Rajeev Gandhi Hatyakand :राजीव गाँधी हत्याकांड की दोषी नलिनी श्रीहरन ने गाँधी परिवार के नाम दिया सन्देश “मुझे राजीव जी के लिए बहुत दुःख है”

राजीव गांधी हत्याकांड में शामिल अन्य चार दोषियों सहित नलिनी श्रीहरन को तमिलनाडु की जेलों से शनिवार शाम को रिहा कर दिया गया.

नई दिल्ली: 

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के छह दोषियों में से एक नलिनी श्रीहरन ने कहा कि उन्हें विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए दुख है। राजीव गाँधी और मारे गए लोगों के परिवारों को उनके संदेश के बारे में पूछे जाने पर, नलिनी श्रीहरन ने एनडीटीवी से कहा, “मुझे उनके लिए बहुत खेद है। हमने इसके बारे में सोचने में कई साल बिताए हैं और हमें इसके लिए खेद है।”

नलिनी श्रीहरन ने कहा, “उन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे आशा है कि वे इस त्रासदी से हमेशा के लिए उबर जाएंगे।” 31 साल जेल में बिताने के बाद रिहा होने के कुछ घंटों बाद नलिनी की टिप्पणी आई। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह अपनी बेटी से मिलने और UK में बसने की योजना बना रही हैं, तो उन्होंने जवाब दिया कि वह अपने पति के साथ आएंगी।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कल 1991 के राजीव गांधी हत्या मामले में दोषी ठहराए गए नलिनी और पांच अन्य को रिहा करने का आदेश दिया था। मई 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिट्टे के एक आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। यह पूछे जाने पर कि क्या वह राजीव गांधी के परिवार से मिलेंगी, नलिनी श्रीहरन ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि वे मुझसे मिलेंगे। मुझे लगता है कि मुझे देखने का उनका समय बीत चुका है।”

नलिनी श्रीहरन को रिहा करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की कांग्रेस ने तीखी आलोचना की. हालांकि, इस फैसले का तमिलनाडु में कई लोगों ने स्वागत किया, जहां उनका क़ैद एक भावनात्मक मुद्दा रहा है. अदालत ने कहा कि उसका फैसला कैदियों के अच्छे व्यवहार और मामले में दोषी ठहराए गए एक अन्य व्यक्ति एजी पेरारीवलन की मई में रिहाई पर आधारित था, जिसमें कहा गया था कि गिरफ्तारी के समय वह 19 साल का था और 30 साल से अधिक समय तक जेल में रहा था.

कांग्रेस ने नलिनी श्रीहरन को रिहा करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की कड़ी आलोचना की। हालाँकि, इस फैसले का तमिलनाडु में कई लोगों ने स्वागत किया, जहाँ उनका कारावास एक भावनात्मक मुद्दा है। अदालत ने कहा कि उसका फैसला कैदियों के अच्छे व्यवहार और मामले में दोषी ठहराए गए एक अन्य व्यक्ति एजी पररिवलन की मई में रिहाई पर आधारित था, जिसमें कहा गया था कि गिरफ्तारी के समय वह 19 वर्ष का था और उसने जेल में 30 से अधिक वर्षों तक का जीवन जेल में गुजरा हैं.

Exit mobile version