लाइफ स्टाइल

Mobile Battery Charging: क्या आप भी मोबाइल फ़ोन की बैटरी चार्ज करने में कर रहे हैं गलतियाँ  जानिए  फोन की बैटरी कब करें चार्ज?

Mobile Battery Charging: फोन को सही तरीके से चार्ज करने का भी एक तरीका है। अगर आप फोन को सही तरीके से चार्ज करते हैं तो आपके फोन की बैटरी लाइफ लंबी चलती है। कुछ लोग अपने फोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज कर लेते हैं। कुछ कम तो कुछ बार-बार चार्ज करते रहते हैं। इनमें से कोई भी बहुत अच्छी आदत नहीं है

Mobile Battery Charging: आमतौर पर बहुत से लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. मोबाइल के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन हो गया है। अब बहुत सारा काम मोबाइल से होता है. इसमें कॉलिंग, मैसेजिंग, शॉपिंग, पेमेंट और टिकट बुक करना शामिल है। इतने सारे काम के बाद आपने कभी मोबाइल की बैटरी के बारे में सोचा है. आख़िर इसे कैसे चार्ज किया जाना चाहिए? अगर आपने नहीं सोचा है तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है.

कुछ लोग अपने फोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज कर लेते हैं। कुछ कम तो कुछ बार-बार चार्ज करते रहते हैं। इनमें से कोई भी बहुत अच्छी आदत नहीं है. ओवरचार्जिंग से बैटरी ख़राब हो सकती है. वहीं, अंडरचार्जिंग से भी बैटरी को नुकसान पहुंचता है। दिन में बार-बार फोन चार्ज करना एक बुरी आदत है। ऐसा करने से फोन की बैटरी खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Bank Holidays in August 2023 : अगस्त में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद फटाफट निपटा लें जरुरी काम

 जानिए फोन की बैटरी चार्ज करने का सही तरीका

  •  जब बैटरी 20 प्रतिशत पर हो तो इसे चार्ज पर लगाना चाहिए।
  • फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म नहीं होनी चाहिए।
  • कोशिश करें कि फोन की बैटरी 80 प्रतिशत या उससे कम और 100 प्रतिशत के बीच रहे।
  • फोन 100% चार्ज होने के बाद उसे चार्जर से डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए। ताकि फोन ज्यादा देर तक 100% लेवल पर न रहे।
  • ऐसा माना जाता है कि बैटरी को 20 से 80 प्रतिशत तक रखना फोन के लिए आदर्श है। आप 90 फीसदी तक भी चार्ज कर सकते हैं.

 क्या फ़ोन को 100 प्रतिशत चार्ज करना चाहिए?

कई लोगों का मानना ​​है कि फोन को 100 प्रतिशत चार्ज करें। उसके बाद कोई समस्या नहीं. अक्सर लोग इसे बोझ समझते हैं और कहीं या घर जाने से पहले फोन को 100 प्रतिशत चार्ज कर लेते हैं। लेकिन, कई एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि ऐसा करना फोन की बैटरी के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए जब भी आप फोन को चार्ज करें तो ध्यान रखें कि इसे पूरी तरह से 100 प्रतिशत चार्ज न करें। कोशिश करें कि फोन को फुल से थोड़ा कम चार्ज करें।

यह भी पढ़ें : BSNL के इस 319 रुपये के शानदार प्लान में मिलेगी 65 दिनों की की वैधता

क्या यह रात में चार्ज करने लायक है?

अक्सर लोग दिन में व्यस्त रहते हैं और रात में फोन चार्ज करके सोते हैं। ताकि जब वह सुबह उठे तो उसका फोन फुल चार्ज हो। वैसे आजकल जो स्मार्टफोन आ रहे हैं. इन्हें पूरी तरह चार्ज होने में घंटों भी नहीं लगते। इसे आप कम समय में चार्ज कर सकते हैं. फोन को ज्यादा देर तक चार्ज करना बैटरी के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए फोन को तभी चार्ज करें जब आप जाग रहे हों। फोन को जरूरत से ज्यादा चार्ज न होने दें। इसमें खतरा है.

यह भी पढ़ें : Tomato Price Hike: अबकी बार 300 पार के आकड़े को छू सकता है टमाटर बताई गई ये बड़ी वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button