राजनीति

कांग्रेस लाएगी ‘कृषक न्याय योजना’ 5 एचपी पंप के लिए किसानों को मिलेगी बिजली मुफ्त होगा नर्मदा सेवा सेना का गठन

आगमी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कांग्रेस ‘कृषक न्याय योजना’ लाएगी, जिसका उद्देश्य कृषि लागत को कम करना है। पहल की घोषणा के अनुसार, किसान की लागत को कम करने और उन्हें लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की जा रही इस योजना में किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

साथी उन्होंने कहा कि कर्जमाफी का दूसरा और तीसरा चरण भी आएगा. 5 हार्स पावर के स्थायी एवं अस्थायी सिंचाई पम्पों के लिए निःशुल्क बिजली उपलब्ध करायी जायेगी। दावा किया जा रहा है कि इससे इससे 37 लाख किसानों को डायरेक्ट लाभ होगा. किसानों के बिजली बिल का पुराना बकाया भी माफ किया जाएगा। उन्हें 12 घंटे तक निर्बाध एवं पर्याप्त बिजली उपलब्ध करायी जायेगी. आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज सभी आपराधिक मुकदमे वापस लिए जाएंगे।

नर्मदा सेवा सेना का होगा गठन

मुख्यमंत्री एवं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने आगे कहा की प्रदेश में नर्मदा सेवा सेना का होगा गठन किया जाएगा, यह पूर्ण रूप से गैरराजनैतिक होगा और प्रदेश में 28 जगह चिन्हित की गई हैं जहाँ जहाँ इसका गठन होगा, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा की अगर शिवराजसिंह चौहान चाहे तो वो भी नर्मदा सेवा सेना में शामिल हो सकते हैं.

कमलनाथ की 5 घोषणाएँ

  1. 5 हॉर्स पावर का बिल माफ
  2. बिजली का बकाया बिल माफ
  3. किसानों का क़र्ज़ा होगा माफ
  4. आंदोलनों के मुक़दमे माफ
  5. 12 घंटे बिजली का रास्ता साफ

यह भी पढ़ें :

 

ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button