देश-विदेश

COVID-19 : चीन में तबाही लाने वाले वेरिएंट के 4 मरीज भारत में,स्वास्थ्य की सलाह बंद की जाए भारत जोड़ो यात्रा

चीन में कोहराम मचाने वाले कोविड19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के BF.7 सब-वैरिएंट के चार मामले भारत में पाए गए हैं. इसी वैरिएंट की वजह से चीन में कोरोना का तांडव जमकर उत्पात मचा रहा हैं, भारत में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के BF.7 सब-वैरिएंट के चार मामले गुजरात और ओडिशा में सामने आए हैं.मामले की जानकरी लगते ही प्रसासनिक स्तर पर हडकंप मचा हुआ हैं.

कोरोना वायरस ने सभी की टेंशन बढ़ा दी है. दूसरी तरफ चीन से जो तस्वीरें आ रही हैं वो और भी डराने वाली हैं. चीन में कोहराम मचाने वाले कोरोना के BF.7 वैरिएंट के चार मामले भारत में भी सामने आए हैं। ऐसा एक मामला जुलाई में, दो सितंबर में और एक नवंबर में सामने आया था। ये मामले गुजरात और ओडिशा में पाए गए। हालांकि इस स्ट्रेन से संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे है.. पीएम मोदी ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है.

 

Covid updates with 10 Pointers

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, BF.7 टाइप का कोरोना तेजी से फैलता है और इसके लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान और दस्त हैं। चीन में, BF.7 वैरिएंट बड़े पैमाने पर अस्पताल में भर्ती करा रहा है। वहां से मिली खबरों के मुताबिक अस्पताल पूरी तरह से भर गए हैं.
  • गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की कि अक्टूबर-नवंबर में ओमिक्रॉन के BF.7 और BF.12 वेरिएंट वाले रोगियों का पता चला था। उनका इलाज होम आइसोलेशन में किया गया था और अब वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि पहला मामला जुलाई में सामने आया था।
  • केंद्र ने राज्यों से सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब भेजने को कहा है. INSACOG भारत में विभिन्न प्रकार के कोविड के अध्ययन और निगरानी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करता है।
  • देश भर के हवाईअड्डों पर गुरुवार से कोविड-19 के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है। एयरपोर्ट पर भी मास्क अनिवार्य नहीं है, लेकिन नवंबर में एक एडवाइजरी में सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी गई थी.
  • केंद्र ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है, लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना चाहिए और वह हर सप्ताह स्थिति की समीक्षा करेगी। इस समय सार्वजनिक समारोहों या पर्यटन स्थलों के लिए कोई कोविड-19 प्रोटोकॉल नहीं है। जून में केंद्र की एडवाइजरी के बाद किसी भी राज्य में मास्क अनिवार्य नहीं है
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दिल्ली में कोरोना की स्थिति पर बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है. उन्होंने राज्य सरकारों को पत्र भी लिखे।
  • उधर, स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस को अपनी ‘ज्वाइन इंडिया’ यात्रा स्थगित करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कोरोना नियमों का पालन नहीं करने पर कुछ समय के लिए यात्रा स्थगित करने की मांग की है.
  • कांग्रेस का आरोप है कि यात्रा को मिल रहे जनसमर्थन से सरकार डर गई है, इसलिए इसे रोकने की कोशिश की जा रही है.
  • देश में इस समय कोरोना के मामले कम हैं। गुरुवार के आंकड़ों के मुताबिक भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं. देश में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 3,402 रह गई है. दिल्ली में संक्रमण से एक और मरीज की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,30,681 हो गई।
  • आंकड़ों के मुताबिक भारत में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 फीसदी है. देश में अब तक कुल 4,41,42,432 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker