राजनीति

MP में सफाईकर्मियों को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू साथ ही होगी नई भर्तियाँ

MP Vidhansabha 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मात्र 3 माह बचे है सत्ताधारी दल के मुख्यमंत्री और उनके अन्य मंत्री आमजन के साथ साथ कर्मचारियों को लुभाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे हैं,अब नगर पालिकाओं, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के बेहद अच्छी खबर है, दरअसल नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने विभागीय अधिकारीयों को नियमितीकरण की प्रक्रिया के लिए नियमों में बदलाव का प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेजने के निर्देश दिये हैं।

यह भी पढ़ें : कोचिंग सेंटर के बहाने चल रहा था फर्जी मार्कशीट बनाने का कारोबार 2 हुए गिरफ्तार

भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रतिनिधियों से चर्चा का प्रतिवेदन

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि सफाई कामगारों को विनियमित करने के लिये नियमों में संशोधन का प्रस्ताव सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा जायेगा। मंत्री श्री सिंह ने यह बात अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये ज्ञापन पर चर्चा के दौरान कही। इस दौरान आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री भरत यादव और अपर आयुक्त डॉ. सतेन्द्र सिंह, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष श्री मगन झांझोट और महामंत्री श्री सतीष बाबू चौहान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : मोहम्मद शाह बन गया राम सिंह MP के देवास में 190 मुस्लिमों ने अपनाया हिन्दू धर्म

मजदूर संघ के प्रतिनिधियों को दिया भरोशा

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि नगर पालिकाओं, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में कार्यरत सफाईकर्मियों को विनियमित करने के नियमों में संशोधन का प्रस्ताव सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा जायेगा। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अखिल भारतीय सफाई कर्मचारी कांग्रेस के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये ज्ञापन पर चर्चा करते हुए यह आश्वासन दिया है. इस दौरान नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त भरत यादव एवं अपर आयुक्त डॉ. सतेन्द्र सिंह, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मगन झांझोट एवं महासचिव सतीश बाबू चौहान एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri: 10 पास युवक स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए 1 अगस्त से ऑनलाइन करें आवेदन पढ़िए पूरी जानकरी

नए पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी

शहरों के विस्तार और बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सफाईकर्मियों के पद भी बढ़ाने की जरूरत है। अखिल भारतीय मजदूर कांग्रेस द्वारा दिये गये ज्ञापन के अन्य बिन्दुओं पर भी आवश्यक निर्देश दिये गये। चर्चा के बाद सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने मंत्री सिंह को धन्यवाद दिया और हड़ताल समाप्त कर दी.

यह भी पढ़ें : हरियाणा के नूह,मेवात और गुरुग्राम में क्यों भड़की हिंसा क्या है इस हिंसा के पीछे का पूरा विवाद कौन हैं मोनू मानेसर

सफाई ठेके की प्रथा खत्म करने के लिए बनाई जाएगी नीति

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शहरी संस्थानों में सफाई के ठेके की प्रथा को समाप्त करने के लिए व्यापक विचार-विमर्श कर उचित नीति बनाई जानी चाहिए। शहरी संस्थानों के आदर्श कर्मचारी ढांचे में सुधार भी प्रस्तावित किया जाना चाहिए। सफाई कर्मियों को हर माह समय पर भुगतान किया जाए।

यह भी पढ़ें : आखिरी तारिख तक नही भर पाएं हैं इन्कम टैक्स तो लगेगा जुर्माना खा सकते हैं सलाखों की हवा

सफाई कर्मचारियों के आश्रितों की स्थायी नियुक्ति के लिए नीति बनायी जायेगी

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि किसी सफाईकर्मी के खराब स्वास्थ्य के कारण स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद उसके परिवार के सदस्य को उसकी योग्यता के अनुसार नियुक्ति देने संबंधी नियमों में संशोधन का प्रस्ताव सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा जायेगा.

यह भी पढ़ें : OTT यूजर्स के लिए सस्पेंस-थ्रिल से भरा मिलेगा ये वीकेंड जानिए कौन सी ,दमदार वेब सीरीज और फिल्में हो रही हैं रिलीज

Sanjay Vishwakarma

संजय विश्वकर्मा (Sanjay Vishwakarma) 41 वर्ष के हैं। वर्तमान में देश के जाने माने मीडिया संस्थान में सेवा दे रहे हैं। उनसे servicesinsight@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। वह वाइल्ड लाइफ,बिजनेस और पॉलिटिकल में लम्बे दशकों का अनुभव रखते हैं। वह उमरिया, मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने Dr. C.V. Raman University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में BJMC की डिग्री ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker