लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाए सावन स्पेशल सिंधी दाल पकवान फटाफट नोट कर लें ये रेसिपी 

Make this Sawan special Sindhi Dal dish, note down this recipe quickly

फ्रेंड्स आपने अगर कभी भी सिंधी स्पेशल दाल पकवान का स्वागत छक्का होगा तो इस आर्टिकल को पढ़ते-पढ़ते आपके मुंह में पानी आ जाएगा.क्योंकि सिंधी दाल पकवान कितना लाजवाब और टेस्टीव्यंजन है जोबहुत पसंद किया जाने वाला आइटमहै.आज सावन के इस महीने में हम आपको सिंधी स्पेशल दाल पकवान बनाने की बहुत ही साधारण और झटपट पकाने वाली विधि बताएंगे. फ्रेंड्स इस सावन के महीने में अगर आपके घर में कोई मेहमान आता है या फिर आप कोई कार्यक्रम का आयोजन करती हैं तो आप अपने फ्रेंड्स को अपने रिलेटिव्स को सिटी स्पेशल दाल पकवान मिला करके वह वाली लूट सकती हैं.तो चलिए बिना देर किए आज इस आर्टिकल में सीखते हैं कि कैसे सिंधी स्पेशल दाल पकवान आप झटपट पका सकती हैं .

सामग्री

दाल के लिए

 चना दाल – 1 कप

हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच

नमक – स्वादानुसार

हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई)

अदरक – 1 चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)

 हींग – 1 चुटकी

 जीरा – 1 चम्मच

 तेल – 1 चम्मच

 हरा धनिया – सजावट के लिए

पकवान के लिए

 मैदा – 2 कप

 जीरा – 1 चम्मच

 अजवाइन – 1/2 चम्मच

नमक – स्वादानुसार

 तेल – मोयन के लिए (2 चम्मच) और तलने के लिए

पानी – आवश्यकता अनुसार

बनाने की विधि

दाल बनाने की विधि – चना दाल को धोकर 2 घंटे के लिए भिगो दें एक प्रेशर कुकर में चना दाल, हल्दी पाउडर, नमक और 2 कप पानी डालें। 2-3 सीटी आने तक पकाएं एक पैन में तेल गरम करें। उसमें जीरा और हींग डालें जीरा चटकने के बाद हरी मिर्च और अदरक डालकर कुछ सेकंड भूनें पकी हुई दाल डालें और थोड़ी देर तक पकाएं आवश्यकता अनुसार पानी डालकर इच्छित गाढ़ापन प्राप्त करें हरा धनिया डालकर सजाएं।

पकवान बनाने की विधि – एक बर्तन में मैदा, जीरा, अजवाइन, नमक और 2 चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिलाएं आवश्यकतानुसार पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उन्हें बेलन से पतला बेल लें बेलने के बाद, कांटे से बीच-बीच में छेद कर लें ताकि तलते समय फूले नहीं एक कढ़ाई में तेल गरम करें और पकवानों को सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें तैयार पकवानों को निकालकर टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।

परोसने की विधि – तैयार दाल को गरमा गरम पकवानों के साथ परोसें हरी चटनी और मीठी चटनी के साथ भी परोसा जा सकता है .

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker