लाइफ स्टाइल

Janmashtami 2023 Date: आज या कल, कब है श्री कृष्ण जन्माष्टमी जानिए पंडित जी ने बताई ये सही डेट और पूजन का शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2023 Date kab hai: इस साल जन्माष्टमी की तारीख को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है. कोई 6 सितंबर को तो कोई 7 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार बता रहा है। आइए जानते हैं कि जन्माष्टमी की सही तारीख क्या है।

Janmashtami 2023 Kab Hai: भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। इस दिन पूरी दुनिया में उनका जन्मदिन मनाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इसीलिए जन्माष्टमी के निर्धारण में रोहिणी नक्षत्र को भी ध्यान में रखा जाता है। इस साल जन्माष्टमी की तारीख को लेकर काफी असमंजस की स्थिति है. कोई 6 सितंबर को तो कोई 7 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार बता रहा है। आइए आपको बताते हैं कि जन्माष्टमी की सही तारीख क्या बताई हैं मथुरा के सुप्रसिद्ध ज्योतिष अविनंदा आचार्य ने

यह भी पढ़ें : BJP की जन आशीर्वाद यात्रा में हुआ पथराव विधायक की गाड़ी के टूटे कांच

कब है जन्माष्टमी? (Janmashtami 2023 Date and Time)

इस बार भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03:38 बजे शुरू होगी और 7 सितंबर को शाम 04:14 बजे समाप्त होगी. इस दौरान पूरी रात रोहिणी नक्षत्र रहेगा। ज्योतिषी के मुताबिक इस साल घरवाले 6 सितंबर को जन्माष्टमी मनाएंगे। जबकि वैष्णव संप्रदाय के लोग 7 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार मनाएंगे.

यह भी पढ़ें : PM मोदी का एपी के इस जिले में होगा दौरा जानिए वजह

ये हैं शुभ मुहूर्त (Janmashtami 2023 Shubh muhurt)

ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल गृहस्थ लोग 6 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार मनाएंगे। जन्माष्टमी पूजा करने का सबसे अच्छा समय 6 सितंबर को रात 11:56 से 12:42 बजे तक होगा।

यह भी पढ़ें : Urfi Javed के New Look पर PeTA India ने जताया कड़ा ऐतराज तो उर्फी ने दिला दी हथिनी ‘लक्ष्मी’ की याद

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण की कैसी मूर्ति लाएं?

बाल कृष्ण की स्थापना आमतौर पर जन्माष्टमी के दिन की जाती है। आप अपनी इच्छा के आधार पर कोई भी प्रारूप स्थापित कर सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए आप राधा कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं। आप अपने बच्चों के लिए बाल कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं। धन प्राप्ति के लिए आप कामधेनु गाय के साथ बैठे हुए भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Fukrey 3 Trailer: शानदार एंटरटेनमेंट के साथ देश के सिनेमा घरों में 28 सितंबर को होगी Fukrey 3 रिलीज देखिए Fukrey 3 का जबरजस्त Trailer

कैसे करें भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार?

-जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण की साज-सज्जा में फूलों का भरपूर प्रयोग करें। भगवान को पीले वस्त्र और चंदन की सुगंध से सजाएं। काले रंग का प्रयोग बिल्कुल न करें। वैजयंती पर भगवान श्री कृष्ण को फूल चढ़ाएं तो सर्वोत्तम है।

यह भी पढ़ें : इतनी कम कीमत में Realme C51 में मिलेंगे iPhone जैसे ये फीचर्स जानिए कब से होगी सेल सुरु

क्या होगा श्रीकृष्ण का जन्माष्टमी में प्रसाद ?

जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को पंचामृत का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते भी अवश्य डालें. साथ ही सूखे मेवे, मक्खन और मिश्री का भोग लगाएं. कुछ जगहों पर धनिया भी चढ़ाया जाता है.

यह भी पढ़ें : Honda की जबरजस्त SUV Elevate लॉन्च देखिए दमदार फीचर्स कीमत ₹10.99 लाख से शुरू

मंत्र और स्तुतियां  (Janmashtami 2023 Mantra)

भगवान श्रीकृष्ण का नाम ही एक महान मंत्र है। इसका जाप भी किया जा सकता है. इसके अलावा आप “हरे कृष्ण” महामंत्र का जाप भी कर सकते हैं। जीवन में प्रेम और खुशहाली के लिए “मधुराष्टक” का पाठ करें। श्री कृष्ण को गुरु के रूप में प्राप्त करने के लिए श्रीमद्भगवद गीता का पाठ करें। आप अपनी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए “गोपाल सहस्रनाम” का पाठ भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2023: जानिए शारदीय नवरात्र कब से होगा शुरू क्या घटस्थपाना की तारिख और शुभ मुहूर्त

कैसे मनाएं जन्माष्टमी? (Janmashtami 2023 Puja Vidhi)

-जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करके व्रत रखें और पूजा करें। पूरे दिन पानी या फल पियें और स्वच्छ रहें। आधी रात के समय भगवान कृष्ण की धातु की मूर्ति को बर्तन में रखें। सबसे पहले उसे दूध, फिर दही, फिर शहद और चीनी और अंत में घी से स्नान कराएं। इसे पंचामृत स्नान कहा जाता है। इसके बाद कान्हा को जल से स्नान कराएं.

यह भी पढ़ें : Aaj ka Rashifal, 6 September 2023: इन राशिवालों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार तो इन्हें रहना होगा आज सावधान !

ध्यान रखें कि अर्पित की जाने वाली वस्तुओं को शंख में रखकर ही अर्पित करना चाहिए। इस दिन उपासक को काले या सफेद वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। अपनी इच्छानुसार मंत्र का जाप करें. प्रसाद ग्रहण करें और दूसरों को भी बांटें।

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker