मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

मैहर बनेगा जिला CM शिवराज ने की घोषणा

Maihar Zila: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना मेहर में जन आशीर्वाद कार्यक्रम में वर्चुअल संबोधन के जरिए चुनावी साल में मैहर की जनता को बड़ी सौगात दी है.

Maihar zila: सतना जिले में मैहर को जिला बनाने की मांग को लेकर लंबे समय से इंतजार कर रहे मैहरवासियों को आखिरकार शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी सौगात दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनअसबरवाद कार्यक्रम के वर्चुअल संबोधन में मेहर को जिला बनाने की घोषणा की है. मेहर को जिला घोषित करने के बाद मेहर के लोगों में खुशी का माहौल है. लोगों ने पटाखे फोड़कर और मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया। बता दें कि मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी लगातार मैहर को जिला बनाने की मांग कर रहे थे। जिसके लिए विधायक कई बार मुख्यमंत्री आवास के चक्कर लगा रहे थे और आखिरकार शिवराज सिंह चौहान ने विधायक नारायण त्रिपाठी की मांग को मंजूरी दे दी.

यह भी पढ़ें : PM मोदी का एपी के इस जिले में होगा दौरा जानिए वजह

यह भी पढ़ें : Honda की जबरजस्त SUV Elevate लॉन्च देखिए दमदार फीचर्स कीमत ₹10.99 लाख से शुरू

रीवा संभाग का 6 वां जिला होगा मैहर

रीवा संभाग में पाँच जिले शामिल हैं: सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और नव निर्मित जिला मऊगंज। जिसमें मैहर जिले समेत 6 जिले होंगे. सतना जिले में वर्तमान में 10 तालुका कोठी, नागौद, उचेरा, अमरपाटन, रामनगर, रघुराजनगर, रामपुरबघेलान, मैहर, मझगवां, कोठार और बिरसिंहपुर शामिल हैं। वर्तमान में मध्य प्रदेश में 54 जिले हैं। मैहर जिला बनने के बाद यह प्रदेश का 55वां जिला होगा।

यह भी पढ़ें : गाय की मौत के बाद मच गया बवाल हो गया आंदोलन

ऐसा होगा मैहर

मैहर जिले की घोषणा के बाद उचेरा के आधे हिस्से के अलावा मैहर तालुका का पूरा हिस्सा मैहर में चला जाएगा। उचेरा और परसामिन्या सर्किल को मैहर जिले में शामिल किया जाएगा। इसमें रामनगर तालुका का पूरा हिस्सा, अमरपाटन का दो-तिहाई हिस्सा यानी मौहरी कटरा सर्कल और अमरपाटन सर्कल शामिल होंगे। ताला सर्किल सतना में रहेगा। इसके अलावा शेष भाग सतना जिले में सम्मिलित किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2023: जानिए शारदीय नवरात्र कब से होगा शुरू क्या घटस्थपाना की तारिख और शुभ मुहूर्त

क्षेत्र के विकास में आएगी गति

मैहरजिला घोषित होने के बाद यहां विकास के पंख लगेंगे। मैहर के पास सतना जिले की 40 से 50 प्रतिशत खनिज संपदा का स्वामित्व है और उसके खाते में तीन सीमेंट कारखाने हैं। इसके साथ ही उसके पास आय के कई और स्रोत भी होंगे। इसके अलावा मैहर में मां शारदा मंदिर की भी वैश्विक पहचान बनी रहेगी। इसलिए, यहां विकास की काफी संभावनाएं हैं और यह व्यावसायिक रूप से भी तेजी से बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : Guru Vakri 2023: गुरु गृह के रक्षाबंधन के बाद वक्री होने पर इन 4 राशि वालो का आएगा कठिन समय

सीएम ने की वर्चुअल घोषणा 

प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान आयोजित सभा को वर्चुअल संबोधन के जरिए संबोधित करते हुए मैहर को जिला बनाने की घोषणा की है. बैठक के दौरान प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रधान रामखेलावन पटेल, सतना सांसद गणेश सिंह समेत कई नेता मौजूद रहे. सीएम शिवराज ने कहा कि हम मैहर को जिला बनाने की घोषणा नहीं कर रहे हैं, हम आज से मैहर को जिला बनाने की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : नए ज़माने की इस Maruti कार की रेंज होगी 550 km होगी 4 व्हील ड्राइव जानिए फुल फीचर्स

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker