लाइफ स्टाइल

Skin Care Tips:  बिना पार्लर गए ही ये 3 चीजें आपके चेहरे पर लाएंगी निखार

Glowing Face: अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए पार्लर जाकर अपनी जेब खाली करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उत्पाद आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करेंगे।

Skin Care Tips:  हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा हमेशा खिला-खिला और चमकदार दिखे। लेकिन, अगर त्वचा की ठीक से देखभाल न की जाए तो यह चाहत अधूरी रह जाती है। फिर ख्याल आता है कि क्यों न पार्लर जाया जाए लेकिन पार्लर में खर्चा भी बहुत ज्यादा होता है। हालाँकि, पार्लर जाए बिना घर पर ही त्वचा को निखारा जा सकता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए कुछ घरेलू चीजों का समझदारी से इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक आ सकती है। जानिए वो बातें जिनसे आप भी पा सकते हैं दमकती त्वचा।

हल्दी मदद करेगी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल में कई तरह से किया जा सकता है। हल्दी न सिर्फ चेहरे को चमकाती है बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी प्रदान करती है। इससे त्वचा दाग-धब्बे रहित भी दिख सकती है। 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और दूध या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। चेहरा चमक उठेगा.

Skin Care Tips:  बिना पार्लर गए ही ये 3 चीजें आपके चेहरे पर लाएंगी निखार
Source : Social Media

एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा के सुखदायक गुण त्वचा को चमकदार और पोषण दोनों देते हैं। हालांकि एलोवेरा को चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है, लेकिन फेस पैक के रूप में लगाने पर इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। एक चम्मच ताजा एलोवेरा का गूदा या एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है। त्वचा चमकदार दिखेगी.

शहद भी है असरदार

शहद को चेहरे पर लगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे ऐसे ही अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। आपको बस शहद को अपनी हथेली पर लेकर अपने पूरे चेहरे पर मलना है और कुछ देर रखने के बाद अपने चेहरे को धोकर साफ कर लेना है। शहद त्वचा को साफ़ करता है, उसे मॉइस्चराइज़ करता है और चेहरे को एंटी-एजिंग गुण भी प्रदान करता है।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker