लाइफ स्टाइल

Juice Jacking Scam RBI Alert : स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते ही हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट खाली RBI ने जारी की यह बड़ी चेतवानी

Juice Jacking Scam: साइबर क्राइम का खतरा इन दिनों काफी बढ़ गया है. कई लोग 'जूस जैकिंग' घोटाले का शिकार हो रहे हैं। इस घोटाले को लेकर आरबीआई ने भी अलर्ट घोषित कर दिया है. घोटालेबाज जूस जैकिंग स्कैम के जरिए उपयोगकर्ताओं की बैंकिंग जानकारी चुराने का काम कर रहे हैं। यह काम सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर किया जा रहा है

Juice Jacking Scam: अगर आप भी घर से निकलते ही मोबाइल की बैटरी ख़त्म होने लगती है और जैसे ही हम सार्वजनिक स्थान पर फ्री चार्जिंग की व्यवस्था देखते हैं तुरंत अपना मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं तो सावधान हो जाएं। कभी भी आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। इस मामले में भारतीय रिजर्व बैंक ने भी लोगों को आगाह किया है. दरअसल, इन दिनों कुछ घोटालेबाज ‘जूस जैकिंग’ स्कैम के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इस घोटाले को लेकर आरबीआई ने भी अलर्ट घोषित कर दिया है. वित्त क्षेत्र में वित्त संबंधी धोखाधड़ी पर आरबीआई की नोटबुक के मुताबिक, जूस जैकिंग का इस्तेमाल कर लोगों को धोखा दिया जा रहा है।

आरबीआई के अनुसार जूस जैकिंग घोटाला एक प्रकार का घोटाला है। इसके जरिए साइबर अपराधी मोबाइल से अहम डेटा चुरा लेते हैं. जिससे लोगों को आर्थिक नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें :  जहरीले सांपो की यहाँ की जाती है खेती सांप का बगीचा देखकर रह जाएंगे हैरान

 जाने क्या है Juice Jacking Scam

जूस जैकिंग घोटाला एक ऐसा तरीका है जिसमें साइबर अपराधी मोबाइल और लैपटॉप जैसे उपकरणों से महत्वपूर्ण डेटा चुराने के तरीके अपनाते हैं। ऐसे घोटालों को अंजाम देने के लिए, साइबर अपराधी सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर मैलवेयर से भरे सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर इंस्टॉल करते हैं। ये साइबर अपराधी सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों, जैसे यूएसबी पोर्ट या चार्जिंग कियोस्क के माध्यम से लोगों को शिकार बनाते हैं। आपको ध्यान देना चाहिए कि मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल फाइल/डेटा ट्रांसफर के लिए भी किया जा सकता है। साइबर बदमाश सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल वहां से जुड़े फोन में मैलवेयर ट्रांसफर करने के लिए करते हैं। किसी के मोबाइल से ईमेल, एसएमएस और पासवर्ड का नियंत्रण प्राप्त करें। इसके बाद डेटा चोरी हो जाता है.

यह भी पढ़ें : Rail Mitra की पहल पर अब यात्री Whatsapp पर कर पाएँगे खाना ऑर्डर अभी सेव कर लें यह नंबर

जानिए कैसे काम करता है Juice Jacking scam?

पहले बिछाया जाता है फ्री चार्जिंग का जाल

स्कैमर्स सबसे पहले सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर मैलवेयर युक्त सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर इंस्टॉल करते हैं। इसके लिए वे आमतौर पर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या भीड़-भाड़ वाले इलाकों को चुनते हैं। फिर घोटालेबाज चार्जिंग स्टेशन को “मुफ़्त चार्जिंग” स्टेशन के रूप में लेबल कर सकते हैं। फ्री का लेबल देखकर ज्यादा से ज्यादा यूजर्स ललचा सकते हैं।

फिर घोटालेबाज अपनी साजिश को अंजाम देते हैं. जैसे ही उपयोगकर्ता डिवाइस को USB केबल के माध्यम से चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट करता है, इंस्टॉल किया गया मैलवेयर उपयोगकर्ता का डेटा चुरा लेता है। स्कैमर्स कनेक्टेड डिवाइस से निजी डेटा जैसे पासवर्ड, फोटो और बैंकिंग जानकारी चुरा लेते हैं।

Juice Jacking Scam RBI Alert : स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते ही हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट खाली RBI ने जारी की यह बड़ी चेतवानी
Photo Source : Social Media

 

Juice Jacking Scam से कैसे करें खुद का बचाव

यूजर को सार्वजनिक स्थानों पर फोन चार्ज करने से बचना चाहिए। घर से निकलते समय किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर मौजूद फ्री चार्जिंग स्टेशन पर जाने से बचना चाहिए। यदि डिवाइस की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो आप इसके लिए अपना स्वयं का पावरबैंक रख सकते हैं। इतना ही नहीं, पब्लिक वाईफाई के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। अपने डिवाइस को अपडेट रखें. यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि फ़ोन नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चल रहा हो। फोन में मैलवेयर डिटेक्शन ऐप भी इंस्टॉल करें।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बढ़ते भाव है परेशान 170000 देकर घर ले जाएँ सिंगल चार्ज में 150 km चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker