अपने मोबाइल का रेडिएशन लेवल पता करें चुटकियों में, रहें खतरे से दूर

फ्रेंड्स आज के समय में आपके साथ हर पल रहने वाला एक गैजेट्स है वह है मोबाइल फोन। आप दिन भर कहीं भी रहे हैं किसी के भी साथ रहे लेकिन आपका यह गैजेट्स आपके साथ सदैव रहता है बिना मोबाइल फोन की आप अपने आप को अधूरा महसूस करने लगते हैं। आज हम आपको आपके मोबाइल के रेडिएशन लेवल को पता करने का बहुत ही आसान तरीका बताएंगे।

फ्रेंड से 21वीं साड़ी के दौर पर आपका स्मार्टफोन आपकी हम जरूर बन गया है। आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग न केवल सिर्फ वॉइस कॉल करने के लिए करते हैं इसके साथ-साथ आप अपने बहुत सारे काम अब मोबाइल फोन के माध्यम से ही करते हैं। यही कहना कि आपका मोबाइल फोन आपके साथ सदैव रहता है। लेकिन मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से आपको काफी नुकसान होता है इसकी जानकारी भी आपको होगी। यदि आप इस बारे में नहीं सोच रहे हैं तो आज सावधान हो जाइए और आज हम आपको आपके मोबाइल के रेडिएशन लेवल को पता करने का बहुत ही आसान तरीका बताएंगे। क्योंकि आपके स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ यह पहलू बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपको आपके मोबाइल का रेडिएशन लेवल पता होना चाहिए।

यूनाइटेड स्टेट के फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन हैं SAR लेवल को तय किया है। आपको तो पता ही होगा कि SAR वैल्यू स्मार्टफोन से ट्रांसमिट होने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी की दर होती है। आपकी मोबाइल फोन से निकलने वाला SAR लेवल तय करता है कि आपका स्मार्टफोन आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा है और कितना हानिकारक है। यदि आप SAR लेवल की जानकारी नहीं रखते हैं तो आपको हम बताएंगे कि कैसे आप एक सिंपल सा नंबर डायल करके अपने मोबाइल का SAR लेवल आसानी से जान सकते हैं।

कितना SAR होना चाहिए मोबाइल का

फ्रेंड्स जब आप अपना नया मोबाइल फोन परचेज करते हैं तो उसके यूजर मैन्युअल में ही कर लेवल की जानकारी कंपनी के द्वारा दी जाती है। लेकिन इसकी जानकारी नहीं है कारण आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं। आपके मोबाइल का SAर लेवल अगर 1.6 W/Kg से ज्यादा नहीं है तब तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। अब जब भी आप नया मोबाइल फोन खरीदे तो सबसे पहले आप इस SAR लेवल की जानकारी जरूर देख लें।

कैसे चेक करेंगे SAR लेवल

फ्रेंड्स एडिट यदि आपने आज तक अपने मोबाइल का SAR लेवल नहीं पता किया है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से अपने मोबाइल का SAR लेवल चेक कर सकते हैं। आपको इसके लिए अपने मोबाइल की कीपैड में टाइप करना होगा ‘*#07#’ इतना टाइप करते ही आपके मोबाइल का ऐसे SAR लेवल आपके सामने स्क्रीन पर शो करने लगेगा।यदि यह लेवल 1.6W/Kg से अगर ज्यादा लेवल आपके सामने डिस्प्ले होता है तब तो आप अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द अपना मोबाइल जरूर बदल लें।

रेडिएशन होती है जानलेवा

मोबाइल फोन आप जब खरीदने हैं और इसका उपयोग करते हैं तो यह मोबाइल फोन आपका स्वास्थ्य के लिए जो रेडिएशन पैदा करता है यह आपके लिए बेहद ही हानिकारक होते हैं। इस मामले में डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपको अधिक रेडिएशन वाले मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए यदि आप अधिक रेडिएशन वाले मोबाइल का उपयोग करते हैं यह आपके दिमाग और दिल दोनों पर बेड इफेक्ट डालता है। आपकी हार्टबीट अनबैलेंस हो सकती है इसके साथ ही आपकी याददाश्त भी प्रभावित होती है। इसके साथ ही अधिक रेडिएशन कैंसर अर्थराइटिस हार्ट डिजीज जैसी कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करता है।

Exit mobile version