मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

मोदी के इस मंत्री को मिली धमकी “पूरी दुनिया तेरा वीडियो देखेगी पेमेंट कर 50 हजार डिलीट कर दूंगी जानिए क्या है पूरा मामला

Cyber Crime, Sextortion:  साइबर क्राइम में सेक्सटॉर्शन के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. अब मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल इसका शिकार होने से बाल-बाल बचे हैं. जानिए क्या है मामला.

Cyber Crime, Sextortion: राजस्थान की गैंग को सेक्सटॉर्शन के जरिए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद  पटेल को ब्लैकमेल करने की कोशिश महंगी पड़ी,दमोह सांसद एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल को सेक्सटॉर्शन के ब्लैकमेल करने की कोशिश किए जाने का सनसनीखेज घटनाक्रम सामने आया। हालांकि श्री पटेल की सतर्कता और क्राइम ब्रांच की तत्परता सेसेक्सटॉर्शन के जरिए ब्लैकमेल करने की कोशिश करने वाले गिरोह के राजस्थान से 2 सदस्य पकड़े जा चुके जिनसे पूछताछ में और भी खुलासे होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : शिवराज सिंह की लाड़ली बहन को आरक्षक ने कहा मारेंगे जूता छीनाछपटी का सीसीटीवी फुटेज हुआ वायरल

साइबर क्राइम के मामले में सेक्सटॉर्शन सबसे बड़े पैमाने पर हो रहा है. जिसमें साइबर ठग अश्लील वीडियो के जरिए ब्लैकमेल और ठगी करते हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल भी सेक्सटॉर्शन से बच गए हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री को सेक्सटॉर्शन के लिए एक वीडियो कॉल आया, जिसे उन्होंने तुरंत काट दिया। उन्होंने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने राजस्थान से दो लोगों को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें : एमपी के ईस जिले में पंजाब के राज्य मंत्री नवदीप सिंह के वाहन पर हमला

Cyber Crime, Sextortion: अंजान नंबर से आया कॉल

इस पूरे घटनाक्रम को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने मीडिया को बताया कि दो माह पूर्व जब वह शोक के क्षणों में थे तब उनके पास एक व्हाट्सएप कॉल आई और 3 सेकंड का एक वीडियो आया। जिसे उन्होंने तुरंत ही कॉपी कर लिया ताकि भेजने वाला उसे डिलीट न कर पाएं। इसके बाद उन्होंने यह 3 सेकंड का फोटो वीडियो दिल्ली क्राइम ब्रांच को दे दिया। जिस पर तत्काल एक्शन लेते हुए क्राइम ब्रांच ने व्हाट्सएप कॉलिंग नंबर को ट्रेस करके राजस्थान के भरतपुर से दो आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति इस तरह से ब्लैकमेल करता है तो उसे डरना नहीं चाहिए। उसे तुरंत पुलिस के पास जाना चाहिए। क्योंकि यही सबसे अच्छा मार्ग है पुलिस ऐसे मामले में उचित कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें : शहीद-ए-आजम कॉन्फ्रेंस का हुआ आयोजन तकरीर में नफरत छोड़ने का दिया गया पैगाम

Cyber Crime, Sextortion: सेक्सटॉर्शन: ब्लैकमेलिंग और वसूली

सेक्सटॉर्शन ब्लैकमेलिंग और जबरन वसूली का एक नया तरीका है। WhatsApp पर पहला मैसेज, तस्वीर या वीडियो भेजा गया है. चैट के बाद अंत में एक वीडियो कॉल आती है और कॉल रिसीव करते ही एक अश्लील क्लिप या कोई लाइव व्यक्ति सामने आ जाता है. आपका वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर द्वारा बनाया गया है। वीडियो और फोटो डिलीट करने के नाम पर पैसे वसूले जाते हैं. गौरतलब है कि साइबर क्राइम के करीब 60 फीसदी मामले सेक्सटॉर्शन के होते हैं।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान गई अंजू के पिता पर हिन्दू महासभा ने लगाए सनसनीखेज आरोप

मोदी के इस मंत्री को मिली धमकी “पूरी दुनिया तेरा वीडियो देखेगी पेमेंट कर 50 हजार डिलीट कर दूंगी जानिए क्या है पूरा मामला
Photo Source : Social Media

यह भी पढ़ें : PM Kisan 14th Installment: नही आई खाते में 14वीं क़िस्त तो फ़ौरन करें यह काम मिल जाएँगे 2000 रुपये

अगर आप भी हो जाएँ शिकार तो ?

सेक्सटॉर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने कई जागरूकता अभियान चलाए हैं। सेक्सटॉर्शन के मामले में तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें। इसके अलावा आप cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी साइबर पुलिस स्टेशन में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सिविल लाइन थाना प्रभारी को थाने में पदस्थ उपनिरीक्षक ने मारी गोली

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker