वाइल्ड लाइफ

Tadoba Andhari Tiger Reserve का खूंखार बाघ छोटा मटका उर्फ CM है एक आदर्श पिता

कहते हैं ना कि कभी किसी के चेहरे पर नहीं जाना चाहिए। इंसान की पहचान उसके व्यवहार और उसके चाल चलन से होती है। सामान्य तौर पर इंसानों के लिए लागू होने वाली यह बातें उतनी ही वन्यजीवों के लिए भी लागू होती हैं। आपके सामने जो तस्वीर दिख रही है यह Tadoba Andhari Tiger Reserve के डोमिनेंट बाघ सीएम उर्फ छोटा मटका की है। तस्वीर में आप देख सकते हैं की छोटा मटका बहुत ही खूंखार और एग्रेसिव टाइगर दिख रहा है। वैसे वास्तव में जैसा आप इसके बारे में सोच रहे हैं यह बात उससे कहीं ज्यादा एग्रेसिव और खूंखार है। लेकिन सिर्फ अपने टेरिटरी की रखवाली करने के दौरान छोटा मटका अन्य किसी टाइगर की जान भी लेने के लिए 24 घंटे तैयार रहता है।

लेकिन इतना खूंखार दिखाने के बाद भी छोटा मटका अपने कब्ज के लिए बहुत ही सॉफ्ट हार्ट टाइगर है। सामान्य तौर पर देखने में आता है कि अक्सर बाघिन शिकार करके अपने बच्चों का पेट भरती है। बाघ समान्यतः पर शिकार नहीं करते हैं। अपने टेरीटरी की पेट्रोलिंग के दौरान बाघ को यदि कोई दूसरा वन्य जीव दिख जाता है तो वह जरूर बाघ का निवाला बन जाता है।

लेकिन वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट बताते हैं कि Tadoba Andhari Tiger Reserve का यह बाघ जिसे कम या फिर छोटा मटका के नाम से जाना जाता है यह शिकार करने के बाद में अपने क्षेत्र के अन्य बाघों साथ भी अपने शिकार को शेयर कर लेता है इसके साथ ही अपने बच्चों को भी यह शिकार खाने की अनुमति देता है। खूंखार दिखने वाला बाघ छोटा मटका Tadoba Andhari Tiger Reserve में सीएम के नाम से जाना जाता है।

बाघ सीएम उर्फ छोटा मटका बाघिन छोटी तारा और बाघ मटकासुर का बेटा है।टेरिटरी कनफ्लिक्ट के दौरान छोटा मटका की भिंड़त बाघ मोगली से हो गई थी। उसी भिंड़त में छोटा मटका की लिप्स छतिग्रस्त हो गई थी।सीएम उर्फ छोटा मटका के चेहरे पर मौजूद लड़ाई के निशान के कारण इसे वारियर्स के नाम से भी Tadoba Andhari Tiger Reserve में जाना जाता है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker