व्यापार

यूट्यूबर्स कैसे करते है यूट्यूब से कमाई जानिए A to Z जानकरी

How much youtubers earn: क्या आप भी यूट्यूब के जरिए करोड़ों रुपये कमाने का सपना देख रहे हैं? आप यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि यह कैसे किया जा सकता है, तो यहां बताया गया है कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

How much youtubers earn: क्या आप भी यूट्यूब के जरिए करोड़ों रुपये कमाने का सपना देख रहे हैं? आप यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि यह कैसे किया जा सकता है, तो यहां बताया गया है कि आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आपके कितने व्यूज और फॉलोअर्स हैं उसके आधार पर आपको भुगतान मिलता है। आपको बता दें कि यूट्यूब वीडियो बनाने से होने वाली आय की जानकारी आयकर विभाग को देनी होती है। साथ ही, आप ऐसे वीडियो नहीं बना सकते जो अवैध श्रेणी में आते हों। दरअसल, आयकर विभाग ने हाल ही में यूपी के बरेली में एक यूट्यूबर के घर पर छापेमारी की थी. अधिकारियों के मुताबिक यूपी के इस यूट्यूबर ने गलत तरीके से कमाई की.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यूट्यूबर के घर मारा छापा

यूपी के बरेली में तस्लीम नाम के यूट्यूबर के घर पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है. इस छापेमारी में यूट्यूबर के घर से 24 लाख रुपये की नकदी बरामद हुई है. इस रकम को विभाग ने जब्त कर लिया है. तस्लीम पर अवैध तरीके से पैसा कमाने का आरोप है. वहीं तस्लीम के परिवार का कहना है कि उन्होंने 4 लाख रुपये टैक्स चुकाया है. बता दें कि तस्लीम ने यूट्यूब के जरिए करोड़ों रुपये की कमाई की है. यहां आपको बता रहे हैं कि आप व्यूज और फॉलोअर्स के जरिए कैसे पैसे कमा सकते हैं।

जानिए कैसे मिलेगें पैसे

YouTube पर वीडियो पोस्ट करने के लिए आपको कोई भुगतान नहीं मिलता है. YouTube वीडियो पर देखे जाने वाले दृश्यों से कमाई नहीं करता है. यूट्यूब विज्ञापन के जरिए कमाई करता है. यूट्यूब पर वीडियो के पहले या बीच में विज्ञापन आते हैं, इससे यूट्यूब को कमाई होती है. यदि आप YouTube पर कोई वीडियो पोस्ट करते हैं और आपका खाता Google AdSense से जुड़ा हुआ है, तो YouTube उस पर विज्ञापन देगा। फिर जितनी बार वीडियो चलेगा उतनी बार विज्ञापन देखने को मिलेंगे, जिससे यूट्यूब को कमाई भी होती है. वह आपको इसके लिए भुगतान करता है।

जानिए कितने व्यू में क्या मिलेगा

मान लीजिए कि आपके वीडियो को 10,000 लोगों ने देखा है, लेकिन कोई भी विज्ञापन नहीं देखता है और हर बार स्किप बटन पर क्लिक करता है, तो YouTube आपको भुगतान नहीं करेगा। यदि 1,000 लोग आपका वीडियो देखते हैं और वे सभी विज्ञापन देखते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान मिलेगा। वीडियो पर विज्ञापन जितना महंगा होगा यूट्यूब चैनल की कमाई उतनी ही ज्यादा होगी. यहां आपको व्यूज और उनसे होने वाली कमाई के बारे में बताया जा रहा है। यहाँ औसत है. ऐसा नहीं है कि आपको इतने व्यूज के लिए पैसे मिलेंगे। यूट्यूब के भी अपने नियम हैं.

 

व्यू संख्या में (views in Numbers)

 

कमाई (Earning)

1000        42 रूपए 
2000       85 रूपए 
10000        390 रूपए 
100000          4282 रूपए 
1000000             42350 रूपए 
10000000          4.21 लाख 
100000000             42.33 लाख 
1000000000             4.23 करोड़ 

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker