व्यापार

Hybrid Car : खरीद लाइए ये पैसा वसूल वाली कार मिलेगा 27.97kmpl का माइलेज चला सकते हैं  पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बैटरी से

Best Hybrid Cars to Buy: पेट्रोल की बढती कीमतों में यह हाइब्रिड कार बड़ी भूमिका निभा सकती है। खरीदने से पहले इन 4 विकल्पों को एक बार जांच लें। 27.97 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज मिलता है।

Best Hybrid Cars to Buy: फिलहाल कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कई विकल्पों पर काम कर रही हैं। इनमें से एक सबसे अच्छा और किफायती विकल्प हाइब्रिड कार है। क्योंकि यह हाइब्रिड मॉडल पर काम करता है। आप चाहें तो इन कारों को पेट्रोल या फ्यूल  से चला सकते हैं और अगर आप पेट्रोल के पैसे बचाना चाहते हैं तो इलेक्ट्रिक बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं और पर्यावरण की भी थोड़ी मदद कर सकते हैं। भारत में भी अब कई कंपनियां ग्राहकों के मूड को देखते हुए हाइब्रिड मॉडल भारतीय बाजार में उतार रही हैं। कार खरीदने या बुक करने से पहले आप इन हाइब्रिड कार विकल्पों पर एक नजर जरूर डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपको भी है घंटो Reels देखने की आदत तो जाएगी ये गंभीर बीमारी लत छुड़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Toyota Innova Hycross

Toyota Innova Hycross की बात करें तो इसमें 2 लीटर का इंजन है। यह कार भी 7-8 सीटिंग कैपेसिटी के साथ आती है। यह पेट्रोल इंजन 209 एनएम का टॉर्क और 172.99 एचपी की पावर जेनरेट करता है। इस कार में 52 लीटर की टैंक ईंधन क्षमता भी दी गई है। यह कार 16.13 – 23.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की एक्स-शोरूम कीमत रु. 18.54 लाख, जो टॉप-एंड वैरिएंट के लिए रु। 29.98 लाख तक जाती है.

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki के इस मॉडल का टूट सकता है यह महत्वपूर्व पार्ट्स वापस बुलाई जा रही 87,599 गाड़ियां कही आपके पास तो नही है यह मॉडल ?

Maruti Suzuki Invicto

मारुति सुजुकी इनविक्टो की कीमत 24.79 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 28.42 लाख रुपये तक जाती है। यह 2.0-लीटर पेट्रोल/हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 188 एनएम का अधिकतम टॉर्क और 112 किलोवाट की अधिकतम पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 23.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस कार की फ्यूल टैंक क्षमता 52 लीटर है। इस कार में 7 लोग बैठ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बढ़ते भाव है परेशान 170000 देकर घर ले जाएँ सिंगल चार्ज में 150 km चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा काफी लोकप्रिय गाड़ी है। लोग इस कार को इसके लुक की वजह से पसंद करते हैं। इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो हाइब्रिड तकनीक के साथ काम करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 27.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। भारत में इस कार की शुरुआती कीमत रु. 18.29 लाख और टॉप वेरिएंट की कीमत रु. 19.79 लाख तक जाता है.

यह भी पढ़ें : Kia Seltos Facelift : मात्र 25 हजार की टोकन मनी देकर बुक करिए यह दमदार कार

Toyota Urban Cruiser Hyryder

इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल मिलता है, जो हाइब्रिड इंजन के साथ आता है। यह कार 27.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। ऐसा दावा कंपनी का है. भारतीय बाजार में इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत रु. 16.46 लाख और टॉप वेरिएंट की कीमत रु. 19.99 लाख तक जाता है.

यह भी पढ़ें : Best Electric Car in India: टाटा की इलेट्रॉनिक कार के दमदार फीचर्स और रेंज जान उड़ जायेंगे होश

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker