व्यापार

नए ज़माने की इस Maruti कार की रेंज होगी 550 km होगी 4 व्हील ड्राइव जानिए फुल फीचर्स

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  यह 4 व्हील ड्राइव कार  में LED डीआरएल और लाइट भी मिलेगी। सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग और एबीएस जैसे शानदार  फीचर्स होंगे।

Maruti eVX: सीएनजी के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन चल रहा है। इस सेगमेंट की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी एक बड़ा धमाका करने जा रही है। यह कार Hyundai Kona Electric और MG ZS EV जैसी कारों से प्रतिस्पर्धा करेगी। हम बात कर रहे हैं Maruti eVX की।

यह भी पढ़ें : Water Drinking Tips: अपनाएं पानी पीने के इन 6 तरीकों को सालों साल त्वचा बनी रहेगी जवां

इसे सबसे पहले यहाँ लॉन्च किया जाएगा

एक बार मारुति eVX फुल चार्ज होने पर यह कार करीब 550 किलोमीटर तक चलेगी। इस कार में 60 kWh का बैटरी पैक दिया जा सकता है। कार 4,300 मिमी लंबी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार को सबसे पहले ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद इसे भारत समेत अन्य देशों में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Redmi K60 Ultra 5G: Redmi का धासू स्मार्टफ़ोन जिसमे मिल रहा है 200MP कैमरे के साथ 5500mAh का जबरजस्त बैटरी बैकअप देखिए फीचर्स

Maruti eVX की ऊंचाई 1600 मिमी

हाल ही में इसे पोलैंड के क्राकोव में कार का कैमोफ्लेज देखा गया था। फिलहाल यह कार टेस्टिंग स्टेज पर है। कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग और डिलीवरी डेट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। मारुति ईवीएक्स की ऊंचाई 1600 मिमी है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  यह 4 व्हील ड्राइव कार होगी। जिससे खराब सड़कों में भी इसे हाई पावर मिलेगी।

यह भी पढ़ें : जियो ने लांच किए 2 सस्ते प्लान्स इस प्लान में साल भर मिलेगा कालिंग और डेटा फ्री

मारुति ईवीएक्स की चौड़ाई 1800 मिमी है।

मारुति ईवीएक्स की चौड़ाई 1800 मिमी है। कार में एलईडी डीआरएल और लाइट्स मिलेंगी। सुरक्षा के लिए इसमें एयरबैग और एबीएस जैसे एडवांस फीचर्स होंगे। इसके अलावा कार में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, बड़े अलॉय व्हील दिए जाएंगे।

नए ज़माने की इस Maruti कार की रेंज होगी 550 km होगी 4 व्हील ड्राइव जानिए फुल फीचर्स
Source : Social Media

यह भी पढ़ें :  Honda Dio 125: Honda ने लांच किया सस्ता स्कूटर पेट्रोल बचाने का इसमें है जबरजस्त तरीका जानिए फीचर्स

कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हुईं

यह कंपनी की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है। कंपनी की योजना अगले कुछ सालों में भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें लाने की है। कहा जा रहा है कि मारुति eVX eVX की शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम होगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

यह भी पढ़ें : Hybrid Car : खरीद लाइए ये पैसा वसूल वाली कार मिलेगा 27.97kmpl का माइलेज चला सकते हैं  पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बैटरी से

मारुति ईवीएक्स में हाई टॉर्क और दो एक्सल

मारुति ईवीएक्स में हाई टॉर्क और दो एक्सल मिलेंगे। इसमें आरामदायक फ्रंट और रियर सस्पेंशन है। इसमें यूएसबी चार्जर, फ्लेयर्ड व्हील आर्च जैसे फीचर्स मिलेंगे। अनुमान है कि इस कार को ग्लोबल मार्केट में साल 2024 तक और भारत में 2025 तक पेश किया जा सकता है।

 यह भी पढ़ें : Bank Holidays in September 2023: 16 दिन सितंबर में बैंक रहेंगे बंद RBI ने जारी की लिस्ट देखिए पूरी सूची

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker