मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

राजस्व महाअभियान 2.0 : औचक निरिक्षण में करकेली एवं नौरोजाबाद पहुचें कलेक्टर उमरिया

उमरिया 24 जुलाई ।  किसानो से संबंधित समस्याओं के घर बैठे निराकरण के लिए प्रदेष सरकार के राजस्व विभाग व्दारा 45 दिवसीय राजस्व महा अभियान का संचालन किया जा रहा है। कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन झमाझम बारिष के बीच राजस्व महा अभियान की मानीटरिंग करनें करकेली एवं नौरोजाबाद तहसील पहुंचकर राजस्व अभिलेखों का आरसीएमएस मे पंजीयन , प्रकरणों के निराकरण की गुणवत्ता , दायरा पंजी सहित अभियान के प्रगति की समीक्षा की।

 कलेक्टर ने करकेली तहसील में पहुंचकर कार्यालय की साफ सफाई का निरीक्षण किया तथा तहसीलदार को साफ सफाई के संबंध में आवश्यक निर्देष दिए । उन्होने करकेली तहसीलदार करकेली न्यायालय का निरीक्षण किया । नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, दायरा पंजी, नक्सा तरमीम की पंजियों का अवलोकन करने के साथ ही आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों तथा आगामी पेशी का निरीक्षण किया। आपने तहसीलदार को निर्देष दिए कि प्रकरणों का तेजी से निराकरण सुनिष्चित कराएं । तहसील क्षेत्र में व्यापक स्तर पर शिविर लगाकर नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, दायरा पंजी, नक्सा तरमीम का निराकरण कराएं ।

 इसी तरह तहसील नौरोजाबाद का निरीक्षण किया। निरीक्षण में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, दायरा पंजी, नक्सा तरमीम की पंजियां दुरूस्त पाई गई । साफ सफाई की व्यवस्था भी अच्छी पाई गई। उन्होंने राजस्व महा अभियान के तहत चिन्हित गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश  दिए ।

तहसील करकेली के निरीक्षण के दौरान ग्राम नयागांव प्रकरण क्रमांक 0008 / अ-27/2024-25 मथुरा पिता श्री दुखीराम सिंह के प्रकरण का अवलोकन करने पर पाया गया कि खाली आर्डरशीट में पक्षकारों के हस्ताक्षर कराये गये हैं।  दायरा पंजी के अवलोकन पर पाया गया कि निराकृत प्रकरणों को चिन्हांकित नहीं किया गया है।  कार्यालयीन उपस्थिति पंजी का अवलोकन पर पर पाया गया कि उपस्थित कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर विगत दिनों से नहीं किये जा रहे हैं।  तहसील भवन करकेली के निरीक्षण में पाया गया कि समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था नहीं करायी गयी है।

प्रकरण क्रमांक 0061/अ-12/2024-25 दल सिंह पिता श्री पाल सिंह ग्राम पटपरा तहसील नौरोजाबाद का अवलोकन करने पर पाया गया कि आज दिनांक तक राजस्व निरीक्षक का प्रतिवेदन अप्राप्त है एवं कोई भी अगामी पेशी नहीं लगाई गई है। जबकि प्रकरण 18.06.2024 को दर्ज किया जा चुका है।. नक्शा तर्मीम अभियान में कुल 1272 (3.23ः) एवं कुल 5.32 प्रतिशत समग्र -ई के. वाई.सी. का कार्य पूर्ण नहीं किया गया है, जो कि संतोषजनक नहीं है।. प्रकरण क्रमांक 0094/अ-12/2024-25 मुन्नी बाई पिता विश्नू महरा ग्राम बड़ागांव वृत्त महुरा तहसील नौरोजाबाद का अवलोकन करने पर पाया गया कि आज दिनांक तक आगामी पेंशी नहीं लगाई गई है। . दायरा पंजी का अवलोकन करने पर कुछ प्रकरण छूटे हुये पाये गये हैं। . नक्शा तर्मीम अभियान में कुल 1272 (3.23ः) एवं कुल 5.32 प्रतिशत समग्र -ई के.वाई.सी. का कार्य पूर्ण किया गया है, जो कि संतोषजनक नहीं है। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार करकेली लक्ष्मी वर्मा, तहसीलदारा नौरोजाबाद अभ्यानंद शर्मा, भू अभिलेख से प्रषांत छांगवानी  सहित  तहसील के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker