स्टेट न्यूजमध्य प्रदेश

MP Weather Alert :MP में कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट

MP Weather Alert : अप्रैल की चिलचिलाती धूप में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। इसके साथ ही मौसम विभाग के द्वारा वर्षा का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि 8 अप्रैल को जारी बुलेटिन के आधार पर अगर माने तो मध्य प्रदेश के दर्जनों दिनों में येलो जारी किया गया है वहीं आधा दर्जन जिलों में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वर्तमान में मध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर तटीय आंध्र प्रदेश से लेकर रॉयल सीमा होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक हवा में डिस्कंटीन्यूटी बनी हुई है। वही साथ ही एक चक्रवती परिसंचरण मराठवाड़ा के ऊपर मध्य समुद्र तल से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर सक्रिय है।

इसके साथ ही 10 अप्रैल 2024 और 13 अप्रैल 2024 को दो नए पश्चिमी विछोभ के सक्रिय होने की संभावना बताई गई है।

वर्षा का सामान्य अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा भोपाल, विदिशा, सीहोर ,राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और मैहर जिला में कहीं-कहीं वर्षा और गरज चमक के साथ बौछार पड़ सकती है। वहीं शहडोल संभाग के जिलों में, रायसेन नर्मदापुरम, बैतूल, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह और पांढुर्णा में वर्षा गरज चमक के साथ बौछारें कुछ स्थान पर पड़ सकती हैं।

बारिस का Yellow Alert

भोपाल, सीहोर, सीधी और टीकमगढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा के साथ बाजार वज्रपात और झंझावात की संभावना बताई गई है।वही शहडोल संभाग के जिलों में, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम,सिंगरौली, नरसिंहपुर,मंडला,पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, और मैहर जिला में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से झोकेदार हवाओं के चलने और वज्रपात के साथ झंझावात की संभावना जताई गई है।

बारिश का Orange Alert

मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा बैतूल डिंडोरी कटनी जबलपुर छिंदवाड़ा सिवनी बालाघाट और पांढुर जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से झंझावात एवं झोकेदार हवाओं के चलने के साथ-साथ ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना जताई गई है।

MP Weather Alert :MP में कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट
MP Weather Alert: Meteorological Department has issued orange and yellow alert of rain for many districts in MP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker