लाइफ स्टाइल

Frizzy Hair Home Remedies : फ्रिजी बालों को मुलायम कर देंगे यह 5 घरेलू रामबाण उपाय

क्या आप भी फ्री वालों से बेहद परेशान है और इन्हें आप सॉफ्ट और मुलायम बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको कहां से घरेलू रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं।

Frizzy Hair Home Remedies : बालों की समस्या फ्रिजी हेयर बालों के सूखने कारण होती है जिन बालों में नमी कम होती है उनमें ज्यादा समस्या होती है। आपने गौर किया हुआ की ह्यूमिड वेदर घुंघराले बालों को और ही बदतर बना देते हैं। इसके पीछे की असल बजरिया है कि सूखे बाल हवा से नमी को अवशोषित करने का काम करते हैं जिससे बालों की ऊपरी परत प्लेन रहने की बजाय हल्की सूज जाती है। फ्रीजी बालों की वजह से आपको काफी परेशान होना पड़ता है आज हम आपको कुछ रामायण उपाय बताने जा रहे हैं।

Frizzy Hair Home Remedies : फ्रिजी बालों को मुलायम कर देंगे यह 5 घरेलू रामबाण उपाय
Frizzy Hair Home Remedies | Photo By : Google

शहद और दही

बालों को मुलायम बनाने के लिए शहर और दही का उपयोग काफी कारगर होता है क्योंकि शहर और दही में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। शहद और दही का मास्क बनाने के लिए एक बड़े चम्मच शहद को दो बड़े चम्मच दही के साथ अच्छी तरीके से मिलाकर पेस्ट बना ले। किसी ब्रश के सहयोग से बालों की जड़ों तक दही के मास्क को लगे और 15 से 20 मिनट तक शावर कैप से इसे ढक ले। इसके बाद ठंडे पानी से इसे आराम से धो ले हफ्ते में दो बार शहद और दही के मास्क को लगाने पर आपकी बाल सॉफ्ट हो जाते हैं।

ऑलिव ऑयल

रूखे बालों को सॉफ्ट मुलायम करने के लिए ऑलिव ऑयल भी एक रामबाण औषधि है। नहाने की कुछ समय बाद बालों को अच्छी तरीके से सूखने के बाद में आप इसे अपने बालों पर अप्लाई कर सकते हैं और हल्का मसाज करने के बाद हल्की धूप दिखा दे।

नारियल का तेल

नारियल का तेल अपनी हथेलियां में लेकर के अपने बालों को मॉइश्चराइज कर करें सप्ताह में 2 दिन अप्लाई करें और रात में इसे वैसे ही छोड़ दें। सुबह शैंपू कर लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी बालों के लिए बेहद ही रामबाण औषधि है अपने वालों को सबसे पहले गिरा करें और इसमें एलोवेरा के जेल से मालिश करें। 15 से 20 मिनट बालों को यूं ही छोड़ने के बाद में ठंडा पानी से धो लें।

आर्गन आयल

आर्गन आयलबालों से नमी को दूर करने के लिए और बालों को सॉफ्ट सिल्की बनाने के लिए आर्गन आयल एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन आपके लिए हो सकता है। इसके लिए बस आपको फ्रिजी बालों पर आर्गन आयल की मालिश कर बालों को कुछ समय के लिए छोड़ना होगा और उसके बाद धीरे-धीरे हल्की कंगी करनी होगी सप्ताह में दो बार अप्लाई करने के बाद आपके बाल सॉफ्टवेयर सिल्की हो जाएंगे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker