स्टेट न्यूजमध्य प्रदेश

इंडियन मुजाहिदीन (IM) आतंकी फैजान खंडवा से गिरफ्तार

खंडवा से पकड़ाया इंडियन मुजाहिदीन (IM) का आतंकी फैजान…आईएम के -फाउंडर यासीन व रियाज की तरह दहशत फैलाना चाहता था…कुख्यात आतंकी भटकल को मानता है हीरो, कर्नाटक में उसका घर देखने भी चुका है फैजान…

खंडवा में शुक्रवार तड़के सुबह 04 बजे एटीएस ने कार्रवाई करते हुए इंडियन मुजाहिदीन (IM) को आतंकी फैजान को पकड़ा है। आतंकी गतिविधियों में गिरफ्तार हुआ फैजान शेख देखा जाए तो लेथ मशीन पर काम करने वाला मामूली सा दिखने वाला शख्स है। लेकिन उसके मंसूबे दहला देने वाले हैं। इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के कुख्यात आतंकी यासीन और उसके भाई रियाज भटकल को अपना हीरो मानता था और उनकी तरह आतंकी राह पर चलना चाहता था। वह भटकल से इस तरह प्रेरित था कि कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ में रहने वाले यासीन व रियाज के घर भी जा चुका है। फैजान प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़े रकीब कुरैशी का खास था। ये युवाओं को बरगलाकर अपना आतंकी नेटवर्क खड़ा करना चाहते थे।

फैजान के परिवार में मात-पिता व एक भाई है। पिता की जूनी इंदौर लाइन पर लेथ मशीन की दुकान है। उसी में फैजान काम करता है। वही रकीब आईएसआईएस संगठन से जुड़ा है। फैजान व रकीब दोनों की जेहादी मानसिकता थी। फैजान के बारे में क्षेत्र के लोग बताते हैं कि वह सायको किस्म का हैं। वह आतंकी रियाज भटकल को हीरो मानता है। इसीलिए वह रियाज के कर्नाटक स्थित घर तक भी जा चुका है। वहां उसका घर देखा और उसके बारे में जानकारी भी ली। फैजान भटकल के आतंकी संगठन आईएम से जुड़कर उसकी तरह दहशत फैलाना चाहता था। एनआईए की टीम मई 2023 में जब आतंकी नेटवर्क की छानबीन करने खंडवा आई थी तब फैजान से भी शक पर पूछताछ की थी। दरअसल, फैजान इंटेलीजेंस की नजर में था। सोशल मीडिया व इंटरनेट पर चल रही उसकी गतिविधियों को देख उसके डिजिटल साक्ष्य जुटाए। फिर फैजान को गिरफ्तार किया गया।

फैजान के पास से एटीएस को कई सामान बरामद हुए है। जिसमे भारी मात्रा में आईएम, आईएसआईएस और अन्य आतंकी संगठनों का जिहादी साहित्य, फोन, 01 पिस्तौल, 05 जिंदा कारतूस और सिमी सदस्यता के फॉर्म मिले हैं। इसके साथ ही जब्त मोबाइल और डिजिटल डिवाइस में आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन, आईएसआईएस, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा के जिहादी साहित्य, वीडियो मिले हैं।

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker