लाइफ स्टाइल

हलवाई स्टाइल में झटपट बनेगी मसाला बाटी उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले 

फ्रेंड्स अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी होटल में ढाबे में मसाला पार्टी को कहते हैं तो उसका स्वाद और घर में बनाई गई मसाला बाटी का स्वाद अलगहोता है.लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी मसाला पार्टी बनाने की रेसिपी बताएंगे जिसमें आपको लगेगा कि इसे किसी हलवाई ने बनायाहै.तो चलिए आई सावन की इस महीने में रेसिपीज के इस सीरीज में आज सीखते हैं हलवाई स्टाइल में मसाला बाटी कैसे घर में बनाएं.

बाटी के लिए

गेहूं का आटा – 2 कप

सूजी – 1/2 कप

 घी – 1/2 कप

नमक – स्वादानुसार

 पानी – आवश्यकतानुसार

मसालेदार स्टफिंग के लिए

उबले हुए आलू – 2/3 (मसले हुए)

हरी मटर – 1/2 कप (उबली हुई)

 हरी मिर्च – 2/3 (बारीक कटी हुई)

 अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच

 धनिया पाउडर -1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच

जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच

 गरम मसाला – 1/2 चम्मच

 अमचूर पाउडर – 1/2 चम्मच

 नमक – स्वादानुसार

  तेल – 2 चम्मच

हरा धनिया – बारीक कटा हुआ

हलवाई स्टाइल में झटपट बनेगी मसाला बाटी उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले 
Masala Bati will be made instantly in Halwai style

बनाने की विधि

 बाटी बनाने की विधि – एक बर्तन में गेहूं का आटा, सूजी और नमक मिलाएं इसमें घी डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं जिससे मिश्रण मुठ्ठी में दबाने पर एकसार हो जाए अब आवश्यकतानुसार पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें आटे को 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

स्टफिंग की विधि –  एक पैन में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें जीरा चटकने लगे तब एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच दरदरा कुटा हुआ धनिया डालें हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें अब मसले हुए आलू और उबली हुई हरी मटर डालें इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं मिश्रण को कुछ मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा होने दें ठंडा होने पर इसमें बारीक कटा हरा धनिया मिलाएं।

बाटी को भरने और पकाने की विधि – आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। हर लोई को हथेली पर चपटा करें और उसमें स्टफिंग का मिश्रण भरें लोइयों को अच्छी तरह से बंद कर गोल बाटी का आकार दें बाटियों को प्रीहीटेड ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 25-30 मिनट के लिए बेक करें, जब तक वे सुनहरी और कुरकुरी न हो जाएं आप बाटियों को तंदूर या गैस तंदूर पर भी पका सकते हैं।

सर्विंग –  मसाला बाटी को गर्म घी में डुबोकर निकालें  इसे दाल, चूरमा और रायता के साथ परोसें अब आप घर पर स्वादिष्ट राजस्थानी मसाला बाटी का आनंद ले सकते हैं!

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker