बालों की झड़ने की समस्या चमत्कारिक रूप से दूर हो जाएगी।

Disclaimer : khabarilal.net किसी भी तरह से सत्य सटीक होने का दवा नहीं करता यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर लिखी गई है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker