राजनीति

CM शिवराज की घोषणा हुई प्रभावी संविदा कर्मियों की सेवा शर्तों को पहनाया गया अमली जामा जानिए मुख्य 7 बिन्दु

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के ढाई लाख कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद नई नीति में बदलाव किया गया है. संविदा कर्मचारियों के हित में विज्ञापन लागू किये गये हैं। नई नीति में एक नया और महत्वपूर्ण प्रावधान किया गया है। पांच वर्ष की सेवा पूरी कर चुके संविदा अधिकारी कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए उनके कुल पदों का 50 प्रतिशत अथवा सीधी भर्ती की 50 प्रतिशत रिक्तियां आरक्षित रहेंगी।

यह भी पढ़ें : Fortune ब्रांड नाम के नकली उत्पाद मिलने से बाजार में हडकंप Adani Wilmar ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 से पहले राज्य के ढाई लाख कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद नई नीति में बदलाव किया गया है. संविदा कर्मचारियों के हित में विज्ञापन लागू किये गये हैं। नई नीति में एक नया और महत्वपूर्ण प्रावधान किया गया है। पांच वर्ष की सेवा पूरी कर चुके संविदा अधिकारी कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए उनकी कुल रिक्तियों का 50 प्रतिशत या सीधी भर्ती के 50 प्रतिशत पद आरक्षित रहेंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप भी है 0007 हो या 9999 जैसे VIP नम्बर्स के शौक़ीन Jio दे रहा है शानदार ऑफर !

दरअसल, संविदा नीति का फैसला शिवराज कैबिनेट की आखिरी बैठक में ही हो गया था. सीएम शिवराज सिंह ने संविदा कर्मियों की महापंचायत में उन्हें नियमित पद के समान वेतन देने समेत अन्य घोषणाएं कीं. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने विभिन्न विभागों में संविदा पर नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों की सेवा शर्तों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।

यह भी पढ़ें : पत्नी की शिकायत पर पति पर पुलिस ने लगा दी धारा 144 जानिए क्या है पूरा मामला

इसके साथ ही विभागों को इन दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रशासनिक ढांचे और भर्ती नियमों में आवश्यक बदलाव करने के लिए कहा गया है। जारी निर्देश में कहा गया है कि मध्य प्रदेश शासन के विभागों के अंतर्गत आने वाले निगम, मंडल, सार्वजनिक उपक्रम, स्थानीय निकाय, विश्वविद्यालय, आयोग, विकास प्राधिकरण, मंडल, परिषद, संस्थाएं अपने संविदा कर्मियों के लिए इन दिशानिर्देशों के क्रियान्वयन के संबंध में अपने स्तर पर उचित निर्णय ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सीधी के बाद सिंगरौली वाले इस शख्स ने कर दिया पेशाब कांड लेकिन 6000 में हो गया मामला रफा दफा

दिशा-निर्देशों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियमित पदों पर संविदा पर नियुक्ति के अवसर, सेवा के दौरान मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति, नियमित पदों के साथ संविदा की समता का निर्धारण, उनका पारिश्रमिक एवं वार्षिक वेतन वृद्धि, अवकाश की स्वीकार्यता, उनके साथ अनुबंध का निष्पादन, उनकी सेवा से संबंधित ग्रेच्युटी का भुगतान, उनकी सेवा से संबंधित लाभ, उनके आश्रितों को लाभ आदि सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्देश शामिल हैं। और उनके खिलाफ कार्रवाई, स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : SDM Jyoti Mourya Side Effect : एग्जाम हाल में घुसा पति फाड़ दी पत्नी की कॉपी कहा बहुत हो गया नह पढाना है तुम्हे आगे

ये लाभ संविदा अधिकारी-कर्मचारियों को मिलेगा

  • संविदा कर्मचारी की मृत्यु पर आश्रित सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति।
  • 1 अप्रैल, 2018 से पहले नियुक्त संविदा कर्मचारियों को नियमित कर्मचारियों के समान वेतनमान के अनुसार मूल वेतन का 100 प्रतिशत निर्धारित किया जाएगा।
  • 15 दिन की विशेष छुट्टी भी दी जायेगी. नियमित कर्मचारियों की तरह मातृत्व और 15 दिन का पितृत्व अवकाश भी दिया जाएगा।
  • उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर पारिश्रमिक में वृद्धि होगी।
  • काम करने के लिए बार-बार कॉन्ट्रैक्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • बिना कारण बताए सेवाएं समाप्त नहीं की जाएंगी।
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना एवं स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिलाया जायेगा।

यह भी पढ़ें : Rail Mitra की पहल पर अब यात्री Whatsapp पर कर पाएँगे खाना ऑर्डर अभी सेव कर लें यह नंबर

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker