लाइफ स्टाइल

सहारा में फंसे पैसों की वापसी के लिए 7 लाख लोगो ने किया आवेदन, इन 6 डाक्यूमेंट्स के बिना नही कर पायेंगे अप्लाई

Sahara Portal Update : केंद्र सरकार ने जिस उद्देश्य से सहारा पोर्टल लॉन्च किया था वह अब धीरे-धीरे पूरा हो रहा है। सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में अपनी जमा राशि वापस पाने के लिए इस संबंध में शुरू किए गए पोर्टल पर अब तक सात लाख निवेशकों ने पंजीकरण कराया है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अब तक कुल 150 करोड़ रुपये के दावे प्राप्त हुए हैं. सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में निवेशकों द्वारा जमा किए गए पैसे वापस करने के लिए कुछ दिन पहले ही पोर्टल लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें : Rail Mitra की पहल पर अब यात्री Whatsapp पर कर पाएँगे खाना ऑर्डर अभी सेव कर लें यह नंबर

ये दस्तावेज हैं जरूरी

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए निवेशक को सदस्यता संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। सहारा में फंसे पैसे पर दावा करने के लिए निवेशक का आधार मौजूदा मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए. इसके साथ ही आधार को बैंक खाते से लिंक करना भी अनिवार्य है. इसके बिना कोई भी निवेशक दावा दायर नहीं कर सकता.

यह भी पढ़ें : BSNL 4G सर्विस हो गई लॉन्च कम कीमत में मिलेगी सुपर फास्ट स्पीड Jio-Airtel की बढ़ गई टेंशन

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप सहारा पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जैसे ही आपका आवेदन जमा हो जाएगा आपको एक नामांकन संख्या मिल जाएगी। इसके साथ ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी भेजा जाएगा.

  1. आधार
  2. पैन
  3. मेंबरशिप नंबर
  4. जमा अकाउंट नंबर
  5. आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  6. डिपॉजिट सर्टिफिकेट

10,000 रुपये का है कैप

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से पैसा निकालना बहुत आसान होगा और 45 दिनों के भीतर निवेशकों का फंसा हुआ पैसा उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगा। सहारा की चार सहकारी समितियों के करीब 4 करोड़ ऐसे निवेशकों को अपना पैसा वापस मिल सकेगा, जिनका निवेश परिपक्व हो चुका है। सरकार ने पैसे वापस करने पर 10,000 रुपये की सीमा लगा दी है. यानी पहले चरण में जो निवेशक रुपये निवेश करते हैं. 10,000 उनकी जमा राशि वापस कर दी जाएगी। जिनके पास 10,000 रुपये तक का निवेश है और जिनके पास 10,000 रुपये से अधिक है, उन्हें 10,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बढ़ते भाव है परेशान 170000 देकर घर ले जाएँ सिंगल चार्ज में 150 km चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक

आप स्वयं कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

निवेशक इस पोर्टल पर लॉग इन करके अपना नाम पंजीकृत कर सकते हैं और सत्यापन के बाद रिफंड प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पैसे वापस करने की यह पूरी प्रक्रिया 45 दिनों के भीतर पूरी कर ली जाएगी. आवेदन के बाद सहारा समूह की समितियों द्वारा 30 दिनों के भीतर सहारा इंडिया के निवेशकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और उन निवेशकों को ऑनलाइन दावा दायर करने के 15 दिनों के भीतर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki के इस मॉडल का टूट सकता है यह महत्वपूर्व पार्ट्स वापस बुलाई जा रही 87,599 गाड़ियां कही आपके पास तो नही है यह मॉडल ?

10 करोड़ लोगों ने निवेश किया है

पोर्टल को सहारा समूह की सहकारी समितियों- सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में जमा निवेशकों के पैसे को वापस लौटाने के लिए डेवलप किया गया है. बता दें कि सहारा में करीब 10 करोड़ निवेशकों ने निवेश किया है.

यह भी पढ़ें :  सिर्फ इन जरुरतो  के लिए ले सकते हैं SBI प्रॉपर्टी लोन लेकर जानिए इससे जुडी A to Z जानकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button