मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

इन्तेजार खत्म इस दिन आ सकती है कांग्रेस की दूसरी सूची मानपुर विधानसभा में इस नाम पर लग सकती है मोहर

उमरिया जिले की दोनों सीटों में अगर सिर्फ 2008 के परिसीमन से के ही आकड़ो पर चर्चा करें तो 2008,2013 और 2018 में दोनों सीटों पर भाजपा का कब्जा है। अगर इसकी तुलना भाजपा के अभेद किले के रूप में की जाए तो कमतर नही होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि मानपुर विधानसभा क्षेत्र की अगली सूची 18 अक्टूबर या उससे पहले किसी भी दिन आ सकती है।

लेकिन इस बार तस्वीर बदलने के कयास और उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस दोनों सीटों में खुद ही उलझी उलझी सी नजर आ रही है।दोनों सीटों पर दर्जनों उम्मीदवार की लंबी फेहरिस्त से असंतोष पनपने की उम्मीदें ज्यादा है।

मानपुर विधानसभा क्षेत्र

अगर सबसे पहले मानपुर विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो कांग्रेस के पास यहाँ 9 संभावित उम्मीदवार है। जिनकी परेड जन आक्रोश यात्रा के दौरान पूर्व नेताप्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल भईया ने मंच के सामने करवाई थी।

लेकिन जो चौक चौराहों में सुगबुगाहट है उसमें तो यही समझ मे आ रहा है की युवा नेत्री रोशनी सिंह, पूर्व में 1 दिन के प्रत्याशी तिलकराज सिंह और पाली क्षेत्र के विन्दे सिंह इन तीनो नाम की चर्चा काफी तेज है।

कौन हैं रोशनी सिंह

जनपद के चुनाव के पहले रोशनी सिंह को बड़ा चेहरा या नाम नही थी लेकिन जैसे ही जनपद में अध्यक्ष के निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जो घटनाक्रम हुआ उससे अचानक रोशनी सिंह जिले की राजनीति में चर्चा में आ गई। रोशनी सिंह का जनपद अध्यक्ष मानपुर न बन पाने के दौरान ही चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था कि रोशनी सिंह अब विधानसभा की दावेदारी कांग्रेस से करेंगी। और हुआ भी यही रोशनी सिंह ने मानपुर विधानसभा क्षेत्र में घूम घूम कर मतदाताओं का विश्वास जीतना शुरू कर दिया और एक दिन ऐसा आया जब रोशनी सिंह के पक्ष में एक बड़ा तबका खड़ा हो गया। रोशनी सिंह के लिए एक बड़ा मजबूत पहलू यह है कि वो महिला उम्मीदवार है और मंत्री मीना सिंह के सामने रोशनी सिंह एक अच्छी उम्मीदवार साबित होगी ऐसा हम नही आमजन की राय है। अब देखना यह होगा कि कांग्रेस क्या मानपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की महिला उम्मीदवार मीना सिंह के खिलाफ महिला उम्मीदवार के रूप में रोशनी सिंह को उतारेगी या किसी और को मौका मिलेगा।

एक दिन का उम्मीदवार

वैसे तो अपने बॉलीवुड की फिल्म नायक में एक दिन का सीएम ने तो खूब सुर्खियां बटोरी थी लेकिन 2018 के चुनाव में एक दिन का उम्मीदवार कांग्रेस ने युवा नेता तिलकराज को बनाया था। और जब तिलकराज पाली पहुँच कर माता बिरासनी का आशीर्वाद लिए उसी बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की दिग्गज आदिवासी नेता ज्ञानवती सिंह को कांग्रेस ने मानपुर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार के रूप में तिलक राज को किनारे कर उतार दिया था।
1 दिन के इस उम्मीदवार ने कांग्रेस से अपनी आस्था नहीं गवाई  बल्कि पूरे 5 साल तक कांग्रेस के विचारधारा के साथ मिलकर संघर्ष करता रहा। अब क्या दोबारा कांग्रेस तिलकराज पर विश्वास जताएगी ।

विन्दे सिंह भी टिकट की जुगत में

नो उम्मीदवारों की फेहरिस्त में एक नाम कांग्रेस के नेता विन्दे सिंह का भी है जिन्होंने कांग्रेस के पैनल से मानपुर विधानसभा क्षेत्र में दावेदारी प्रस्तुत की है। मानपुर विधानसभा के पाली क्षेत्र से आने वाले विन्दे सिंह इसके पहले कई जनपद और जिला पंचायत के चुनाव में हाथ आजमा चुके है हालांकि वहां सफलता नही मिली है लेकिन 9 लोगो की सूची में विन्दे सिंह एक गैर विवादित नाम है।

वही पूर्व विधायक धनशाह प्रधान के पौत्र देवेंद्र प्रधान भी दावेदारों की फेहरिस्त में शामिल है।

कुल नौ दावेदारों ने मानपुर विधानसभा क्षेत्र से दावेदारी की है लेकिन रोशनी सिंह अकेली महिला दावेदार है ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि रोशनी सिंह और तिलकराज सिंह,विन्दे सिंह इन तीन दावेदारो के बीच ही एक नाम फाइनल होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker