व्यापार

Tech Top 10 of the Week : Apple iOS 17 का आया अपडेट,Nothing Phone (2) हुआ लॉन्च टाटा बनाएगी iPhone 15, जानिए हफ्ते के 10 बड़े Tech Updates

Tech Top 10: टेक्नोलॉजी सेक्टर में इस हफ्ते भी 10 बड़े अपडेट्स देखने को मिले. इसमें Apple, Nothing, Tata Group से लेकर कई कंपनियां शामिल हैं

Tech Top 10: टेक्नोलॉजी सेक्टर में हर हफ्ते कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं. बीते हफ्ते की तरह इस हपते  में भी हम आपके लिए 10 सबसे बड़े अपडेट्स लेकर आए हैं. इसमें Apple iOS 17 अपडेट से लेकर Nothing Phone (2) लॉन्च तक शामिल हैं.

Tech Top 10 of the Week : Apple iOS 17 अपडेट से लेकर Nothing Phone (2) लॉन्च तक, जानिए हफ्ते के 10 बड़े Tech Updates
Source : Social Media

1. ChatGPT  और Bard को टक्कर देने  Elon Musk ने लॉन्च किया AI Startup ‘xAI’

अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) ने बुधवार को एक नया आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) स्टार्टअप है, लांच किया है जिसका नाम xAI है. साथ ही स्टार्टअप की वेबसाइट भी लॉन्च कर दी है. एलन मस्क (Elon Musk) के इस  नए स्टार्टअप की टीम में Google और Microsoft के इंजीनियर्स शामिल बताए जा रहे है.एलन मस्क (Elon Musk) ने इसके साथ ही वैकेंसी भी लगे हाथ जारी कर दी है. मस्क के इस नए स्टार्टअप की वेबसाइट पर एक एप्लिकेशन फॉर्म है, जिसके जरिए इस स्टार्टअप का हिस्सा बनने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. दावा किया जा रहा है कि यह स्टार्टअप माइक्रोसॉफ्ट के OpenAI के ChatGPT और गूगल के Bard को तगड़ी टक्कर देगा.

यह भी पढ़ें :  Honda Dio 125: Honda ने लांच किया सस्ता स्कूटर पेट्रोल बचाने का इसमें है जबरजस्त तरीका जानिए फीचर्स

2. दिल्ली में आयोजित होगा इंडिया मोबाइल कांग्रेस मिलेगी टेक सौगात

बीते 6 साल से देश में ग्लोबल उपस्थिति को बढ़ावा देंने सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 का 3 दिवसीय टेक इन्वेंट का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 27 से 29 अक्तूबर तक प्रगति मैदान में होगा इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के सातवें संस्करण की मेजबानी सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) और दूरसंचार विभाग (DoT) करेंगे. इस मोबाइल कांग्रेस की थीम ‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ होगी और इस आयोजन में  100,000 प्रतिभागियों, 5,000 सीएक्सओ-लेवल के डेलीगेट्स, 350 से अधिक स्पीकर और 400 से अधिक एक्जीबिटर्स के शामिल होने की उम्मीद है।

इस साल आईएमसी में एक प्रमुख स्टार्ट-अप इवेंट एस्पायर भी पेश किया जाएगा। पिछले साल भारतीय मोबाइल कांग्रेस में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 5G की सौगात दी थी। इस साल 6जी, 5जी नेटवर्क सुधार, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर फोकर रहेगा। वहीं एआई एप्लीकेशन, एज कंप्यूटिंग, इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक को लेकर भी नई जानकारी मिलेगी।

यह भी पढ़ें :Vande Bharat Train : उज्जैन को मिल सकती है भगवा रंग में रंगी वंदे भारत ट्रेन जानिए क्या होता रूट

3. iOS 17 सार्वजनिक बीटा जारी: ये 5 सुविधाएं आपके iPhone का उपयोग करने के तरीके को बदल देंगी

Apple ने सार्वजनिक बीटा परीक्षकों के लिए iOS 17 बीटा जारी किया है, जिससे उन्हें स्टैंडबाय मोड, इंटरैक्टिव विजेट, नेमड्रॉप और फोन, मैसेज और फेसटाइम ऐप्स के अपडेट जैसी नई सुविधाओं तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।

Apple ने सार्वजनिक बीटा परीक्षकों के लिए iOS 17 बीटा जारी कर दिया है। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने नवीनतम iOS अपडेट के सार्वजनिक बीटा परीक्षण में नामांकन किया है, वे अपने iPhone पर iOS 17 सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे। अब तक, बीटा केवल डेवलपर्स के लिए उपलब्ध था। Apple ने iOS 17 के तीन डेवलपर बीटा जारी किए, इसलिए पहला सार्वजनिक बीटा तीसरे डेवलपर बीटा के समान सामग्री प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :WhatsApp के इस नए प्राइवेसी से खत्म होगा आपके मोबाइल नम्बर के सार्वजनिक होने का डर

4. टाटा बनाएगी iPhone 15, ऐपल से डील फाइनल! भारतीयों को मिलेंगे ये फायदे

टाटा ग्रुप एप्पल के साथ साझेदारी करने जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा ग्रुप की डील फाइनल होने के लिए पूरी तरह तैयार है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस डील को अगस्त 2023 तक मंजूरी मिल सकती है। अगर यह डील हो जाती है तो टाटा आईफोन बनाने की डील पाने वाली पहली भारतीय कंपनी होगी। टाटा ने वादा किया है कि अगर डील फाइनल हो गई तो वह अगले साल तक फैक्ट्री में कर्मचारियों की संख्या तीन गुना कर देगी। ऐसे में बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा होंगी. इससे भारत से स्मार्टफोन निर्यात में तेजी आएगी। वही iPhone बनाने की लागत कम हो जाएगी। ऐसे में आने वाले दिनों में iPhone की कीमत कम हो सकती है.

 यह भी पढ़ें : आयुर्वेद में जादुई दवा के नाम से जाना जाता है साधारण सा दिखने वाला पत्ता जान लीजिए क्या क्या है उसके उपयोग

5. तीन स्टोरेज वेरिएंट  में Nothing Phone 2 हो गया लॉन्च

स्मार्टफोन कंपनी नथिंग ने आज अपना बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन नथिंग फोन 2 लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 44,999 रुपये है। फोन को तीन स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके लिए आज से प्री-ऑर्डर शुरू हो गया है. फोन की पहली ओपन सेल 21 जुलाई से फ्लिपकार्ट पर होगी। अगर आप एक्सिस बैंक के कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो आपको 3000 रुपये का डिस्काउंट भी मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : जियो ने लांच किए 2 सस्ते प्लान्स इस प्लान में साल भर मिलेगा कालिंग और डेटा फ्री

नोट कर लें कीमत

8GB+128GB –   44,999 रुपये

12GB+256GB –  49,999 रुपये

12GB+512GB –  54,999 रुपये

डिस्प्ले और कैमरा सेट अप

नथिंग फोन (2) में 6.7-इंच OLED डिस्प्ले है. फ्रंट और रीयर में गोरिल्ला ग्लास है, जो स्क्रैच रेसिस्टेंस से भी लैस है. फोन में 32MP Sony IMX615 फ्रंट कैमरा और 50MP Sony IMX890 + 50MP Samsung JN1 रियर कैमरा सेट अप है. आप इसके कैमरा से 60 एफपीएस पर रॉ एचडीआर और 4K रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं.

प्रोसेसर और इंटरनल स्टोरेज

नथिंग फोन (2) हुड के नीचे क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 (Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1) चिपसेट लगा है. चिपसेट को 12GB तक LPDDR5 रैम और 256GB UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है. यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 13 बेस्ड है और नथिंग ओएस 2.0 आउट ऑफ बॉक्स चलाता है.

बैटरी

Nothing Phone 2 में 4,700mAh की बैटरी है, जो 33W फास्ट वायर्ड चार्जिंग और 15W वायरलेस चार्जिंग से लैस है. इस स्मार्टफोन की मैनुफैक्चरिंग कंपनी के तमिलनाडु प्लांट में किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : बरसात के सीजन में इन 5 सब्जियों से बनाकर रखे दूरी नही तो देंगी सड़ा आतें

6. Oppo Reno 10 Pro, Reno 10 Pro+ की बिक्री 13 जुलाई 2023 से शुरू

Oppo Reno 10 Pro, Reno 10 Pro plus Sale: Oppo ने भारत में हाल ही में अपनी Reno 10 Series के नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। ओप्पो रेनो 10 सीरीज में कंपनी ने Reno 10, Reno 10 Pro और Reno 10 Pro+ स्मार्टफोन पेश किए थे। अब देश में रेनो 10 प्रो और रेनो 10 प्रो+ स्मार्टफोन की बिक्री आज (13 जुलाई 2023) से शुरू हो गई है। कंपनी लॉन्च ऑफर के तहत कई ऑफर व डिस्काउंट भी दे रही है। ओप्पो रेनो 10 प्रो और 10 प्रो प्लस स्मार्टफोन 6.7 इंच OLED डिस्प्ले के साथ आते हैं। जानें इन दोनों फोन की कीमत, ऑफर्स व खासियतों के बारे में सबकुछ..

Oppo Reno 10 Pro Series कीमत

ओप्पो रेनो 10 प्रो+ 5G और रेनो 10 प्रो 5जी स्मार्टफन को भारत में क्रमशः 54,999 रुपये और 39,999 रुपये में लॉन्च किया गया है। इन दोनों मॉडल की बिक्री आज (13 जुलाई 2023) से देश में शुरू हो गई है।

Oppo Reno 10 Pro series स्पेसिफिकेशन्स

ओप्पो रेनो 10 प्रो स्मार्टफोन में 6.7 इंच OLED डिस्प्ले दी गई है और इसका रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज़ है। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 12 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। स्मार्टफोन में 50 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसके अलावा 32 मेगापिक्सल टेलिफोटो और 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड ऐंगल सेंसर भी हैं। डिवाइस में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 4600mAh की बैटरी दी गई है जो 80W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

ओप्पो रेनो 10 प्रो+ में 6.74 इंच AMOLED डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज़ है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है। इस डिवाइस को 12 जीबी तक रैम व 256 जीबी तक इनबिल्ट स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में 50 मेगापिक्सल प्राइमरी, 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 64 मेगापिक्सल पेरिस्कोप लेंस और 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है। डिवाइस में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। Oppo Reno 10 Pro+ को पावर देने के लिए 4700mAh की बैटरी दी गई है जो 100W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

यह भी पढ़ें : New OTT releases : जानिए किस ओटीटी प्लेटफार्म पर आज रिलीज होंगी ये दमदार फिल्मे और वेबसीरीज

7. Oppo Enco Air 3 Pro लांच 10 मीटर तक नहीं टूटेगा कनेक्शन

Oppo Reno 10 5G सीरीज के साथ कंपनी ने Oppo Enco Air 3 Pro लॉन्च किए हैं। इनमें ईयरफोन में 49dB का एक्टिव नॉइज कैंसलेशन समेत 30 घंटे तक की बैटरी लाइफ दी गई है। इसके साथ ही 10 मीटर तक की कनेक्शन रेंज जैसी खासियतें भी मौजूद हैं। Oppo Enco Air 3 Pro की कीमत क्या है, फीचर्स क्या हैं और इन्हें कहां से खरीदा जा सकेगा, आइए जानते हैं।

Oppo Enco Air 3 Pro की कीमत और उपलब्धता:

इसे ग्रीन और व्हाइट कलर में खरीदा जा सकेगा। इनकी कीमत 4,999 रुपये है। इन्हें 11 जुलाई से फ्लिपकार्ट और आधिकारिक ओप्पो ऑनलाइन या रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकेगा।

Oppo Enco Air 3 Pro के फीचर्स:

ये ट्रू वायरलेस ईयरबड्स हैं जिनमें 12.4 मिमी डायनेमिक ड्राइवर मौजूद हैं। इनकी फ्रीक्वेंसी रेंज 20Hz से 40kHz की है। साथ ही ANC फीचर दिया गया है। ये ईयरबड 49dB तक ANC ऑफर कर सकते हैं। ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आते हैं। वहीं, 10 मीटर तक कनेक्शन रेंज मिलती है। इसके अलावा एलडीएसी, एएसी और एसबीसी ब्लूटूथ कोडेक्स का सपोर्ट मौजूद है। ईयरबड ब्लूटूथ वर्जन 5.3 स्टैंडर्ड को सपोर्ट करता है।

र ईयरबड में 43mAh की बैटरी दी गई है और चार्जिंग केस में 440mAh की बैटरी मौजूद है। इस केस में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ईयरबड्स के साथ चार्जिंग केस को पूरी तरह चार्ज होने में 120 मिनट का चार्जिंग समय लगता है। वहीं, ईयरबड्स को फुल चार्ज होने में 90 मिनट का समय लगता है। इसमें केस के साथ 30 घंटे तक का प्लेबैक टाइम दिया गया है। डस्ट और वॉटर रेस्सिटेंस के लिए IP55 रेटिंग दी गई है।

यह भी पढ़ें : अब पेट्रोल,डीजल और इलेक्ट्रिक के बिना चलेगी कार,गन्ने की फसल से होगा ईंधन तैयार अगस्त में होगा लांच

8. Google अब BARD के साथ 40 भाषाओं में इंटरैक्ट कर सकेगा, कंपनी ने पेश किया इमेज प्रॉम्प्ट फीचर; निःशुल्क ले सकते आनंद हैं

Google Bard New Update अगर आप Google Bard का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बार्ड उपयोगकर्ता अब एआई चैटबॉट के साथ 40 भाषाओं में बातचीत कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने एक और नया फीचर भी पेश किया है। चरण अब छवि संकेतों को समझ सकता है। गूगल यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है

Google के ChatGPT प्रतियोगी, BARD को अभी तक का सबसे बड़ा अपडेट प्राप्त हुआ। उपयोगकर्ता अब एआई चैटबॉट के साथ 40 भाषाओं में बातचीत कर सकते हैं, जिनमें नौ भारतीय भाषाएं – हिंदी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती और उर्दू शामिल हैं।

Google इसे ब्राज़ील और यूरोप के अन्य क्षेत्रों में भी शुरू कर रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चरण अब छवि संकेतों को समझ सकता है। चैटजीपीटी के सशुल्क सदस्यों के लिए एक समान सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। वहीं, गूगल यह सुविधा मुफ्त में दे रहा है। लेकिन इसके लिए आपको अंग्रेजी भाषा में बात करनी होगी.

यह भी पढ़ें : Redmi K60 Ultra 5G: Redmi का धासू स्मार्टफ़ोन जिसमे मिल रहा है 200MP कैमरे के साथ 5500mAh का जबरजस्त बैटरी बैकअप देखिए फीचर्स

9. Samsung Galaxy Z Flip 5 की तस्वीर लीक! इसे देखकर फैंस बोले- मजा आ गया

Samsung Galaxy Z Flip 5 Image Leak: लॉन्च से पहले Samsung Galaxy Z Flip 5 की इमेज लीक हो गई है, जिससे फोन के डिजाइन का खुलासा हो गया है।

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग जल्द ही बाजार में अपना नया फ्लिप फोन लॉन्च करने वाली है। सैमसंग इस महीने के अंत में अपना अनपैक्ड इवेंट आयोजित करेगा। इस बीच कंपनी Galaxy Z Flip 5 को बाजार में पेश करेगी।

ऐसा कहा जा रहा है कि, यह फोन अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक बड़ा अपग्रेड हो सकता है। इसमें बड़ा फोल्ड कवर डिस्प्ले मिलेगा। फोन शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर द्वारा संचालित हो सकता है। Samsung Galaxy Z Flip 5 की इमेज लॉन्च से पहले लीक हो गई, जो डमी है।

यह भी पढ़ें : Best Electric Car in India: टाटा की इलेट्रॉनिक कार के दमदार फीचर्स और रेंज जान उड़ जायेंगे होश

10. HP Envy x360 15 सीरीज लैपटॉप 78,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानें खूबियां

HP Envy x360 15 श्रृंखला में 15.6 इंच OLED डिस्प्ले, नवीनतम इंटेल और AMD Ryzen प्रोसेसर, 16GB तक रैम और NVIDIA GeForce RTX 3050 या AMD Radeon ग्राफिक्स कार्ड शामिल हैं। यह विंडोज हैलो फेस रिकग्निशन से लैस है और 5 मेगापिक्सल कैमरा और एक फिजिकल इमोजी मेनू के साथ आता है। इसकी कीमत 78,999 रुपये से शुरू होती है और इसमें ब्लूटूथ 5.3 और वाई-फाई 6e सपोर्ट, फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और 15 घंटे तक की बैटरी लाइफ भी मिलती है।

HP Envy x360 15 सीरीज की कीमत:

भारत में HP Envy x360 15 सीरीज की कीमत 78,999 रुपये से शुरू होती है। इसे कंपनी के ऑनलाइन स्टोर समेत एचपी वर्ल्ड स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। आइये जानते हैं इसके फीचर्स.

HP Envy x360 15 सीरीज की विशेषताएं:

कंपनी की Envy x360 सीरीज़ IMAX एन्हांस्ड डिस्प्ले सर्टिफिकेशन वाला पहला मॉडल है। यह 13वीं पीढ़ी के Intel Core i7 CPUs या AMD Ryzen 7000 सीरीज प्रोसेसर से लैस है। इसके साथ ही इसमें NVIDIA GeForce RTX 3050 या AMD Radeon ग्राफिक्स कार्ड है। इसमें 16 जीबी तक रैम है। नए लैपटॉप में iSafe सर्टिफिकेशन के साथ 15.6 इंच का OLED टचस्क्रीन डिस्प्ले है। इसके साथ ही यह विंडोज हेलो फेस रिकग्निशन से लैस है। इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा और IR फेस रिकग्निशन सेंसर भी है।

यह भी पढ़ें : Nokia Maze Pro Lite: iPhone Nokia का यह धासू फ़ोन iPhone को देगा जोरदार टक्कर ,7800mAh बैटरी के साथ जल्द उतरेगा मार्केट में

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker