देश-विदेश

#CycloneBiparjoy  : चक्रवात ‘बिपरजॉय’ से बदलेगा मौसम का मिजाज तेज आंधी तूफ़ान के साथ हो सकती है बारिश  

#CycloneBiparjoy  : Cyclone 'Biparjoy' will change the mood of the weather with strong thunderstorms possible rain

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के पास चक्रवात ‘बिपारजॉय’ #CycloneBiparjoy के उत्तर की ओर बढ़ने और अगले कुछ घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। तूफान के कारण खराब मौसम और समुद्र की स्थिति अगले तीन-चार दिनों में 135-145 किमी प्रति घंटे से लेकर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

खबरीलाल: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ #CycloneBiparjoy अगले 12 घंटों के दौरान पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा कि पूर्व-मध्य और निकट दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’ पिछले 6 घंटों के दौरान 5 किमी प्रति घंटे की गति से लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया है और एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। आईएमडी, अहमदाबाद के निदेशक मनोरमा मोहंती ने मीडिया को बताया कि चक्रवात पोरबंदर जिले से लगभग 1,060 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। उन्होंने कहा कि चक्रवात से तटीय जिलों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। चक्रवात के कारण खराब मौसम और समुद्र की स्थिति के कारण अगले तीन-चार दिनों के दौरान हवा की गति 135-145 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 160 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग ने मछुआरों को 14 जून तक अरब सागर में नहीं जाने की चेतावनी दी है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवात से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 9 से 11 जून तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

प्राकृतिक आपदाओं से निपटने गुजरात सरकार मुस्तैद

जैसा कि चक्रवात ‘बिपारजॉय’ एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज हो गया और गुजरात के तटीय जिले पोरबंदर से लगभग 1,060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था, राज्य सरकार ने बुधवार को कहा कि वह किसी भी संभावित प्राकृतिक आपदा का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडेय ने मीडिया को बताया कि मानसून के दौरान संभावित प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए राज्य प्रशासन मुस्तैद है.

कब और कहाँ लैंडफॉल कर सकता है ‘बिपरजॉय’

आईएमडी के मुताबिक, बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ #CycloneBiparjoy फिलहाल गोवा से करीब 860 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 970 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 1050 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 1350 किलोमीटर दक्षिण में है। आईएमडी ने कहा कि चक्रवात अगले 24 घंटों के दौरान लगभग उत्तर की ओर और फिर अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। सिस्टम के अंतिम गंतव्य के रूप में, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि चक्रवात कब और कहाँ लैंडफॉल कर सकता है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक इसकी स्थिति साफ हो सकेगी।

चक्रवात का नाम ‘बिपरजॉय’ क्यों रखा गया?

बांग्लादेश ने इस चक्रवात का नाम रखा है। ‘बिपारजॉय’ #CycloneBiparjoy शब्द का अर्थ है ‘तबाही’ या ‘तबाही’। जानकारी के मुताबिक 2020 में विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने इस नाम को मान्यता दी थी। विश्व मौसम विज्ञान संगठन और संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग के सदस्य राज्यों में चक्रवातों के नामकरण की व्यवस्था है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार, अटलांटिक और दक्षिणी गोलार्ध (हिंद महासागर और दक्षिण प्रशांत) में, उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को वर्णानुक्रम में नाम दिया गया है। ये नाम महिलाओं और पुरुषों के नाम पर रखे गए हैं। जबकि उत्तर हिंद महासागर के देशों में चक्रवातों के नाम वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध हैं। ये नाम लिंग तटस्थ हैं।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker