देश-विदेशलाइफ स्टाइल

Traffic Rules: बिन काला चश्मा पहने चलाई गाड़ी कट जाएगा चालान अपडेट हो जाइए ट्रैफिक के कुछ लेटेस्ट नियमों से

Traffic Rules: यातायात के नियमों का पालन करना मतलब खुद की और परिवारी की सुरक्षा,यातायात के नियम सडक पर गाड़ियों को दौड़ा रह उन लोगो के सेप्टी के लिए बनाए जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आपने काला चश्मा पहन कर गाड़ी चलाते नही मिले तो आपका भारी भरकम चालान कट जाएगा,ऐसे की कई अजीबोगरीब कुछ और नियम हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

Traffic Rules: सड़क पर चलते समय सभी को यातायात नियमों की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। छोटी सी गलती भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। इसलिए सावधान रहना बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार देखने में आता है कि बहुत से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। ऐसे में पुलिस उन्हें रोकती है और चालान बनाने लगती है। सड़क पर चलने वाले लोग सुरक्षित रहें। इसके लिए हर देश में यातायात संबंधी नियम बनाए गए हैं। हर देश के अपने अलग-अलग ट्रैफिक नियम होते हैं, जो लोगों की सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही नियम बता रहे हैं। उन्हें सुनकर आपको अजीब लग सकता है। लेकिन अगर नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो एफईटी मुद्रा में कटौती की जा सकती है।

गाड़ी  ड्राइव करते समय काला चश्मा पहनना जरूरी

स्पेन में भी कुछ ऐसे ही ट्रैफिक नियम हैं। सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां के ट्रैफिक नियम बड़े अजीब हैं। यहां अगर आप बिना काला चश्मा लगाए गाड़ी चलाते हैं तो इसके लिए आपको जुर्माना भरना पड़ता है। इस नियम को बनाने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि यहां की सरकार का मानना ​​है कि धूप का चश्मा पहनकर कार चलाने से धूप से होने वाली किसी भी सड़क दुर्घटना को रोका जा सकता है।

गन्दी गाड़ी चलाते मिलेगें तो कटेगा भारी भरकम चालन

अगर आप रूस में गाड़ी चला रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप अपनी कार गंदा चला रहे हैं, तो समझ लीजिए कि भारी जुर्माना जारी किया जा सकता है। इसके लिए 30EUR का मतलब लगभग Rs. 2,693 का चालान करना होगा।

थाइलैंड में टॉपलेस होकर की ड्राइविंग तो मोटा चलान कटता है

थाईलैंड में अगर कोई पुरुष या महिला टॉपलेस होकर गाड़ी चलाते हुए दिखे तो उन्हें जुर्माना देना होगा। यहां टॉपलेस या शर्टलेस कार चलाने का मतलब है कि आपने कोई अपराध किया है। ऐसे में यहां सिर्फ कपड़े पहनकर सड़क पर गाड़ी चलाना फायदेमंद रहेगा।

भारत में चलती कार पर कट जाएगा चालान

अगर आप सोचते हैं कि अगर आप कार को कहीं छोड़ देंगे तो कोई आपको कुछ नहीं बताएगा तो आप गलत हैं। ऐसे में अगर मुंबई ट्रैफिक पुलिस किसी वाहन को बेवजह चलती हुई देखती है तो वह जुर्माना लगा सकती है। हालाँकि, यह नियम कब लागू होता है जब आपकी कार काफी देर तक ट्रैफिक सिग्नल पर रुकी रहती है या पार्किंग में खड़ी रहती है। इस नियम से उपभोक्ताओं को ही लाभ होता है क्योंकि अनावश्यक रूप से वाहन चलाने से ईंधन की बर्बादी होती है। इसके अलावा प्रदूषण भी बढ़ता है। इसलिए जब भी वाहन नहीं चल रहा हो तो उसका स्विच ऑफ कर देना चाहिए।

 

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker