मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

नकली नोट के जखीरे के साथ 5 गिरफ्तार एक फरार

  • पुलिस ने नकली नोट छाप कर अय्याशी करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया उत्तर प्रदेश से जुड़े कनेक्शन
  • मुख्य आरोपी ने डेट नकली डेट सर्टिफिकेट बनवाया
  • पांच आरोपी पकड़े एक अभी फरार
  • दुकानों पर मिलने वाली रंगीन पानी से बनाते थे नोट पर डिजाइन

इंदौर पुलिस प्रशासन को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है इसमें अन्नपूर्णा थाने की पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो पिछले कई दिनों से नकली नोट छापकर उनकी तस्करी कर रहा था। पुलिस ने इस मामले में छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है,वहीं पांच को गिरफ्तार किया है और एक आरोपी कि तलाश जारी है।

यह भी पढ़ें : टाटा ग्रुप के जेम्स ने दूसरी तिमाही के राजस्व में 20% की वृद्धि दर्ज की, बाजार खुलने पर स्टॉक में देखने को मिलेगी हलचल

जोन 4 के एडीसीपी अभिनव विश्वकर्मा ने बताया कि फरियादी गौरव पिता पूनम जैन 45 साल निवासी सुदामा नगर में शिकायत की थी कि कुछ लोगों द्वारा नकली नोट छाप कर मार्केट में चलाए जा रहे हैं। पुलिस नें सूचना मिलते ही इस मामले में एक टीम गठित की एवं आरोपियो की तलाश शुरू की। इसलिए मामले मे पुलिस नें गणेश पिता कन्हैयालाल 55 साल निवासी सुदामा नगर दूसरा विक्रम पिता भागचंद्र 42 साल निवासी शिव सिटी तीसरा प्रेयस पिता चंद्रशेखर निवासी पारसी मोहल्ला छावनी चौथा राजेश पिता टेकचंद बारबड़े और पांचवा प्रवीण पिता झाम सिंह 34 साल निवासी सिलिकान सिटी को पुलिस नें गिरफ्तार किया है वही छटे आरोपी कि तलाश कि जा रही है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर Railway PSU को मिल गया एक और बड़ा आर्डर Monday को रखें नजर 6 माह में होगा 110 प्रतिशत का ईजाफा

हालांकि पुलिस ने इस मामले में बताया है कि सभी आरोपी लगभग अभी तक 25 से 30 लाख रुपए के नकली नोट बाजार में चला चुके हैं। आरोपी नकली नोट प्रिंट करने के लिए हाईटेक प्रिंटर से लेकर स्टाम पेपर में यूज़ होने वाले पेपर का इस्तेमाल किया है पुलिस ने बदमाशों के पास से लगभग 160000 रुपए के नकली 500 200 के नोट बरामद किए हैं। यह भी जानकारी सामने है कि पूर्व में बदमाशों ने 2000 के नोट भी छाप कर बेचे हैं लेकिन सरकार नें जब से 2000 के नोट बंद होने की घोषणा कि है तब से इन्होंने उसका प्रिंट करना बंद कर दिया था।

इसमें एक आरोपी राजेश बरबड़े के बारे में यह भी बताया जा रहा है कि वह यूपी का रहने वाला है और उसने वहां पर अपने आप को मृत घोषित कर नकली डेथ सर्टिफिकेट भी बनवा रखा है और यहां पर वह अशोक चौहान के नाम से फर्जी आईडी बनवाकर और अकाउंट खुलवाकर उनमे नकली नोटों के कारोबार से कमाया हुआ रुपयों का लेनदेन करता था। पुलिस के हिसाब से राजेश बरबड़े ही इस गैंग का मुख्य मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।

तो वही पूरे मामले में कहीं ना कहीं देश की आर्थिक सुरक्षा के साथ ही बाहरी कनेक्शन भी संभव सामने आने की संभावना है क्योंकि जिस तरह से बदमाशों ने हाईटेक रूप से मशीनों का उपयोग करते हुए यह जाल बिछाया है और बाकायदा इसमें तमाम टेक्निकल के आधार पर अपराध को अंजाम दिया जा रहा था वह पूरी तरह से एक बड़ी साजिश और गिरोह का होने की बात बताई जा रही है लेकिन पुलिस इस पूरे मामले में अब जांच में जुटी हुई है और इस गिरोह से जुड़े तमाम लोगों की धड़कन के लिए मध्य प्रदेश सहित उत्तर प्रदेश झारखंड सहित बिहार और अन्य राज्यों में भी जांच पड़ताल कर सकती है।

यह भी पढ़ें : क्या LIC पॉलिसी लैप्स हो गई है? ऐसे करें रिज्यूम, कंपनी दे रही है 4000 रुपये तक का भारी डिस्काउंट

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker