देश-विदेश

Odisha Train Accident: ओड़िसा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की भीषण टक्कर में 50 लोगो की मौत 350 से अधिक हुए घायल

Odisha Train Accident : ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम ट्रेन हादसा हो गया। यहां बहनागा रेलवे स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई। कई लोगों के मरने की आशंका है। वहीं कई लोगों के ट्रेन के डिब्बों में फंसने के मामले भी सामने आ रहे हैं. फिलहाल इस रूट की ट्रेनों को रोक दिया गया है। इस हादसे में कई यात्रियों की मौत हो गई थी और 132 यात्री घायल हो गए थे. घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी व खांटापाड़ा पीएचसी में रेफर किया गया है। राहत कार्यों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्ष पहुंचे. उन्होंने कहा कि मैंने स्थिति की समीक्षा की है। मैं शनिवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा।

आठ डिब्बे पटरी से उतरे

घटना शाम करीब 7.05 बजे की है। बहंगा स्टेशन के सामने रेलवे फाटक के पास एक मालगाड़ी की लाइन लगी हुई थी। तभी कोलकाता से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस उससे टकरा गई। हादसे के बाद ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। कई यात्री कोच के नीचे फंस गए। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस लोकल टायर, बहांगा थाना और फायर ब्रिगेड की टीम के साथ पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर बंगाल सीएम ने कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा सरकार लोगों की मदद के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रही है. आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033-22143526/22535185 नंबरों के साथ सक्रिय कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री शाह ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासोर जिले में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ट्रेन हादसा बेहद दर्दनाक था. एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

Odisha Train Accident: ओड़िसा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की भीषण टक्कर में 50 लोगो की मौत 350 से अधिक हुए घायल
Source : Social Media

आपातकालीन नंबर जारी

रेलवे  ने पूछताछ के लिए एक अस्थायी हेल्पलाइन नंबर 044-2535 4771 जारी किया। राहत कार्य के लिए आसपास पुलिस और पलटन बल तैनात किया गया है। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने कहा कि जैसे ही हमें कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन हादसे की जानकारी मिली, हमने रेलवे अधिकारियों से संपर्क किया. हमने अपना कंट्रोल रूम भी सक्रिय कर दिया है। हम ओडिशा सरकार के नियमित संपर्क में हैं। बंगाल की एक सीनियर टीम भी बालासोर के लिए रवाना हो गई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए

  • इमरजेंसी कंट्रोल रूम: 6782262286
  • – हावड़ा: 033-26382217
  • – खड़गपुर: 8972073925, 9332392339

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker