कीचड़ वाली सड़क पर बच्चों दिखाओ चलकर

विकास की ये कैसी तस्वीर-बच्चों की पढ़ाई में रोड़ा बनी सड़क : कंधों पर स्कूली बैग हाथ में चप्पलें लेकर कीचड़ से सने रास्ते से गुजरने को मजबूर बच्चे

शिवपुरी जिले की पिछोर जनपद के पिपारा पंचायत से जिला पंचायत के विकास कार्यों की पोल खोलती तस्वीरें सामने आई हैं। यहां बारिश के मौसम में ग्रामीणों के साथ स्कूली बच्चों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। दरअसल इस गांव में एक आम रास्ता हैं। जो मुख्य मार्ग को जोड़ता हैं। हर रोज इसी मार्ग से ग्रामीण आवागवन करते हैं। इसके बावजूद इस मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य नहीं कराया गया हैं। इस मामले में सरपंच-सचिव विवाद का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ चुके हैं। ग्रामीणों को उनके उसी हाल में छोड़ रखा हैं।

जानकारी के मुताबिक़ जिला पंचायत शिवपुरी और पिछोर विधानसभा में विकास की जो तस्वीरें हैं वह पिपारा पंचायत के मुख्य गांव पिपारा की हैं। यहां बच्चों को इसी तरह हर रोज बच्चों को स्कूल जाने के लिए कीचड़ के रास्ते से होकर गुजरना पड़ता हैं। कंधो पर स्कूली बैग और हाथ में जूते-चप्पल लेकर हर रोज करीब 100 मीटर से अधिक कीचड़ से भरे रास्ते से बच्चों को गुजरना पड़ता हैं। इतना ही नहीं जो स्कूली बच्चे बहुत छोटे होते हैं। उन्हें परिजन अपने कंधों पर बैठाकर स्कूल छोड़ने जाते हैं। ग्रामीण बताते हैं कि वर्षों से इसी तरह से नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं।

Exit mobile version