राजनीति

इंदवार सिचाई परियोजना में श्रेय की राजनीति पर पूर्व कैबिनेट मंत्री ने दर्ज की आपत्ति सांसद ने दे डाली नसीहत

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के मानपुर विधानसभा क्षेत्र मैं 356 करोड़ की इंदवार सिंचाई परियोजना की सौगात मिलने से क्षेत्र वीडियो में काफी हर्ष व्याप्त है। खेती का एक बड़ा रकवा इस सिंचाई परियोजना से लाभान्वित होगा।

सिंचाई परियोजना की स्वीकृति के बाद सोशल मीडिया में एक अलग तरह की ही जंग छिड़ गई है। दरअसल यह जंग से लेने की होड़ को लेकर के है। इस जंग के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से यह भी पता चलता है की सत्ता और संगठन के सामंजस्य में कुछ गड़बड़ी है।

 

मानपुर क्षेत्र की विधायक एवं पूर्व जनजाति कार्य विभाग मंत्री मीना सिंह ने उमरिया जिले के एक स्थानीय व्हाट्सएप ग्रुप में अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्होंने लिखा है कि

इतना बड़ा झूठ कुछ लोगों के द्वारा छपवाया गया जबकि यह पता होना चाहिए पूरी मेहनत चिलचिलाती धूप में उमरिया के सिंचाई विभाग के अधिकारियों को लेकर साइड दिखाना गावों को जुडवाना डीपीआर तैयार करना डीपीआर बनने के बाद भोपाल भिजवाना भोपाल में पदस्थ प्रमुख सचिव जल संसाधन प्रमुख अभियंता जल संसाधन से अनेकों बार बातचीत करना सारा चीज हो जाने के बाद भोपाल से भारत सरकार को प्रस्ताव एवं डीपीआर भिजवाना सारा काम मैंने किया क्योंकि यह सिंचाई परियोजना 60% भारत सरकार की राशि होगी 40% राज्य सरकार की राशि होगी दोनों सरकारों का मिलाकर के यह योजना भारत सरकार ने स्वीकृत की है इन्हें यह पता नहीं है लिख दिया तीन ही लोगों के खेत में लगता है पानी जाएगा जैसा लिखा है ऐसे ही बहुत दिन से इस तरह से झूठ छपवाने का काम 3 साल से चल रहा है ट्रांसफार्मर में लगवाती थी और फोटो तथा कथित लोग अपनी फोटो छपवा के समाचार लगवा देते थे सब वर्चुअल ही चल रहा है एक्चुअल तो कुछ भी नहीं।

समर्थकों के द्वारा सोशल मीडिया में पोस्ट की जा रही फ़ोटो

उक्त मामले को लेकर उमरिया के अल्प प्रवास में पहुंची शहडोल संसदीय क्षेत्र की संसद हिमाद्री सिंह से जब उक्त मामले में प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गई तो पहले उन्होंने पहले मामले से किनारा करते हुए नो कमेंट कहा लेकिन बात ही बातों में उन्होंने पूर्व जनजाति मंत्री को नसीहत दे डाली उन्होंने कहा

देखिए इस बारे में मैं कोई कमेंट नहीं करूंगी। क्योंकि यह क्षेत्र के विकास का कार्य है। और वह भी हमारे यहां की सम्मानीय विधायक हैं। पूर्व मंत्री रहीं, और अगर क्षेत्र के विकास की बात है तो चाहे सांसद हो या विधायक हो हम सबको मिल करके कार्य करना चाहिए, क्योंकि अगर कोई बड़ी परियोजना हमारे क्षेत्र में आ रही है या फिर कोई बड़ा काम हमारे लिए हो रहा है तो यह भारतीय जनता पार्टी की जो सरकार है उसके द्वारा किया जा रहा है। निश्चित रूप से हम सबको मिल करके एकजुट होकर के क्षेत्र के लोगों के लिए काम करना है। और यही हमारी जिम्मेदारी भी है। और यही हमारा दायित्व भी है।

शहडोल संसदीय क्षेत्र की संसद हिमाद्री सिंह के द्वारा बातों ही बातों में 5 बार से ज्यादा की विधायक और पूर्व जनजाति कार्य मंत्री मीना सिंह को नसीहत दे दी गई है।

भाजपा नेत्री ज्ञानवती सिंह की सोशल मीडिया पोस्ट
भाजपा नेत्री ज्ञानवती सिंह की सोशल मीडिया पोस्ट

लेकिन अगर बात यहीं तक रुक जाती तो लोग इसका आकलन जरूर करते कि आखिर मानपुर विधानसभा क्षेत्र में इतनी बड़ी सौगात किसके द्वारा दी गई है। मामले में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष एवं वर्तमान में प्रदेश कर समिति सदस्य भाजपा ज्ञानवती सिंह के द्वारा भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र सौपने का और साथ में पत्र के साथ में नोट सीट सोशल मीडिया में डालकर धन्यवाद ज्ञापित किया गया है।

इस श्रेय लेने की होड़ से एक बात तो प्रतीत होती है कि कुनबा बढ़ने से भाजपा के अंदर की अब दरारें पड़ने लगी है।भविष्य में ये दरारें विकराल रूप धारण करेंगी या शीर्ष नेतृत्व हस्तक्षेप कर मामले का पटाक्षेप कर देगा।यह तो आने वाला समय की तय करेगा।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker