मध्य प्रदेशस्टेट न्यूज

बैगा बाहुल्य धुपखड़ा में कैसे हुआ शतप्रतिशत मतदान CEO जिला पंचायत एवं कलेक्टर उमरिया ने दी जानकारी

जिला मुख्यालय से कोसों दूर आदिवासी बाहुल्य मतदान केंद्र ने शत प्रतिशत मतदान करके मतदाता जागरूकता की मिसाल पेश की है। जानकारी देते हुए कलेक्टर उमरिया एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुद्धेश कुमार वैद्य एवं सीईओ जिला पंचायत ईला तिवारी ने बताया कि हमारे यहां पर ऐसे बहुत सारे मतदान केंद्र रहे हैं,जिनमें पिछली विधानसभा चुनाव मे नब्बे प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था।तो हमने यह लक्ष्य किया था कि क्या ऐसे मतदान केंद्रों पर लोगों को और ज्यादा मतदान के प्रति सजग किया जा सकता है और क्या ऐसा संभव है कि हम शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके साथ ही 50 ऐसे मतदान केंद्रों को चिन्हित किया गया था जहां मतदान का प्रतिशत काफी कम था वहां भी लगातार जागरूकता की गतिविधियों की गई है।

कलेक्टर उमरिया ने आगे जानकारी देते बताया कि उमरिया जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच मतदान केंद्रों में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया था। मतदान केंद्रों को विशेष रूप से चिन्हांकित करके उनमें जागरूकता की गतिविधियां संचालित गई और वहां के लोगों को वहां के मतदाताओं को इस बात के लिए तैयार किया और उन्होंने खुद संकल्प लिया कि वो अपना शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करेंगे ।

सतत मतदाता जागरूकता अभियान के परिणाम स्वरूप धूपखड़ा जो पाली विकासखंड अंतर्गत मानपुर विधानसभा क्षेत्र का एक आदिवासी बाहुल्य मतदान केंद्र हैं। धुपखड़ा एक आदिवासी बाहुल्य मतदान केंद्र है। धुपखड़ा में 708 मतदाताओं में से 370 पुरुष मतदाता थे और 338 महिला मतदाता थीं। 708 मतदाताओं में से सभी 708 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कलेक्टर उमरिया ने कहा यह एक बहुत ही ऐतिहासिक अवसर है कि जब किसी मतदान केंद्र पर दर्ज सभी मतदाताओं में शत प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है।

उक्त मतदान केंद्र आदिवासी बाहुल्य है और धुपखड़ा मतदान केंद्र में ज्यादातर बैगा ट्राइब्स है,इसके अलावा कुछ ओबीसी और सामान्य मतदाता भी है यदि आकड़ो की बात करें तो बैगा मतदाताओं की संख्या 619,ओबीसी मतदाताओं की संख्या 84 और ,SC वोटर्स की संख्या 4 और सामान्य वर्ग के एक मतदाता धुपखड़ा मतदान केंद्र की मतदाता सूची में दर्ज हैं।

धुपखड़ा के बीएलओ, ग्राम पंचायत सचिव और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित पूरे गाँव का शतप्रतिशत मतदान का संकल्प था। कलेक्टर उमरिया ने आगे जानकारी देते बताया की 708 में से 705 लोगों ने मतदान केंद्र पर जाकर के मतदान किया है कोई तीन मतदाता ऐसे थे जो 80 वर्ष की उम्र से अधिक थे उनके घर तक ही मतदान केंद्र पहुंचा है। इसके साथ ही जो वोटर गांव के बाहर थे जिन लड़कियों की शादी हो चुकी थी उन्हें भी आमंत्रित किया गया था साथ ही रोजगार के लिए जो नागरिक जिले के बाहर चले गए थे, उन्हें भी वोटिंग के लिए वापस बुलाया गया था। यही कारण है कि आज पूरे गांव में मतदान करने के बाद उत्साह का माहौल बना हुआ है।

इन अधिकारियों के कारण मिली सफलता

कलेक्टर उमरिया ने मीडिया से बात करते हुए बताया इस सफलता के लिए सभी लोग पात्र हैं बहुत बधाई के पात्र हैं,विशेषकर जो जिला प्रशासन की पूरी की पूरी टीम है।मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के लिए स्वीप का जो कार्यक्रम है जो निर्वाचन आयोग के माध्यम से संचालित होता है। स्वीप की प्रभारी सीईओ जिला पंचायत ईला तिवारी की महत्वपूर्ण भूमिका है। सीइओ जिला पंचायत ने बहुत ही माइक्रो लेवल पर प्लानिंग किया कि
किस तरह की गतिविधियों का आयोजन किया जाए ? किस तरह से लोगों की इसमें सहभागिता सुनिश्चित की जाए ? जिला प्रशासन के जो दूसरे हमारे स्वीप की गतिविधियों में सम्मिलित कई अलग अलग विभागों के अधिकारी थे वो सब अधिकारियों का इसमें बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

बघेसुर बाबा बने स्वीप आईकॉन

जिला पंचायत सीईओ इला तिवारी ने बताया कि उस गांव में मैदानी स्तर पर जाकर काम करने के लिए जनअभियान परिषद ने अपनी पूरी टीम को गांव में एक्टिव किया। उमरिया जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में लोगों की जो सांस्कृतिक परंपराएं हैं वहां की जो कल्चरल एक्टिविटीज है उसके माध्यम से लोगों को जोड़ा गया वहां की जो स्थानीय मान्यता है क्योंकि आदिवासी बाहुल्य गांव हैं तो बघेसुर बाबा को बड़ा आस्था और विश्वास करके देखा जाता है और हमने स्वीप आइकॉन के रूप में बघेसुर बाबा को उमरिया जिले में सम्मिलित किया था ।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker