देश-विदेश

हरियाणा के नूह,मेवात और गुरुग्राम में क्यों भड़की हिंसा क्या है इस हिंसा के पीछे का पूरा विवाद कौन हैं मोनू मानेसर

हरियाणा के मेवात और नूह में दो समुदायों के बीच जमकर हंगामा हुआ. दोनों समुदायों ने एक दूसरे पर पथराव किया. कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई. मेवात में भगवा यात्रा के दौरान हंगामा हो गया और हंगामा इतना बढ़ गया कि पथराव के साथ-साथ गोलियां भी चलीं, जिसमें कई लोग घायल हो गए. नूह हिंसा में दो होम गार्ड और एक नागरिक की मौत हो गई। 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए. हिंसा अब गुरुग्राम तक फैल गई है. सोहना में भी आग लग गई है.

हरियाणा के नूह के मेवात में हंगामा जारी है. बताया जा रहा है कि विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता यहां भगवा यात्रा निकाल रहे थे. यात्रा जैसे ही नूह जांदा पार्क पहुंची तो पथराव शुरू हो गया। यहां न सिर्फ गाड़ियों पर पथराव किया गया बल्कि गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. आरोप लगाया जा रहा है कि मुस्लिम पक्ष के लोगों ने यह पथराव और फायरिंग की है. पथराव के बाद हिंदू पक्ष के लोग भी आक्रोशित हो गये.

हरियाणा के नूह,मेवात और गुरुग्राम में क्यों भड़की हिंसा क्या है इस हिंसा के पीछे का पूरा विवाद कौन हैं मोनू मानेसर
Photo Source : Social Media

मंदिर में फंसे लोगों को बचाया

यह इलाका राष्ट्रीय राजधानी से महज डेढ़ घंटे की दूरी पर है. मेवात जैसे इलाकों में धार्मिक यात्राओं पर पथराव से तनाव बढ़ गया. मंदिर को घेरकर हमले का दावा किया गया. मंदिर का दावा है कि सैकड़ों लोग फंस गए थे, जिन्हें बाद में बचा लिया गया।

चाहे हमें मरना पड़े, हम यहां से नहीं जायेंगे

हिंदू पक्ष का आरोप है कि उन्होंने यात्रा के बारे में प्रशासन को छह महीने पहले ही सूचित कर दिया था, यात्रा में हरियाणा के कुछ पुलिसकर्मी भी थे, लेकिन हंगामा शुरू होते ही पुलिसकर्मी कथित तौर पर भाग गए. विहिप के एक कार्यकर्ता ने कहा कि भले ही हम मर जाएं, हम यहां से नहीं जाएंगे.

पुलिस नहीं आई, पुलिस भाग गई

बताया जा रहा है कि इस भगवा यात्रा का एक पक्ष कई दिनों से विरोध कर रहा था और आखिरकार यात्रा में हंगामा हो गया, जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है. फिलहाल मेवात में हालात संवेदनशील हैं.

नूह के कार्यवाहक एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने कहा, आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. नूह ने स्थिति नियंत्रण में कर ली है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. (पुलिस) बल के कुछ सदस्यों को भी चोटें आई हैं। जुलूस के दौरान झड़प हो गयी. घटना के पीछे के कारणों की जांच की जा रही है. कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

हरियाणा के नूह,मेवात और गुरुग्राम में क्यों भड़की हिंसा क्या है इस हिंसा के पीछे का पूरा विवाद कौन हैं मोनू मानेसर
Photo Source : Social Media

नूह में कर्फ्यू का आदेश

नूह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार का कहना है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है. 3 दिन के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. कर्फ्यू का आदेश दे दिया गया है. हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है. एक के हताहत होने की खबर है. अब स्थिति सामान्य है. जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है. उधर, गुरुग्राम के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सोहना में हालात तनावपूर्ण हैं. माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है. हम देख रहे हैं।

गुरुग्राम तक पहुंची हिंसा, गाड़ियां क्षतिग्रस्त

पहले हरियाणा के नूह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़की और अब हिंसा की आग गुरुग्राम तक फैल गई है. हिंसक प्रदर्शन के दौरान पथराव, नारेबाजी और आगजनी की खबरों से हालात बिगड़ गए। गुरुग्राम के सोहाना रोड के पास दो समुदायों के प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए. हाईवे पर तीन वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. गुड़गांव जिले के सोहना में भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने घंटों तक सड़क भी जाम रखा. गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सोशल मीडिया पर किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

नूह में तीन दिन के लिए इंटरनेट बंद

पुलिस के मुताबिक भीड़ ने पथराव किया. कारों में आग लगा दी गई. घटना के बाद नूह में धारा 144 लागू कर दी गई. एहतियात के तौर पर जिले में 2 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं। सूत्रों ने बताया कि ब्रज मंडल यात्रा का आयोजन बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने संयुक्त रूप से किया था, जिस पर पथराव किया गया. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और अन्य नेताओं ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है.

हरियाणा के नूह,मेवात और गुरुग्राम में क्यों भड़की हिंसा क्या है इस हिंसा के पीछे का पूरा विवाद कौन हैं मोनू मानेसर
Photo Source : Social Media

क्यों भड़की हिंसा?

खबरों के मुताबिक, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता नूह जिले के नंद गांव के पास रैली निकाल रहे थे. इसी बीच लोगों की भीड़ ने पथराव कर दिया. गोरक्षकों और भिवा मौत मामले के आरोपी मोनू मानेसर के मेवात जाने की खबरों पर हिंसा भड़क उठी. इस साल फरवरी में नासिर और जुनैद की मौत के मामले में दर्ज एफआईआर में मोनू मानेसर का नाम था. हरियाणा के भिवानी जिले में एक बोलेरो में दो लोगों के जले हुए अवशेष मिले।

मोनू मानेसर ने लोगों से बजरंग दल के सदस्यों द्वारा निकाली गई शोभा यात्रा में भाग लेने की अपील की. हालांकि, इलाके के लोगों ने इसे लेकर नाराजगी जताई. मोनू के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी गई। वहीं, मोनू मानेसर ने कहा कि वह यात्रा में शामिल नहीं हुए. क्योंकि वीएचपी ने आने से इनकार कर दिया. यात्रा से तनाव बढ़ने की आशंका है।

यह झड़प सोमवार को यात्रा निकाले जाने के बाद हुई थी. घटना के दृश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए। एक वीडियो में मेवात में गाड़ियों को आग के हवाले किया जा रहा है.

सुरक्षाकर्मियों को हेलीकॉप्टर से भेजा गया है

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पथराव की घटना की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने पुलिस से अनुमति मिलने के बाद मेवात में यात्रा निकाली. लेकिन जब यात्रा नंद गांव पहुंची तो दूसरे समुदाय के लोगों ने यात्रा पर पथराव शुरू कर दिया. आसपास के जिलों की पुलिस टीमें मेवात में तैनात की जा रही हैं। जिन जगहों पर सड़कें बंद हैं, वहां हेलीकॉप्टर से सेना भेजी जा रही है. विज ने लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की.

पूरे दिन क्या हुआ…

  • विश्व हिंदू परिषद ने सोमवार को बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा का आयोजन किया, जिसे बीजेपी जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यात्रा के साथ पुलिस का काफिला तैनात किया गया था.
  • पुलिस ने कहा कि नूंह में खेड़ला मोड़ के पास लोगों के एक समूह ने जुलूस को रोक दिया और जुलूस पर पथराव किया गया. कुछ देर बाद कारों में भी आग लगा दी गई. खबरों के मुताबिक, बजरंग दल के एक कार्यकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए आपत्तिजनक वीडियो को लेकर बल्लभगढ़ में झड़प हुई।
  • पहले खबरें थीं कि मोनू मानेसर की यात्रा में शामिल होने की अफवाह फैलने के बाद हिंसा भड़क गई. मोनू पर दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या का मामला दर्ज किया गया था, जिनके जले हुए शव फरवरी में भिवानी जिले में पाए गए थे।
  • हालांकि, मोनू मानेसर ने दावा किया कि वह वीएचपी की सलाह पर यात्रा में शामिल नहीं हुए. क्योंकि उनकी मौजूदगी से तनाव पैदा होने की आशंका है.
  • हिंसा में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. जिसमें दो होम गार्ड नीरज और गुरसेवक शहीद हो गए। एक नागरिक की भी जान चली गई है. बाकी घायल पुलिसकर्मियों को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल ले जाया गया. घायलों में होडल के पुलिस उपाधीक्षक सज्जन सिंह के सिर में गोली लगी जबकि एक इंस्पेक्टर के पेट में गोली लगी।
  • कुछ समय बाद नूह की हिंसा सोहना तक फैल गई। गुरुग्राम में हिंसक प्रदर्शन के दौरान पथराव, नारेबाजी और आगजनी जैसी घटनाएं सामने आईं.
  • हिंसक घटनाओं को देखते हुए गुरुग्राम और नूंह में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.
  • हरियाणा सरकार ने कहा कि नूह जिले में बुधवार, 2 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।
  • गृह मंत्री अनिल विज ने कहा- राज्य सरकार ने पड़ोसी जिलों से अतिरिक्त फोर्स नूह भेजी है। उन्होंने कहा कि वे हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर सेना भेजने की कोशिश कर रहे हैं.
  • नूह के शिव मंदिर में शरण लेने वाले लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को पुलिस ने बाहर निकाला।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शांति की अपील करते हुए कहा-नागरिकों को ‘हरियाणा एक, हरियाणवी एक’ का पालन करना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

क्या है भिवानी कांड का पूरा मामला?

16 फरवरी यानी गुरुवार को हरियाणा के भिवानी के लोहारू में एक जली हुई बोलेरो कार से दो कंकाल मिले। मृतकों की पहचान नासिर (25) और जुनैद (35) के रूप में हुई है। दोनों राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले थे. परिवार ने नसीर और जुनैद के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई.

शिकायत में कहा गया कि बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने दोनों को भरतपुर से अगवा कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने बजरंग दल और गौरक्षा दल के मोनू मानेसर समेत 5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

जुनैद और नासिर की हत्या का मामला गौ तस्करी से जुड़ा होने का दावा किया गया था. दरअसल जुनैद के खिलाफ गौ तस्करी के 5 मामले दर्ज थे. जबकि नासिर के खिलाफ कोई अपराध दर्ज नहीं किया गया.

आरोपी मोनू मानेसर के समर्थन में हरियाणा में एक महापंचायत बुलाई गई. इस महापंचायत में कहा गया, ‘अगर पुलिस मोनू के गांव जाएगी तो वह अपने पैरों पर खड़ा होकर पीछे नहीं हटेगा.’ वहीं, एसीपी हरिंदर कुमार ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पुलिस गांव में जरूर घुसेगी.

कौन हैं मोनू मानेसर?

मोनू मानेसर का पूरा नाम मोहित है। वह मानेसर का रहने वाला है. वह पिछले 10-12 साल से बजरंग दल से जुड़े हुए हैं। हाल ही में वह गौ तस्करों के साथ मुठभेड़ में एक प्रमुख चेहरा बनकर उभरे हैं। मोनू पर युवक को गोली मारने का भी आरोप है. मोनू गौ संरक्षण टास्क फोर्स के सदस्य भी हैं।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker