मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

रात एक बजे CM ने सिचुएशन रूम से लिया प्रदेश का जायजा दिया यह सन्देश एयर फोर्स और सेना को किया अलर्ट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा अभी रात के 1:30 बजे हुए हैं गुना से लौट के बाद मैंने वर्षा प्रभावित सभी सातों जिलों के कलेक्टर से विस्तृत चर्चा की है, अत्यधिक वर्षा से जो प्रभावित जिले हैं खरगोन बड़वानी धार खंडवा बुरहानपुर अलीराजपुर शाहिद इंदौर के कलेक्टर्स एवं सभी विभाग के अधिकारियों से विशेष चर्चा की जा रही है सीएम हाउस में सिचुएशन रूम बनाया गया है, यहां से पूरे प्रदेश की स्थिति पर नजर रखी जा रही है उन्होंने कहा की अभी रात में ही वहां पहुंच करके मैंने भी रात ही में चर्चा की है जानकारी मिल रही है कि प्रदेश में स्थित अभी नियंत्रण में है, खरगोन खंडवा बड़वानी और अलीराजपुर सभी जिलों में लोगों को सतर्क किया गया है, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम में अपने कामों में लगी हुई है, सीएससी राज ने कहा कि पानी का वेग भी कम हो गया है वर्षा भी कम हो गई है, ओमकारेश्वर और इंदिरा सागर बांध से पानी का डिस्चार्ज भी कम हुआ है, कलेक्टर कमिश्नर सहित सभी प्रमुख विभाग के अधिकारियों को सतर्क किया गया है, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के साथ-साथ अगर जरूरत पड़ी तो एयर फोर्स और सेना के जवानों को बुलाने का भी फैसला किया गया है, अभी हमने चर्चा कर लिया है उन्हें तैयार रहने के लिए कहा है।

प्रदेश में जारी है मौसम विभाग का अलर्ट

आपको बता दें की मौसम विभाग केंद्र ने खरगोन,अलीराजपु,झाबुआ  सहित मंदसौर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी ,धार, इंदौर रतलाम ,उज्जैन और देवास जिलों में वर्षा का रेड अलर्ट  जारी किया है.

साथ ही नीमच, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, शाजापुर ,आगर जिलों में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी है।

इसके साथ ही रायसेन, भोपाल, राजगढ़ ,दतिया, भिंड, मुरैना तथा श्योपुर कला ,सिंगरौली, सीधी, रीवा ,सतना ,शहडोल ,छिंदवाड़ा ,सिवनी ,मंडला ,बालाघाट ,पन्ना, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी ,और ग्वालियर जिलों में वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी है.

 

ये हैं हालात अभी अभी

मंदसौर

शिवना नदी तूफान पर चल रही है लगातार हो रही बारिश ने आम लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वही अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ के गर्भ ग्रह में शिवाना मैया ने प्रवेश किया, भगवान पशुपतिनाथ के नीचे के चारों मुख जलमग्न हो गए और पूरा परिसर पानी से लाभालाब हो गया शिवाना मैया का भगवान पशुपतिनाथ के गर्भ ग्रह में पहुंचकर जलाभिषेक करना शुभ माना जाता है, एक तरफ जहां आमजन बारिश होने की मन्नते मांग रहे थे तो वहीं अब आफत की बारिश बरस रही है, शिवना नदी तूफान पर आने से निकले एरिया को खाली भी कराया गया है और प्रशासन ने अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश भी जारी किए हैं वही भगवान पशुनाथ के दरबार में जब शिमना मैया ने प्रवेश किया तो ऐसा माना जाता है कि जिले में समृद्धि आएगी।

उज्जैन में होमगार्ड की टीम ने बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएं.

उज्जैन जिले सहित तहसील क्षेत्र में दो दिनों से लगातार बारिश अपना कहर बरसा रही है जिसके चलते निचली बस्तियों में रहने वाले रहवासी बात की चपेट में आ गए जिन्हें कल से ही होमगार्ड व SDIRF की टीम सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का कार्य करने तो वही जनप्रतिनिधि भी उसे कार्य को करने से पीछे नहीं हट रहे हैं बड़नगर तहसील में अलग-अलग स्थान पर बाढ़ में फंसे लोगों को होमगार्ड व पार्षद यज्ञवेंद्र यादव ने रात्रि में पहुंचकर बाढ़ प्रभावित तो को सुरक्षित निकाला. बताया जा रहा है कि अगर सही समय पर वहां नहीं पहुंचते तो बाढ़ प्रभावित किसी घटना का शिकार हो सकते थे.

खरगोन : भारी बारिश के चलते महेश्वर के अहिल्या घाट व काशी विश्वनाथ के गर्भग्रह में पहुंचा पानी, निचली बस्तियों को किया अलर्ट

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते ही मध्य प्रदेश के खरगोन जिले की महेश्वर में नर्मदा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखने को मिली महेश्वर के नर्मदा नदी के जलस्तर में जल स्तर इतना बढ़ गया कि महेश्वर के अहिल्या घाट पूरी तरह से डूब गया इसी के साथ महेश्वर के अति प्राचीन काशी विश्वनाथ भगवान के गर्भग्राम में भी नर्मदा जल हो पहुंच गया। नगर में कई जगह पर जलभराव की स्थिति देखने को मिलेगी वहीं पानी ने सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker