स्कूल संचालकों को कलेक्टर की दो टूक ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तकें किसी विशेष दुकान से क्रय करने के लिए नही बनाएं दवाब

स्कूल संचालक ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तकें किसी विशेष दुकान से क्रय करने के लिए दवाब नही बनाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री किशोर कन्याल ने आज शाजापुर जिले की कक्षा 9वी से 12वी तक संचालित सभी अशासकीय हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्डरी स्कूल संचालको की बैठक में दिये। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री विवेक दुबे, जिला शिक्षा केन्द्र परियोजना समन्वयक श्री राजेन्द्र शिप्रे सहित सभी अशासकीय विद्यालयों के संचालक उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : शिवराज कैबिनेट के फैसले: 6 जिलों को मेडिकल कालेज की सौगात बढ़ा दी गई तबादलों की तारीख

बैठक में कलेक्टर श्री कन्याल ने समस्त अशासकीय विद्यालयों से गणवेश, पुस्तके, वाहन, स्कूल फीस छात्र छात्राओं की सुरक्षा, पर्यावरण, स्वच्छता, विद्यालय में अभिनव प्रयोग इत्यादि के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी संस्था संचालकों स्कूल के दृष्टिगोचर स्थल पर ड्रेस का नमूना प्रदर्शित करते हुए ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तकें किसी भी दुकान से क्रय की जा सकती है, विषयक सूचना प्रदर्शित करने एवं इसका सख्ती से पालन करने के लिए निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें : बरसात के मौसम में परेशान है कीट पतंगों से आजमाएँ ये 5 टिप्स झट से मिल जाएगी राहत

Source : Social Media

यह भी पढ़ें : 24 घंटे के रेस्क्यू के बाद हंचौरा घाट में मिली मासूम आशा सिंह का शव

उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तके किसी विशेष दुकान से क्रय करने के लिए दवाब नही बनाएं। साथ ही 03 वर्ष पूर्ण होने के पूर्व ड्रेस नही बदलने एवं बदलने की स्थिति में पालको को विश्वास में लें। उन्होंने समस्त वाहनों की फिजीकल फिटनेस को देखने के लिए निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें : बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर के दिव्य दरबार में लग गया भूतप्रेतों का मेला

कलेक्टर ने स्कूल संचालकों को बच्चों को लाने ले जाने वाली बस में जी.पी.एस. सिस्टम लगवाने, बच्चियों को ले जाने वाले वाहन में अनिवार्य रूप से एक महिला को नियुक्त करने, बसों में बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने, वाहनों में लगे हॉर्न की आवाज निर्धारित डेसीमल से अधिक नही हो एवं विद्यालयों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाये जाने, विद्यालयों में ली जाने वाली फीस एकमुश्त न लेकर मासिक रूप से लेने व आवश्यकतानुसार ही फीस लेने एवं छात्र-छात्राओ को गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा देने सहित अन्य निर्देश भी दिये।

यह भी पढ़ें : बरसात के मौसम में परेशान है कीट पतंगों से आजमाएँ ये 5 टिप्स झट से मिल जाएगी राहत

उन्होंने विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने एवं विद्यालय में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने एवं उनकी देखरेख करने के निर्देश दिये। अशासकीय संस्था प्रधानों से संस्था में पढ़ाई के साथ-साथ एवं छात्रों की रूचि के अनुरूप विभिन्न कार्यक्रम करने, खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा दिये जाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने मुख्य संडक मार्ग पर स्थित विद्यालयों को छात्रों के प्रवेश एवं घर लौटते समय विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रत्येक संस्था प्रमुख अनिवार्य रूप से विद्यालय परिसर में स्थिति कुए, बावड़ी को फैसिंग करते हुए बंद करने एवं इसका प्रतिवेदन तत्काल शिक्षा विभाग को देने के निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर श्री कन्याल ने बैठक में अशासकीय विद्यालयों के संचालकों से सुझाव भी आमंत्रित किये।

यह भी पढ़ें : एमपी में अगले 3 दिन तक अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी बरते ये सावधानियाँ

ब्रज कुमार राठौर /शाजापुर

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Exit mobile version