राजनीति

Good News : कोरोना काल में बढ़ाए रेल किराए में मोदी सरकार ने की एक तिहाई कमी

Railway Minimum Fare Price : कोविड के दौरान रेलवे किराए में की गई वृद्धि को घटाकर पुनः रेलवे ने पुराने दर पर ला दिया है। न्यूनतम किराया जो ₹10 से बढ़कर ₹30 कर दिया गया था उसे पुनः ₹10 कर दिया गया है।

Railway Minimum Fare Price : यह ख़बर उन तमाम डेली पैसेंजर्स जो की ट्रेन का सफर करते हैं उनके लिए बड़ी राहत भरी खबर है भारतीय रेल ने रेल के किराए में अप्रत्याशित कमी कर दी है। रेल का न्यूनतम किराया कोरोना कल के पहले ₹10 था जिसे बढ़ाकर के ₹30 कर दिया गया। पुणे उसे ₹10 कर दिया गया है।

कोरोना काल मे हुई थी वृद्धि

देश के अंदर भारतीय रेल सबसे सस्ता आवागमन का साधन माना जाता है। ऐसे में 2020 में कोरोना महामारी के दौरान रेलवे विभाग के द्वारा न्यूनतम किराया ₹10 से बढ़कर के ₹30 कर दिया गया था। मतलब एक स्टेशन से दूसरे नजदीकी स्टेशन में जाने के लिए भी यात्रियों को ₹10 की जगह ₹30 देना पड़ रहा था। जिसका लगातार देश के कोने-कोने में यात्रियों के द्वारा विरोध भी किया गया था। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले यात्रियों को सहूलिया देते हुए रेलवे ने अपना न्यूनतम किराया ₹10 कर दिया है।

कम दूरी की यात्रा करने वालों को होगा फायदा

रेलवे के इस फरमान के बाद में उन लाखों करोड़ों यात्रियों को फायदा होगा जो नियमित रूप से कम दूरी की यात्रा करते हैं। तमाम छोटे-मोटे नौकरी करने वाले देशवासियों सहित छात्र-छात्राओं को भी इसमें फायदा मिलेगा।

हो गया ऑनलाइन अपडेट

रेलवे विभाग के द्वारा आदेश जारी करके इस मामले में बताया गया है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग एप ,UTS एप के साथ-साथ सॉफ्टवेयर में भी किराए को काम करके अपडेट किया जा चुका है। कोरोना कल के दौरान लोकल यात्री ट्रेनों को बंद कर दिया गया था एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था जिनका न्यूनतम किराया ₹30 होता है लेकिन अब फिर से लोकल ट्रेन शुरू हो गई है इस कारण रेलवे नहीं है बड़ा फैसला लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: NWSERVICES Content is protected !!

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker