लाइफ स्टाइल

डॉग पपी को पोट्टी के लिए कैसे ट्रेंड करें | How to potty train a dog puppy | How to train a dog puppy to potty in Hindi

 How to potty train a dog puppy : अगर आपने अपने घर में कोई डॉग का पप्पू लाया है तो सबसे पहले आपके ऊपर यह चैलेंज रहता है कि उसे आप यूरिन करना और पॉटी करना कैसे सिखाएं। क्योंकि डॉग का पप्पू जब आप इस घर लेकर आते हैं तो वह घर में कहीं भी पॉटी भी कर देता है और कहीं भी यूरिन भी कर देता है। ऐसे में अगर उसे आप बचपन में ही ट्रेनिंग नहीं देंगे तो आने वाले समय में आपके लिए समस्या बन जाएगा। लेकिन सब कुछ आप एक दिन में ही अपने पति को नहीं सीख सकते हैं इसके लिए आपको धैर्य की जरूरत है। 2 दिन 4 दिन और हफ्ते भर के अंदर आप उसे आसानी से ट्रेंड कर सकते हैं इसके लिए उसके साथ उसे आपको भावनात्मक रूप से जुड़ना होगा। जब आप अपने पति को ट्रेनिंग दे तो आपको शांत और धैर्य रखने की काफी जरूरत पड़ती है। आई आज इस आर्टिकल में हम सीखेंगे कि आप अपने डॉग पप्पी को कैसे पटी करना सिखाएंगे।

डॉग पपी को पोट्टी के लिए कैसे ट्रेंड करें | How to potty train a dog puppy | How to train a dog puppy to potty in Hindi

घर के परिजनों से पपी को परिचित करवाएं

जब आप डॉग पप्पी को अपने घर में लिखते हैं तो सबसे पहले आपकी भूमिका यह होती है कि उसे आप अपने घर के सभी सदस्यों से परिचित करा दें और सभी के साथ में फ्रेंडली हो जाए। बचपन से ही आपको पप्पू की याद डालनी पड़ेगी कि उसे घर में कहां तक लिमिटेड रखना है और कहां उसे नहीं जाने देना है। बचपन में अगर आप अपने डॉग पप्पी को सिखा देंगे कि उसे आपके घर के किन लोगों में नहीं जाना है तो वह भविष्य में जब बड़ा होगा तो वह वहां नहीं जाएगा।

अपने डॉग पप्पी के व्यवहार को समझें

अब जब डॉग का पप्पू लेकर आते हैं तो आपको यह समझने की जरूरत होती है कि आप उसे आसानी से समझ पाएं वह कब क्या कहना चाह रहा है उसकी मान्य भाव और उसके संकेत को आप समझ पाएं। अगर आपके डॉग पप्पी को यूरिन जाना है तो वह विशेष तरह का संकेत करेगा या उसे जब पॉटी जाना है तभी वह विशेष तरह का संकेत करेगा और यदि उसे प्यास लगी है तभी वह आपसे इसे बताने कोशिश करेगा लेकिन आप जब उससे भावनात्मक रूप से जुड़ जाएंगे। तब आपको समझ में नहीं आएगा कि आपका पप्पू किस बात का संकेत दे रहा है।

पपी की गतिविधियों पर रखें निगाह |

आपको पप्पू जब यूरिन करें या फिर पॉटी करें तो आपको उसे पर निगाहें रखना है शुरुआती समय पर आप उसे अगर बहुत तेजी से डांटेंगे और उसे हार्डली पीस आएंगे तो शायद वह व्यावहारिक रूप से आपके साथ ना जुड़ पाए। लेकिन जैसे ही वह टॉयलेट करने लगे या पॉटी करने लगे तो उसे आपको तुरंत नो कहना है। और इतना कहने के बाद उसे आप उसे शांत लेकर जाइए जहां आप उसे यूरिन या पॉटी करवाना चाहते हैं। डॉग पप्पी जैसे बड़ा होगा वह ट्रेंड हो जाएगा उसे जब यूरिन जाना होगा या पार्टी जा ना होगा तो वह इस सन में जाकर करेगा जहां आपने जाने की उसे ट्रेनिंग दे रखी है।

डॉग पपी को पोट्टी के लिए कैसे ट्रेंड करें | How to potty train a dog puppy | How to train a dog puppy to potty in Hindi

पप्पी के पॉटी के लिए जगह करें चयन

आपका पप्पू जहां आप उसे यूरिन करना चाहते हैं या फिर आप उसे पॉटी करना चाहते हैं उसे जगह पर जब आप उसे बार-बार लेकर जाएंगे और जब वहां वह दोबारा जाएगा तो वह अपनी यूरिन की महक को महसूस करेगा। ऐसा बार-बार करने पर वह उसे अपना बाथरूम से जोड़ लेगा। और आपको उसे ट्रेन करना आसान हो जाएगा। हां लेकिन इतना सब कुछ सीखने में आप उसे कितनी जल्दी सीख पाते हैं और यह कितनी दीदी सीख पाते हैं यह सब डिपेंड करता है कि आप अपने पप्पी के साथ कितना भावनात्मक रूप से जुड़े हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker