व्यापार

अब इस पडोसी देश में चलेगी इंडियन करंसी टूरिस्ट को नही खरीदने पड़ेगे डॉलर

इस्तेमाल की इजाजत मिलने से भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों को बार-बार करेंसी बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

भारतीय रुपया अब सीमाओं को पार कर दूसरे देशों में अपनी स्वीकार्यता बढ़ा रहा है। हाल ही में, सरकार ने बांग्लादेश के साथ आयात और निर्यात के लिए रुपये में व्यापार करने पर सहमति व्यक्त की है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार में इजाफा होगा इस बीच, अन्य पड़ोसी देशों ने भारतीय रुपये को स्वीकार करने की तैयारी शुरू कर दी है। पिछले साल से आर्थिक संकट का सामना कर रहा श्रीलंका घरेलू लेनदेन के लिए डॉलर, यूरो और येन के बराबर भारतीय रुपये को स्वीकार करने पर विचार कर रहा है। विदेश मंत्री अली साबरी ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस कदम से भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Fortune ब्रांड नाम के नकली उत्पाद मिलने से बाजार में हडकंप Adani Wilmar ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

 अब भारतीय पर्यटकों को श्रीलंका में नहीं खरीदने होंगे डॉलर 

साबरी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की 20-21 जुलाई की भारत यात्रा के संबंध में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। पिछले साल पदभार संभालने के बाद अपनी पहली भारत यात्रा पर आए राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। साबरी ने कहा, “हमने भारतीय रुपये का उपयोग उसी तरह करने की संभावना देखी है जैसे हम डॉलर, यूरो और येन को स्वीकार करते हैं।” इसके सीधे इस्तेमाल की इजाजत देने से भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों को बार-बार करेंसी बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बढ़ते भाव है परेशान 170000 देकर घर ले जाएँ सिंगल चार्ज में 150 km चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक

रूस के बाद अब श्रीलंका में चलेगा भारत का UPI सिस्टम 

दोनों देश शुक्रवार को इस बात पर सहमत हुए कि उनके बीच व्यापार के लिए मुद्रा के रूप में रुपये को अपनाने से व्यापार संबंध मजबूत और अधिक लाभदायक होंगे। दोनों देश व्यवसायों और आम जनता के बीच व्यापार और लेनदेन को बढ़ाने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आधारित डिजिटल भुगतान को संचालित करने पर सहमत हुए हैं। श्रीलंका में यूपीआई आवेदनों की स्वीकृति के लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) और लंका पे के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इस बांग्लादेश के साथ शुरू हुआ रुपये में व्यापार

भारत सरकार रुपये को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में मुख्य मुद्रा के रूप में स्थापित करने के लिए लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रही है। यूक्रेन युद्ध के बाद भारत ने रूस के साथ रुपये में व्यापार करना शुरू किया। अब इसी कड़ी में भारत अपने अहम पड़ोसी देश के साथ रुपये में कारोबार शुरू कर रहा है. ये देश है बांग्लादेश. एक ऐतिहासिक कदम के तहत भारत और बांग्लादेश के बीच मंगलवार से रुपये में व्यापार शुरू हो गया, जिससे अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम होगी और क्षेत्रीय मुद्रा में व्यापार मजबूत होगा। बांग्लादेश ने पहली बार किसी देश के साथ अमेरिकी डॉलर के अलावा अपनी मुद्रा में व्यापार किया है।

 यह भी पढ़ें : एयरटेल आपके लिए लाया है सबसे 155 का सस्ता और धांसू प्लान मिलेगी 28 दिन की वैलिडिटी और अनलिमिटेड कॉल

अभी तक बॉर्डर हट के साथ होता रहा है कारोबार

बांग्लादेश और भारत कुछ क्षेत्रों में अर्ध-औपचारिक रूप से सीमा व्यापार करते हैं जिन्हें ‘बॉर्डर हट्स’ के नाम से जाना जाता है। इसमें दोनों देशों की मुद्राओं का आदान-प्रदान सीमित आधार पर किया जाता है। अधिकारियों ने कहा कि औपचारिक व्यवस्था के हिस्से के रूप में, दोनों देशों के बीच व्यापार अब रुपये में होगा और व्यापार अंतर कम होने पर धीरे-धीरे बांग्लादेशी मुद्रा टका में व्यापार होगा।

वही भारत का अपने पडोसी देशों के साथ मजबूत होते रिश्ते पाकिस्तान को आने वाले समय में अलग थलग छोड़ देंगे वैश्विक स्तर पर इसे भारत के बढ़ते वर्चस्व के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki के इस मॉडल का टूट सकता है यह महत्वपूर्व पार्ट्स वापस बुलाई जा रही 87,599 गाड़ियां कही आपके पास तो नही है यह मॉडल ?

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker