मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

मनाया गया भारतीय मजदूर संघ का 68वां स्थापना दिवस

संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संगठित करने का कार्य करता है" भारतीय मजदूर संघ : विद्याधर जायसवाल

सिंगरौली दिनांक 23 जुलाई 2023 को भारतीय मजदूर संघ का 68 वा स्थापना दिवस कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से स्थान अंबेडकर भवन परिसर  निगरी में प्रारंभ हुआ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रामपति साहू समाजसेवी, विशिष्ट अतिथि के रुप में सुमिरत सिंह मरकाम कृषि एवम् ग्रामीण मजदूर संघ के संभागीय सहमंत्री, विद्याधर जायसवाल जिलाध्यक्ष(मुख्य वक्ता) भारतीय मजदूर संघ जिला सिंगरौली मध्य प्रदेश। ।कार्यक्रम की अध्यक्षता जेपी सुपर थर्मल पावर पर्यवेक्षक संघ निगरी के अध्यक्ष भूपेंद्र साहू जी एवं कार्यक्रम का संचालन रमेश साहू जी आरएसएस उपखंड कार्यवाह महुआगाव द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें : Tomato Price: घर बैठे ऑनलाइन मंगवाइए 70 रुपए प्रतिकिलो टमाटर इन 04 मोबाइल एप से कर सकते हैं ऑर्डर

मनाया गया भारतीय मजदूर संघ का 68वां स्थापना दिवस
Photo Source : Social Media

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki के इस मॉडल का टूट सकता है यह महत्वपूर्व पार्ट्स वापस बुलाई जा रही 87,599 गाड़ियां कही आपके पास तो नही है यह मॉडल ?

इन्होने रखे अपने विचार

कार्यक्रम में सर्वप्रथम श्रमिक गीत ,भगवान विश्वकर्मा, भारत माता, दत्तोपंत ठेंगड़ी जी का पूजन, माल्यार्पण, एवं दीप प्रज्वलन के पश्चात प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संघ के जेपी पावर प्लांट निगरी के तीन यूनियनों के पदाधिकारियों ने  जिसमें धर्मेंद्र साहू , रामसजीवन जायसवाल, धर्मेंद्र साहू, सोनेलाल तिवारी, ललित साहू, योगेन्द्र साहू, सुनील पनिका,दिगनलाल साहू,अजीत साहू जमुना प्रसाद, रामदास, दद्दी,रामपति,सुरेश जायसवाल ,उमाशंकर, रामरती साकेत,रामभिलाश, शिवप्रसाद ने अपने अपने विचार रखे।

 यह भी पढ़ें : एयरटेल आपके लिए लाया है सबसे 155 का सस्ता और धांसू प्लान मिलेगी 28 दिन की वैलिडिटी और अनलिमिटेड कॉल

भारतीय मजदूर संघ देश का सबसे बड़ा संगठन 

तत्पश्चात सुमीरत सिंह मरकाम उर्फ संजू सिंह जोबा संबोधन के बाद विद्याधर जायसवाल ने अपना संबोधन दिया। जायसवाल द्वारा कहा गया कि भारतीय मजदूर संघ देश का सबसे बड़ा संगठन है जो संगठित एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों एवं श्रमिकों को संगठित कर उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए सदैव प्रयासरत रहता है। उनके कार्यकर्ताओं द्वारा मजदूरों की समस्याओं के निराकरण हेतु अपने मान सम्मान को किनारे रखते हुए शासन प्रशासन के समक्ष बड़ी निर्भीकता से अपनी बात रखते हैं। और सफलता भी प्राप्त होती है ।

यह भी पढ़ें : मच्छरों से हो गए है ज्यादा परेशान घर के गार्डन में लगाएं ये पौधा छू मंतर हो जाएंगे मच्छर

L 20 की अध्यक्षता गौरव का विषय 

आज भारतीय मजदूर संघ देश से ही नहीं पूरे विश्व का सबसे बड़ा संगठन है भारतीय मजदूर संघ की स्थापना 23जुलाई 1955 को मध्यप्रदेश में स्थित भोपाल में हुआ राष्ट्रऋषि दंतोपंत ठेगड़ी जी स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आज़ाद जी का जन्मदिवस को याद करने के लिए यह दिनांक तय किए और बीएमएस का स्थापना हुआ। बड़े गर्व की बात है कि जिस प्रकार से जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत के माननीय प्रधानमंत्री कर रहे हैं उसी प्रकार L 20 की अध्यक्षता भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरन्यमय् पांड्या द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बढ़ते भाव है परेशान 170000 देकर घर ले जाएँ सिंगल चार्ज में 150 km चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक

मनाया गया भारतीय मजदूर संघ का 68वां स्थापना दिवस
Photo Source : Social Media

यह भी पढ़ें : Fortune ब्रांड नाम के नकली उत्पाद मिलने से बाजार में हडकंप Adani Wilmar ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

विभिन्न इकाई के अध्यक्षों का हुआ सम्मान

हम आपकी समस्याओं के निराकरण हेतु आपकी आवाज को प्रदेश शासन के समक्ष रखूंगा एवं उसके निराकरण के लिए प्रयास करूंगा उन्होंने अजीत साहू विस्थापित संघ इकाई के अध्यक्ष , धर्मेंद्र साहू कर्मचारी अध्यक्ष ,व भूपेंद्र साहू पर्यवेक्षक संघ अध्यक्ष का सम्मान करते हुए कहा कि आज इनकी मेहनत लगन के कारण जेपी निगरी में भारतीय मजदूर संघ की 3 यूनियने काम कर रही हैं और निरंतर नए-नए आयामों में संगठन खड़ा करने का काम आपके द्वारा किया जा रहा है हम आप सभी का कार्यकर्ताओं का बहुत आदर सम्मान करते हुए यह वचन देते हैं कि आपकी समस्याओं का हर प्रकार से निराकरण कराया जाएगा

यह भी पढ़ें :  भाई को बचाने बहन कूदी तालाब में दोनों की हो गई मौत

आशा उषा आदि को मिलेगी प्रदेश सरकार से सौगात 

प्रदेश सरकार की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय मजदूर संघ के बैनर के तले आगनबाड़ी ,रोजगार सहायक ,संविदा कर्मचारी एवं कर्मचारियों के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। आगामी समय में आशा उषा मिड डे मील  किसान मित्र इत्यादि लोगों की पंचायत जल्द ही प्रदेश के मुखिया बुलाने जा रहे हैं और आपको भी निश्चित ही कुछ अच्छा प्राप्त होगा कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भूपेंद्र साहू द्वारा सभी का आभार व्यक्त करते हुए सभा के समापन की घोषणा की । कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संघ से संबंधित सभी यूनियनों के प्रमुख पदाधिकारी कार्यकर्ता सैकड़ों की संख्या में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :  MP के इस जिले में मिले 6 अरब साल से भी पुराने डायनासोर के 20 से 25 अंडे  

Article By : धर्मेन्द्र साहू

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker