मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

दुष्कर्म कर फरार हुआ आरोपी महाराष्ट्र के कासारबडवली ठाणे से गिरफ्तार

कटनी विजयराघवगढ़ पुलिस ने नाबालिक बालिका के साथ दुष्कृत्य के फरार आरोपी को 1100 किलोमीटर दूर ठाणे महाराष्ट्र से गिरफ्तार करके जेल भेजा गया।

अभिजीत कुमार रंजन पुलिस अधीक्षक कटनी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी को निर्देशित किया था कि दुष्कर्म के आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार करें जिस पर मनोज केडिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कटनी,के.पी. सिंह अनुविभागीय अधिकारी विजयराघवगढ़ के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी विजयराघवगढ़ अनूप सिंह ठाकुर खरे उतरे और अपने थाना स्टाफ के साथ मिलकर दुष्कृत्य के आरोपी को अतिशीघ्र 1100 किलो मीटर दूर ठाणे महाराष्ट्र  से गिरफ्तार कर न्यायालय पेश कर जेल भेजा गया है।

कार्यवाही का विवरण फरियादी के द्वारा दिनांक 09/10/2023 के रात्रि में बच्ची को पेट दर्द होने से इलाज हेतु भर्ती किया तब परिजनों को जानकारी हुई कि दिनांक 20/02/2023 को  रात्रि के समय नाबालिक लड़की जो उस समय घर में अकेली थी । आरोपी ने अकेले का फायदा उठाकर घर में घुस गया और बच्ची को जान से मारने की धमकी देकर जबरजस्ती दुष्कृत्य किया था।

प्रकरण गम्भीर प्रकृति का होने से अभिजीत रंजन पुलिस अधीक्षक कटनी ने तत्काल मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे जिस पर महिला पुलिस अधिकारी उप निरीक्षक प्रतिक्षा चंदेल महिला थाना के द्वारा आरोपी गंगाराम बर्मन पिता सुन्दरलाल बर्मन उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम गौरहा थाना विजयराघवगढ़ जिला कटनी (म.प्र.) के विरूद्धअपराध धारा 456, 376, 506 भादवि, 3, 4 पाक्सो एक्ट के तहत अपराध दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही हेतु पुलिस थाना विजयराघवगढ़ को भेजा था।

जिस पर पुलिस थाना विजयराघवगढ़ ने घटना कारित करने वाले आरोपी युवक की लगातार तलाश शुरू कर दिया किन्तु आरोपी घटना कारित कर पुलिस से बचने के लिए स्थान बदल बदल कर लुक छिप रहा था। विजयराघवगढ़ पुलिस ने आरोपी की गिरफ़्तारी के लिए लगातार प्रयास करते हुए चंद दिनों में मुखबिर तंत्र को मजबूत कर तकनीकी साक्ष्यों के माध्यम से ढूंढते हुए महाराष्ट्र पहुंची इतने बड़े महानगर में ढूंढना मुश्किल होता दिखाई दे रहा था पर पुलिस ने हार नहीं मानी और पल पल की जानकारी थाना प्रभारी विजयराघवगढ़ ने ली और अपने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए उनके दिशा निर्देश एवम् मार्गदर्शन में थाना कासारबडवली ठाणे (महाराष्ट्र) पहुंची.

गगनचुम्बी इमारतों को देख आरोपी को पकड़ना और भी मुश्किल नज़र आ रहा था किन्तु अभिजीत रंजन पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देश और हौसला अफजाई से टीम के द्वारा लगातार अथक प्रयास करते हुए स्थानीय पुलिस अधिकारियों के सहयोग से हर सम्भावित स्थानों में छापामारी कार्यवाही की गई विजयराघवगढ़ पुलिस को देख आरोपित हुलिया का व्यक्ति भागने का प्रयास किया जैसे कि आरोपी ने विजयराघवगढ़ पुलिस को पहचान लिया हो जिससे पुलिस को यह सुनिश्चित हो गया कि यह हो न हो यही आरोपित व्यक्ति ही है टीम के सदस्य सहायक उप निरीक्षक शशि भूषण सिंह एवम् आरक्षक लालू यादव ने अपने गिरफ्त में ले लिया.

जिस कारण आरोपी पुलिस की पकड़ से भाग नहीं पाया आरोपी से नाम पता पूछे जाने पर उल्टे सीधे जवाब दे रहा था किन्तु स्थानीय भाषा शैली से आरोपी को पहचानने में पुलिस को देर नहीं लगी और पकड़े हुए व्यक्ति से सख्ती से पूछताछ की तो आरोपी ने अपना नाम गंगाराम बर्मन पिता सुन्दरलाल बर्मन उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम गौरहा थाना विजयराघवगढ़ जिला कटनी (म.प्र.) का होना बताया । पुलिस ने बिना देरी किए शीघ्र ही आरोपी को गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमाण्ड पर माननीय विशेष न्यायालय पाक्सो एक्ट ठाणे महाराष्ट्र कोर्ट में पेश कर माननीय न्यायालय से आदेश प्राप्त किया।

आरोपी को बामुस्किल से थाना विजयराघवगढ़ लाया गया। आरोपी के डी.एन.ए. कार्यवाही पश्चात् माननीय विशेष न्यायालय पॉक्सो एक्ट कोर्ट कटनी के समक्ष पेश किया गया, न्यायालय द्वारा आरोपी का जेल वारंट जारी करने पर आरोपी को जिला जेल कटनी भेज दिया गया। कटनी पुलिस  ने महाराष्ट्र से दुष्कृत्य के आरोपी को 1100 किलोमीटर दूर थाणे में छुपे हुए को 05 दिवस की कड़ी मेहनत से गिरफ्तार किया है। उन्होंने यह कठिनाईयों के बावजूद आरोपी को सफलतापूर्वक पकड़ा है। इस कार्यवाही के लिए थाना प्रभारी विजयराघवगढ़ और उनके साथी पुलिस अधिकारी ने सराहनीय भूमिका निभाई है।

इस सराहनीय योगदान में निरीक्षक अनूप सिंह थाना प्रभारी विजयराघवगढ़, उप निरीक्षक योगेश मिश्रा, उप निरीक्षक प्रतिक्षा चंदेल, सहायक उनि शशिभूषण सिंह, प्रधान आरक्षक अरविंद गर्ग, आरक्षक लालू यादव , प्रधान आरक्षक प्रशान्त विश्वकर्मा, श्रीमती विमला गर्ग  प्रधान आरक्षक एवम् आर. अजय शंकर की मुख्य भूमिका रही है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker