देश-विदेशमध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

आज से अग्निवीर की भर्ती शुरू,इक्छुक युवा ऐसे करें आवेदन,मिलेगी आकर्षक सैलरी

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू हो गए हैं। भर्ती अभियान के तहत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों के युवाओं को अग्निवीर बनने का मौका दिया जा रहा है। हर राज्य के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। भर्ती अभियान के तहत अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवारी (क्लर्क और स्टोर कीपर), अग्निवीर ट्रेड्समैन के पद भरे जाएंगे।

उपरोक्त पदों के लिए न्यूनतम आयुसीमा 17 साल से लेकर अधिकतम 21 साल तक के युवा आवेदन कर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।अग्निवीर चयन प्रक्रिया में हालिया किए गए बदलाव के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को ही फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

बोनस अंक में भी हुआ बदलाव

अग्निवीर की इस बार की परीक्षा में बोनस अंक में भी बदलाव किया गया है. NCC ‘C’ सर्टिफिकेट धारक को भी ऑनलाइन परीक्षा देना अनिवार्य होगा,

NCC ‘C’ सर्टिफिकेट धारक बोनस अंक मिलेंगे दिया जाएगा ,अग्निवीर भर्ती चयन प्रकिया में उम्मीदवारों को चयन से लेकर फाइनल पोस्टिंग तक 6 चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा, पहले चरण में ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन होगा,लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के सामान्य ज्ञान को जांचा परखा जाएगा।इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा।इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी चौथे चरण में आर्म्स एंड सर्विस का आवंटन होगा। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन और आखिरी चरण में ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग होगी

भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन :

आवेदन भरने के लिए इक्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ जाएं. यहां अग्निपथ सेक्शन पर जाकर ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करना होगा. अगर आप नए यूजर हैं तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर यूजर नेम और पासवर्ड लॉग इन करें. इसके बाद ऑनलाइन फार्म में 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों के साथ अपनी जानकारी भरनी होगी। लिखित परीक्षा के लिए पांच सेंटर का चयन करना होगा. अभ्यर्थियों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

जाने अग्निवीर का वेतन :

अग्निवीरों को पहले साल प्रतिमाह 30,000 रुपये वेतन मिलेगा. दूसरे साल वेतन बढ़कर 33,000 रुपये हो जाएगा। तीसरे साल में 36,500 रुपये प्रतिमाह और चौथे साल में 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। अग्निवीरों के वेतन में से सेवानिधि पैकेज के लिए 30-30 फीसदी कटेगा। इस फंड में सरकार अपनी तरफ से पैसे डालेगी। चार साल में सेवा निधि पैकेज में कुल 10,40,000 रुपये जमा हो जाएंगे। ड्यूटी मुक्त किए जाने की स्थिति में अग्निवीर को 11,71,000 रुपये दिए जाएंगे।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker