तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ियों के हाथी पहुँचे US Amitabh Bacchan ने शेयर की तस्वीरें

हाथी सदैव इंसानों के बहुत नजदीक रहे हैं। सदी के महानायक Amitabh Bacchan के द्वारा अपने सोशल मीडिया हैंडल एक पर एक पोस्ट साझा की गई है जिसमें बताया गया है की यूनाइटेड स्टेट में 100 हाथियों की रिप्लिका बनाई गई है।ये हाथी द रियल एलिफेंट कलेक्टिव के भाग, द कोएक्सिस्टेंस कलेक्टिव द्वारा दुनिया के शीर्ष आक्रामक खरपतवारों में से एक लैंटाना कैमारा से बनाए गए हैं।


प्रत्येक मूर्ति एक वास्तविक जंगली हाथी की एक आदर्श प्रतिकृति है, जिसे तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ियों के स्वदेशी समुदायों में नाम और व्यक्तित्व से जाना जाता है। यहां हाथी ग्रह पर सबसे घनी सघनता में लोगों के साथ रहते हैं।

इस रिप्लिका को बनाने को उद्देश्य था कि हाथियों को जो हम स्पेस देते हैं रहने के लिए वह यूनाइटेड स्टेट के लोग भी समझ कैसे हाथी इतने विशालकाय होने के बाद भी इंसानों के बहुत नजदीक जंगलों में रहकर के एक अनूठी मिसाल पेश करते हैं। इन सब हाथियों के द्वारा जो जगह ली गई है वह जगह अमेरिका के लोगों को यह अनुभव करती है कि कैसे हाथियों को भारत के अंदर स्थान प्रदान किया गया है। हाथियों की हरिप्रियता के माध्यम से अब तक का यह सबसे बड़ा एलीफेंट इमीग्रेशन माना जाता है।

Exit mobile version